लॉगिन

Exclusive: सिंपल ऐनर्जी पहले पड़ाव में सालाना 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बनाएगी

10 लाख ईवी का उत्पादन पहले पड़ाव के लिए निर्धारित किया गया है, आने वाले कुछ सालों में कंपनी इस संख्या को आगे लेकर जाएगी. जानें सिंपल वन के बारे में...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 3, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कार एंड बाइक को यह जानकारी मिली है कि बेंगलुरु आधारित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप सिंपल ऐनर्जी अपना उत्पादन प्लांट तमिलनाडु स्थित होसूर में बनाने वाली है. कंपनी इसी साल नए उत्पादन प्लांट में ईवी का निर्माण शुरू करने का प्लान बना रही है. यह प्लांट 2 लाख वर्ग फीट क्षेत्र में फैला होगा और यहां सालाना 1 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की क्षमता होगी. कंपनी भारत में अपने पांस पसारने के काम में अगले 2 साल तक रु 350 करोड़ का निवेश करेगी. 1 मिलियन यानी 10 लाख ईवी उत्पादन का आंकड़ा पहले पड़ाव के लिए निर्धारित किया गया है, आने वाले कुछ सालों में कंपनी इस संख्या को आगे लेकर जाएगी. प्लांट के शुरू होते ही करीब 1,000 लोगों को यहां रोजगार मिलेगा.

    an685v6gइसके साथ 4.8 किलोवाट लीथियम-आयन बैटरी दी गई है

    इसके बारे में बात करते हुए सिंपल ऐनर्जी के फाउंडर और सीईओ, सुहास राजकुमार ने कहा कि, “सिंपल ऐनर्जी के लिए यह एक बड़ा मुकाम है. चूंकि हमारा लक्ष्य इलेक्ट्रिक यातायात में सबसे बड़ी कंपनी बनने का है, अब हम अभूतपूर्व गति से ग्राहकों को वाहन उपलब्ध कराने के लायक होंगे. हम इस पहल की शुरुआत 15 अगस्त से करना चाहते हैं.” कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम सिंपल वन होगा जिसे 15 अगस्त 2021 को लॉन्च किया जाएगा. यह एक तेज़ रफ्तार इलेक्ट्रिक स्कूटर होगी जिसका मुकाबला एथर 450एक्स से होगा. दिलचस्प है कि ओला भी इसी दिन अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय बाज़ार में लॉन्च करने वाली है.

    ये भी पढ़ें : ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 15 अगस्त को लॉन्च होगी, जानें 1 चार्ज में कितना चलेगी

    ohco575gईको मोड पर एक चार्ज में 240 किमी चलने का दावा किया गया है

    सिंपल वन एकसाथ बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में लॉन्च की जाएगी, वहीं आने वाले महीनों में इसे अन्य बड़े शहरों में पेश किया जाएगा. इलेक्ट्रिक स्कूटर की अनुमानित कीमत रु 1.10 लाख से रु 1.20 लाख के बीच है. इसके साथ 4.8 किलोवाट लीथियम-आयन बैटरी दी गई है जिसके ईको मोड पर एक चार्ज में 240 किमी चलने का दावा किया गया है जो भारतीय बाज़ार में फिलहाल इलेक्ट्रिक स्कूटर में सबसे ज़्यादा है. इसकी अधिकतम रफ्तार 100 किमी/घंटा है और सिर्फ 3.6 सेकंड में यह 0-50 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें