लॉगिन

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर का रिव्यू

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर अच्छा दिखता है, अच्छी सवारी की पेशकश करता है, और बढ़िया रेंज का वादा करता है. हम कर रहे हैं इसकी सवारी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 26, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सिंपल वन बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) स्टार्ट-अप सिंपल एनर्जी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. यह अब से कुछ महीनों में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा और सिंपल एनर्जी की अपने पहले वाहन को लेकर बड़ी योजनाएं हैं. डिजाइन, चेसिस, मोटर, बैटरी, पहिए और इलेक्ट्रिक मोटर सभी को सिंपल एनर्जी द्वारा इन-हाउस तैयार किए गए हैं. सिंपल वन प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एक अच्छा दिखने वाला और फीचर्स से भरपूर किफायती विकल्प बनने का इरादा रखता है.

    डिज़ाइन

    9hbrtfps

    हेडलाइट यूनिट के किनारों में टर्न इंडिकेटर्स शामिल हैं.  

    सिंपल वन काफी बढ़िया दिखने वाला स्कूटर है! हां, इसमें कट और क्रीज के साथ एक पैना चेहरा है, हैंडलबार पर डीआरएल लगी हैं जबकि एप्रन में एक स्मार्ट दिखने वाली एलईडी हेडलाइट है, जिसमें हेडलाइट यूनिट के किनारों में टर्न इंडिकेटर्स शामिल हैं. कुल मिलाकर लुक काफी स्पोर्टी है, और "नम्मा रेड" रंग विकल्प में, स्कूटर और भी बेहतर दिखता है. इसका इंस्ट्रूमेंट कंसोल मोबाइल फोन कनेक्टिविटी समेत कस्टम थीम सहित फीचर्स की एक लंबी सूची के साथ आएगा. यह शेष बैटरी प्रतिशत और चार मोड्स की जानकारी के साथ-साथ मानक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिखाता है. स्कूटर में 30 लीटर का एक विशाल अंडरसीट स्टोरेज है, और यह एक फुल साइज़ के हेलमेट को रखने के लिए काफी है.

    प्रदर्शन

    5qbj9pr

    कंपनी के अनुसार, स्कूटर केवल 2.95 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ता है.  

    सिंपल वन 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर तेज गति से पहुंच जाता है. सिंपल एनर्जी यहां 105 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का दावा कर रही है और अपनी टेस्ट राइड के दौरान, हम स्कूटर को आसानी से 90 किमी प्रति घंटे तक ले जा पाए. कंपनी के अनुसार, स्कूटर केवल 2.95 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ता है. वन चार राइडिंग मोड्स इको, राइड, डैश और सॉनिक के साथ आता है. अच्छी बात यह है कि, सिंपल एनर्जी का दावा है कि सॉनिक मोड में भी, अधिकतम रेंज लगभग 80 किमी होगी और इको मोड में तो 200 किमी से अधिक का दावा किया गया है.

    यह भी पढ़ें: सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिली दूसरी बैटरी, मिलेगी 300 किमी तक की रेंज

    hk22cc18

    वन चार राइडिंग मोड्स इको, राइड, डैश और सॉनिक के साथ आता है.  

    चलते वक्त सिंपल वन संयम बनाए रखता है और सवार को बिल्कुल महसूस नहीं होता कि यह नियंत्रण से बाहर जा रहा है. कॉर्नरिंग क्षमता भी काफी अच्छी है लेकिन ज़्यादा ग्राउंड क्लियरेंस यह और भी बेहतर हो सकता था. यहां दोनों सिरों पर डिस्क लगे हैं लेकिन एबीएस की पेशकश नहीं की गई है. हां कंबाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) अच्छी तरह से काम करता है और स्कूटर तेजी से रुक जाता है.

    रेंज और बैटरी

    vdv4av8

    आदर्श परिस्थितियों में 236 किमी की रेंज का दावा किया गया है.  

    वन एक 4.8 kWh लिथियम आयन, IP67-रेटेड बैटरी पैक पर चलता है जिसके साथ आदर्श परिस्थितियों में 236 किमी की रेंज का दावा किया गया है. मुख्य बैटरी पैक फ़्लोरबोर्ड पर लगा है, जबकि सीट ने नीचे एक निकाले जाना वाली बैटरी लगी है. इस दूसरी बैटरी के साथ स्कूटर की कीमत 1.10 लाख (राज्य सब्सिडी के बिना), एक और अतिरिक्त रिमूवेबल बैटरी के साथ, कीमत रु. 1.49 लाख तक पहुंच जाएगी. लेकिन इसके साथ आपको 300 किमी से अधिक की रेंज मिल जाएगी.

    यह भी पढ़ें: भारत में दुनिया की सबसे बड़ी ईवी टू-व्हीलर फैक्ट्री बनाएगी सिंपल एनर्जी

    फैसला

    h3lbld0g

    स्टार्ट-अप के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में, सिंपल वन वास्तव में एक आशाजनक वाहन है.  

    सिंपल वन तेज है, स्पोर्टी है और सेगमेंट में सबसे अच्छे प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को मुकाबले देने के लिए तैयार लगता है. सीधी सड़क पर इसका प्रदर्शन बहुत प्रभावशाली है और हैंडलिंग भी बढ़िया है. स्टार्ट-अप के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में, सिंपल वन वास्तव में एक आशाजनक वाहन है. इसे उत्पादन रूप में कैसे पेश किया जाता है, और यदि इसकी रेंज, फीचर्स और प्रदर्शन बढ़िया रहते हैं, तो इसको सफलता ज़रूर होगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on July 26, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें