लॉगिन

सिंगापुर पुलिस के बेड़े में शामिल हुईं हाई-टेक फीचर्स वाली ह्यून्दे टूसॉन एसयूवी

सिंगापुर पुलिस ने फिलहाल 300 टूसॉन एसयूवी का इस्तेमाल किया है और 2024 तक इन वाहनों को पूरी तरह मौजूदा वाहनों से बदल दिया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 4, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सिंगापुर पुलिस फोर्स ने अपने बेड़े में ह्यून्दे टूसॉन का नया जत्था शामिल किया है और न्यूज़ एशिया चैनल द्वारा जारी जानकारी के अनुसार पुलिस विभाग के हिसाब से इस एसयूवी को तैयार किया गया है. इस कस्टमाइज़ टूसॉन के साथ अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं जिनमें से एक विजुअल इमेज पहचानने वाला स्कैनर है जो चलती गाड़ी की नंबर प्लेट पहचान सकता है. फिलहाल सिंगापुर की पुलिस 300 एसयूवी को विभाग में शामिल करने वाली है और 2024 तक इन वाहनों को पूरी तरह फिलहाल इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों से बदल दिया जाएगा. नई तकनीक में पुलिस को ना सिर्फ कार के नंबर की जानकारी मिलेगी, बल्की ये कार के रंग की पहचान भी करेगी. एसयूवी में 360-डिग्री कैमरा भी दिया गया है जो आस-पास के माहौल का स्पष्ट क्वालिटी वीडियो लाइव स्ट्रीमिंग के ज़रिए पुलिस मुख्यालय तक पहुंचाता है.

    jdhbl1qविजुअल इमेज पहचानने वाला स्कैनर है जो चलती गाड़ी की नंबर प्लेट पहचान सकता है

    इस तकनीक के उपयोग से पुलिस विभाग को आपराधिक कामों में इस्तेमाल किए जाने वाले और चोरी के वाहनों की जानकारी जुटाने में बहुत आसानी होगी. ये सिस्टम पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए डाटाबेस पर काम करेगा और सिंगापुर पुलिस इस तकनीक में फिलहाल सिर्फ नंबरप्लेट और कार के रंगी की जानकारी जुटाने का किया जाएगा, ना कि चेहरा पहचानने का. 360-डिग्री कैमरा बेहतर तरीके से काम कर सके इसके लिए 4जी और 5जी वायरलेस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. एसयूवी की अगली सीट्स को इस हिसाब से बनाया गया है कि लंबी दूरी तय करते समय अधिकारियों को आराम मिल सके जिनके बेल्ट में पिस्तौल और टीजर लगा होता है.

    ये भी पढ़ें : दुनिया की सबसे तेज़ कार से 5 गुना ज़्यादा रफ्तार, जानें राफेल की दिलचस्प बातें

    esjve3kg360-डिग्री कैमरा आस-पास के माहौल का वीडियो पुलिस मुख्यालय तक पहुंचाता है

    एसयूवी के पिछले हिस्से में कोई सीट नहीं दी गई है ताकि जिन्हें गिरफ्तार किया गया है वो इस सीट में कोई भी सामान या हथियार छुपा ना सकें. कार के पिछले हिस्से में इतनी जगह भी मुहैया कराई गई है कि हथकड़ी लगे संदिग्ध को आराम से पिछले हिस्से में बैठाया जा सके और इसकी सफाई भी आसानी से की जा सके. अगली सीट पर बैठे अधिकारियों के लिए इस कार के लिए सीटबेल्ट भी बहुत उन्नत किस्म के लगाए गए हैं. इस कार के साथ जनता के बीच कुछ जानकारी देने के लिए स्पीकर सिस्टम दिया गया है जिसके ज़रिए पुलिस किसी को आगाह या सतर्क करने का काम कर सकती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    ह्युंडई ट्यूशॉ पर अधिक शोध

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें