लॉगिन

डा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया की घरेलू बिक्री 2022 में 1 लाख वाहनों के पार पहुंची

जनवरी से दिसंबर 2022 के बीच, स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया ने 2021 की तुलना में 86 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 101,270 वाहनों को बेचा. इसके अतिरिक्त कंपनी ने भारत से 33,397 वाहनों का निर्यात किया.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 4, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया ने 2022 कैलेंडर वर्ष के लिए बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं, जिसके दौरान कंपनी घरेलू समूह की बिक्री एक लाख यूनिट के आंकड़े को पार कर गई है. जनवरी से दिसंबर 2022 के बीच, कंपनी ने भारत में 101,270 वाहनों की बिक्री की, जो 2021 में बेचे गए वाहनों की तुलना में 86 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि है. कंपनी की (घरेलू + निर्यात) 134,667 इकाइयों का रहा. वास्तव में, अकेले दिसंबर में फोक्सवैगन समूह की बिक्री 50 हज़ार के आंकड़े को पार कर गई.

    कंपनी का कहना है कि उसके समूह के ब्रांड - स्कोडा ऑटो, फोक्सवैगन, ऑडी, पोर्श और लेम्बोर्गिनी ने सामूहिक रूप से 2022 में असाधारण वृद्धि दिखाई, और पूरे वर्ष के दौरान समूह ने पांच ब्रांडों में 20 से अधिक मॉडल अपडेट पेश किए. इसके अलावा 2022 कैलेंडर वर्ष के दौरान, स्कोडा और फोक्सवैगन दोनों ने क्रमशः 125 प्रतिशत और 58 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ भारतीय बाजार में काफी अच्छा प्रदर्शन किया. इसी समय, कंपनी का कहना है कि समूह के लक्ज़री ब्रांड, ऑडी, पोर्श और लेम्बोर्गिनी ने मजबूत डबल अंकों की वृद्धि के साथ अपने ऊपर की ओर गति बनाए रखी. अकेले ऑडी ने 2022 में 4187 से अधिक वाहनों की बिक्री की, जिसमें वॉल्यूम में 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.

    स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ पीयूष अरोड़ा ने समूह के प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए कहा, “2022 में हमें गर्व करने के लिए बहुत कुछ है. हमारे ब्रांडों में महत्वपूर्ण वृद्धि, मजबूत मांग और रिकॉर्ड तोड़ बिक्री इसका प्रमाण है. हम सफलता की कहानी की पटकथा लिख ​​रहे हैं, जबकि चल रही चिप की कमी और बढ़ती इनपुट लागतों के आसपास चुनौतियां जारी रहीं, हमने इनके प्रभाव को कम करने के लिए चपलता और गति के साथ कार्रवाई करते हुए सफलतापूर्वक साल खत्म किया. हमारे मेड-इन-इंडिया मॉडल अपनी विश्व स्तरीय गुणवत्ता, मजबूती और स्टाइलिश डिजाइन के लिए तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं और इसने हमारे लिए नए ग्राहक वर्ग और बाजार खोले हैं.

    कंपनी की भारत 2.0 रणनीति स्कोडा और फोक्सवैगन के लिए एक अच्छा बदलाव साबित हुई. इस कार्यक्रम के तहत कंपनी ने भारत-विशिष्ट MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म विकसित किया, जिसने स्कोडा कुशक, स्लाविया, फोक्सवैगन टाइगुन और वर्टुस जैसे मॉडल को जन्म दिया. मॉडल भारत में दो ब्रांडों, विशेष रूप से कुशक और 
    टाइगुन के लिए वॉल्यूम प्लेयर बन गए हैं, जिन्होंने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की है - बढ़ों और बच्चे दोनों सुरक्षा के लिए 5 स्टार प्राप्त करने वाली पहली कारों में से हैं.

    Audi

    भारत की बाजार क्षमता के बारे में बात करते हुए अरोड़ा ने कहा, "भारत समूह के लिए प्रमुख बाजारों में से एक है और हमारे वैश्विक परिचालन में मजबूती से योगदान देना जारी रखेगा. हम भारत के लिए प्रतिबद्ध हैं और सभी क्षेत्रों में एक रोमांचक मॉडल पोर्टफोलियो के साथ अपने ग्राहक फोकस को तेज करेंगे, सुरक्षा और ड्राइविंग गतिशीलता पर ध्यान केंद्रित करेंगे और स्वामित्व की कुल लागत को अनुकूलित करने की दिशा में लगातार प्रयास करेंगे. हम अपने ग्राहकों और हितधारकों के लिए मूल्य बनाने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ इस विकास पथ पर आगे बढ़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.”
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें