लॉगिन

स्कोडा कुशक का उत्पादन भारत में किया गया शुरू, बहुत जल्द लॉन्च होगी SUV

स्कोडा कुशक संभावतः इस महीने के अंत या अगले महीने की शुरुआत तक लॉन्च होगी जो नए एमक्यूबी-ए0-इन प्लैटफॉर्म पर आधारित पहली स्कोडा कार है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 7, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ऑटो इंडिया ने पुणे के नज़दीक स्थित फोक्सवैगन ग्रूप के चाकन प्लांट में कुशक कॉम्पैक्ट SUV का उत्पादन शुरू कर दिया है. स्कोडा कुशक को संभावित रूप से इस महीने के अंत या अगले महीने की शुरुआत तक लॉन्च किया जाएगा और यह कंपनी की पहली कार होगी जो नए एमक्यूबी-ए0-इन प्लैटफॉर्म पर आधारित है. इस कार के साथ कई सारे आरामदायक फीचर्स, सड़क पर दमदार मौजूदगी, फीचर्स से भरपूर और खूब सारी जगह वाला केबिन मिलने का दावा किया जा रहा है जिसके 90 प्रतिशत पुर्ज़े देशी होंगे. सेगमेंट में इस SUV का मुकाबला ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टोस और आगामी फोक्सवैगन टाइगुन के साथ होगा.

    0j3oc35स्कोडा कुशक के 90 प्रतिशत पुर्ज़े देशी होंगे

    नई SUV का केबिन मिनिमलिस्ट डिज़ाइन वाला है जो दो रंगों एंबिएंट लाइटिंग सिस्टम के साथ आया है. कार की अगली सीट्स वेंटिलेटेड हैं और इसके साथ मिले बाकी फीचर्स में 6 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग के साथ 10-इंच टीएफटी कलर डिस्प्ले, टच से चलने वाले क्लाइमेट्रॉनिक्स शामिल हैं. नई कुशक को पैने दो हिस्सों में बंटे हैडलाइट्स दिए गए हैं जो ग्रिल की चौड़ाई को बढ़ाते हैं. कुशक कॉम्पैक्ट SUV का बोनट भी काफी दमदार दिखता है जो कोडिएक की याद दिलाता है. स्कोडा कुशाक SUV का कुशक नाम संस्कृत भाषा से लिया गया है जिसका मतलब राजा या शासक होता है.

    o7g0ja1gस्कोडा कुशाक SUV का कुशक नाम संस्कृत भाषा से लिया गया है जिसका मतलब राजा या शासक होता है

    फीचर्स की बात करें तो स्कोडा ऑटो इंडिया आगामी कुशक SUV का टॉप मॉडल एलईडी हैडलाइट्स और डीआरएल के साथ एलईडी टेललाइट और ब्रेक लाइट से लैस है. यह स्कोडा की तरफ से पहली कनेक्टेड कार है जिसके साथ मायस्कोडा कनेक्टेड कार तकनीक दी जाएगी, इसके अलावा कार में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस आधुनिक इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 12.3-इंच सेंट्रल टच स्क्रीन मिला है. बाकी फीचर्स में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ और एंबिएंट लाइटिंग आदि दिए गए हैं.

    dlflvaqcवायरलेस चार्जिंग के साथ 10-इंच टीएफटी कलर डिस्प्ले

    नई आगामी स्कोडा कुशक को कई ऐक्टिव और पेसिव सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं, इनमें 6-एयरबैग्स और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिट कंट्रोल जैसे कई और सुरक्षा फीचर्स सामान्य रूप से दिए गए हैं. टॉप मॉडल के साथ हिल होल्ड कंट्रोल, रेन और लाइट सेंसर्स, क्रूज़ कंट्रोल के अलावा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है. स्कोडा इंडिया ने नई कुशाक को 5 रंगों - कैंडी व्हाइट, ब्रिलियंट सिल्वर, कार्बन स्टील, हनी ऑरेंज और टोर्नाडो रैड में पेश किया गया है जिनमें से अंतिम दो रंग खासतौर पर स्कोडा कुशाक के साथ पेश किए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : नई जनरेशन स्कोडा ऑक्टाविया के लॉन्च की तारीख आई सामने, जानें कार के बारे में

    कुशक SUV को दो इंजन विकल्पों में पेश किया गया है जिसमें 1.0-लीटर टीएसआई और 1.5-लीटर टीएसआई इंजन शामिल हैं. इनमें 3-सिलेंडर 1.0-लीटर इंजन 113 बीएचपी ताकत और 175 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है, वहीं इसके साथ दो ट्रांसमिशन विकल्प - 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर दिए गए हैं. स्कोडा कुशाक के साथ 1.5-लीटर टीएसआई इंजन भी दिया गया है जो 148 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है और इस इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन विकल्पों से लैस किया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    स्कोडा कुशाक पर अधिक शोध

    लोकप्रिय स्कोडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें