लॉगिन

स्कोडा स्लाविया 1 लीटर का रिव्यू, कार के ऑटोमेटिक और मैनुअल मॉडलों की सवारी

स्कोडा स्लाविया कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च हो गई है, स्लाविया अपने लुक और परफॉर्मेंस के दम पर सेग्मेंट की बाकी कारों को टक्कर देने का दम भर रही है. लेकिन क्या इसके पास वह क्षमता है जिससे यह सेग्मेंट मे खलबली मचा दे? हमने पता लगाने के लिए ड्राइव किया.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 1, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जब स्कोडा ऑटो इंडिया ने एक सेडान लाने की योजना की घोषणा की खासकर कुशाक एसयूवी की सफलता के बाद तो हमें कंपनी की इस रणनीति को सोचने और समझने में थोड़ा वक्त लगा. लेकिन यह एक साधारण सी बात है. क्योंकि जब रैपिड के नए वेरिएंट्स को किफायती कीमत पर लॉन्च किया गया था तो उसकी बिक्री में बड़ी बढ़ोतरी देखने मिली थी, लेकिन हम इस तथ्य को जानते हैं कि रैपिड का रिप्लेसमेंट उतना किफायती नहीं होगा.

    हालांकि, कंपनी की सेडान कारों के सेग्मेंट का एक बड़ा हिस्सा खाली था जिसे भरने की जरूरत थी, क्योंकि स्कोडा ऑक्टेविया प्रीमियम सेग्मेंट की सेडान है इसलिए बजट सेडान का दायित्व कंपनी ने स्लाविया को सौंप दिया है.

    59l3u1uस्लाविया अब वही है जो ऑक्टेविया भारत में आज से दो दशक से भी पहले थी (फोटो आभार : पवन दगिया)

    स्कोडा स्लाविया डिजाइन 

    स्लाविया अब वो कार है, जो अब से दो दशक से भी पहले भारत में ऑक्टेविया हुआ करती थी और दिखने में भी कुछ-कुछ आपको वैसी ही लगेगी.  इसलिए हमने इसे बेबी ऑक्टेविया नाम दिया है. क्रिस्टलीय तत्वों से लेकर हर पहलू जो आप हेडलैम्प्स पर देखते हैं, से लेकर बटरफ्लाई ग्रिल और फेस तक सभी ऑक्टेविया से इसकी तुलना को और भी स्पष्ट करते हैं. लेकिन फिर इसमें एल-आकार के डीआरएल दिये गए हैं जो स्लाविया को एक अनूठा रूप देते हैं और इसमें 16-इंच के पहिये सभी वैरिएंट्स में उपलब्ध हैं जो इसे एक शानदार रुख देते हैं. इसकी ढलान वाली छत इसे एक पूर्ण सेडान का डिजाइन देती है और एक बार जब आप इसे पीछे से देखते हैं तो आपको सी-आकार के एलईडी टेल लैंप दिखेंगे साथ ही बूट के ढक्कन पर स्कोडा बैजिंग दी गई है, और मुझे कहना होगी कि यह वास्तव में लाल रंग में पतली और सेक्सी लग रही है. आयामों के मोर्चे पर भी कहने के लिए बहुत कुछ है.
    ljnen4l8
    स्लाविया अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में चौड़ी और लंबी होने के अलावा लंबे व्हीलबेस के साथ आती है (फोटो आभार : पवन दगिया)

    स्कोडा स्लाविया होंडा सिटी ह्यून्दै वरना
    लंबाई 4541 मिमी 4549 मिमी 4440 मिमी
    चौड़ाई 1752 मिमी 1748 मिमी 1729 मिमी
    ऊंचाई 1507 मिमी 1489 मिमी 1475 मिमी
    व्हीलबेस 2651 मिमी 2600 मिमी 2600 मिमी
    ग्राउंड क्लियरेंस 179 मिमी 165 मिमी 165 मिमी

    तो जैसा कि आप देख सकते हैं, कागज पर, स्लाविया अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में चौड़ी, लंबी और लंबे व्हीलबेस के साथ आती है. लेकिन क्या  इससे केबिन में जगह बढ़ी है? 

    यह भी पढ़ें : स्कोडा स्लाविया 1.0 लीटर पेट्रोल भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 10.69 लाख से शुरू

    स्कोडा स्लाविया केबिन

    नई स्कोडा स्लाविया केबिन की बात करें तो इसमें सिर और कंधों के लिए अच्छी जगह है, अच्छी बात यह है कि सब कुछ आपके हाथों के पास है इसलिए आपको कोई भी बटन दबाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है वहीं सीट भी आरामदायक हैं और यह काफी सुखद लगता है,  और इसमें वेंटिलेटेड सीट्स भी हैं जिन्हें हम पसंद करते हैं. इसके केंद्र में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो वास्तव में आपकी आवश्यक की सभी जानकारी प्रदान करता है, और वायरलेस ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ आता है, लेकिन यह केवल टॉप ट्रिम में ही है. निचले वेरिएंट में 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम मिलेगा. स्लाविया में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है जो 8 इंच का है और आपके पास लेआउट के विकल्प भी हैं, इसमें सनरूफ और कनेक्टेड कार जैसी तकनीक भी है, जो दर्शाता है कि स्कोडा ने आज के ग्राहकों की मांग के अनुसार अपनी इस कार में सभी चीज़ों को अच्छी तरह से पिरोया है.

    l47i3nl8
    सनरूफ और कनेक्टेड कार तकनीक भी स्लाविया में मौजूद है (फोटो आभार : पवन दगिया)

    लंबे व्हीलबेस की वजह से पीछे की तरफ भी पर्याप्त जगह है. इसमें 2651 मिमी का व्हीलबेस दिया गया है जो पीछे बहुत सहज था और घुटने आराम से आ रहे थे और हेडरूम भी काफी अच्छा मिल रहा था. ग्राहकों की सुविधा के लिए एक रियर एसी वेंट और दो टाइप सी चार्जिंग पोर्ट भी मौजूद हैं. यहाँ अच्छा शोल्डर और हेडरूम है और बड़ा ग्लास एरिया भी है जो केबिन में चार चांद लगा देता है. सबसे अच्छी बात तो यह है कि बीच की सीट में 3-प्वाइंट सीटबेल्ट दी गई है और इसके लिए स्लाविया की तारीफ करनी चाहिये.

    9nu77p7o
    कार के बूट में अच्छी-खासी जगह दी गई है (फोटो आभार : पवन दगिया)

    स्लाविया में 521 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है और अगर आप पीछे की सीटों को नीचे गिरा देते हैं, तो यह बढ़कर 1050 लीटर हो जाता है जोकि बहुत बड़ा है.

    pl2of19g
    पीछे की सीटों पर भी अच्छी जगह मिल जाती है जो इसके लंबे व्हील बेस की वजह से है. (फोटो आभार : पवन दगिया)

    स्कोडा स्लाविया इंजन

    स्लाविया में 1 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 114 बीएचपी उत्पन्न करता है और इस सेग्मेंट की कार के लिए यह पर्याप्त शक्ति है. यह ड्राइव करने में मजेदार है और जब आप इसे उस दिशा में लेकर जाते हैं, जहां आप जाना चाहते हैं, तो आपको जरा भी हिचकिचाहट नहीं होती है, गियरबॉक्स एक टॉर्क कन्वर्टर इकाई है जो 6-स्पीड है और यह वास्तव में बहुत प्रतिक्रियाशील है, लेकिन 2,300 आरपीएम पर इसकी आवाज़ बढ़ जाती है, इंजन से काफी शोर आपको केबिन तक सुनाई देता है और जो कि इस तरह की प्रीमियम कार के लिए अच्छा नहीं है.
    07jethh
    गियरबॉक्स एक टॉर्क कन्वर्टर यूनिट है जो 6-स्पीड है और यह वास्तव में बहुत ही ज्यादा प्रतिक्रियाशील है (फोटो आभार : पवन दगिया)

    शुरुआती एक्सिलेरेशन में कमी महसूस होगी है जोकि हमने कुशाक के साथ भी देखा था, लेकिन इसकी एक मजबूत मध्य-सीमा है जो शानदार है. मैं मैन्युअल संस्करण चलाने में भी कामयाब रहा.

    मैनुअल एक 6-स्पीड इकाई है और यह बहुत आकर्षक है. हालांकि इसमें क्लच दबाने के लिए आपके पैर को लंबा ट्रैवल करना पड़ता है, और यह ट्रैफिक की स्थिति में थोड़ा परेशानी भरा साबित हो सकता है. हालाँकि, थ्रो कम हैं और यह अच्छा है. वास्तव में, गियर शिफ्ट अच्छा है और गियर बदलने में भी आसान है क्योंकि आप इसे आसानी से एक उंगली का उपयोग करके भी बदल सकते हैं और यह बहुत अच्छा है.

    4pkvvddg
    शुरुआती एक्सिलरेशन की कमी जरूर है और यह कुशाक में भी हमें देखने को मिली थी (फोटो आभार : पवन दगिया)

    स्कोडा अपनी सवारी और हैंडलिंग क्षमताओं के लिए जानी जाती है और इसलिए स्लाविया से भी बड़ी उम्मीदें हैं

    स्कोडा स्लाविया राइड और हैंडलिंग

    जहां तक ​​राइड और हैंडलिंग का सवाल है, स्लाविया स्पोर्टी और आराम का मिश्रण है और स्कोडा ने वास्तव में यहां सबसे अच्छी जगह बनाई है, क्योंकि, यह इस कॉम्बिनेशन के साथ आती है. अगर मैं इसे गहरे गड्ढे से गुजरता हूं, तो स्लाविया में यह ज्यादा पता नहीं चलता है जोकि बहुत अच्छा है क्योंकि जो भी ग्राहक इसे खरीदने का मन बना रहे हैं उनके लिए इसका आरामदायक होना निश्चित रूप से इसके प्रीमियमनेस को दिखाता है और ग्राहक इससे यही उम्मीद भी करते हैं. स्टीयरिंग भी अच्छा है और बिल्कुल भी बेजान नहीं लगता है. जब आप कार को 100 के पार करते हैं तो स्टीयरिंग व्हील भारी हो जाता है और आपको इसे तेज गति से चलाते वक्त आत्मविश्वास मिलता है.

    qrptdr6g
    100 किमी. की स्पीड पार करने पर इसका स्टीयरिंग भारी हो जाता है जो निश्चित तौर पर कार चलाने के दौरान आत्मविश्वास देता है (फोटो आभार : पवन दगिया)

    स्कोडा स्लाविया सेफ्टी फीचर्स 

    सुरक्षा के मोर्चे पर, स्लाविया को मानक के रूप में काफी कुछ मिलता है. आपको ESC, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, मल्टी-कोलिजन ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल, और बहुत कुछ मिलता है और निश्चित रूप से, इसके टॉप-स्पेक मॉडल में 6 एयरबैग मिलते हैं. तो सुरक्षा के लिहाज़ से स्कोडा ने बहुत अच्छा काम किया है.

    bpcvmqno
    आपको स्टैंडर्ड फीचर के रूप में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी मिलती है (फोटो आभार : पवन दगिया)


    स्कोडा स्लाविया कीमत

    स्कोडा स्लाविया की कीमत की बात करें तो इसके 1-लीटर संस्करण को ₹ 10.69 लाख में लॉन्च किया है, जो 5 वीं पीढ़ी की होंडा सिटी से कम है, लेकिन अभी भी ह्यून्दै वरना की तुलना में 1 लाख रुपये अधिक महंगी है. टॉप-एंड ऑटोमैटिक होंडा सिटी से रु. 41 हजार अधिक महंगा है.
    cphmf378
    स्कोडा स्लाविया 1 लीटर पेट्रोल की कीमत  रु. 10.69 लाख से शुरू होती है

    इसमें कोई शक नहीं कि स्कोडा भारत और स्लाविया जैसी कार को लेकर गंभीर है. इसमें दिखने, विशेषताएं हैं लेकिन निश्चित रूप से इसकी अधिक आक्रामक कीमत हो सकती थी. फिर भी, प्रस्ताव पर कई फीचर्स और सुविधा के साथ देखना दिलचस्प रहेगा की स्लाविया अपने प्रतिद्वंदियों से किस तरह कंप्टीशन करती है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on March 1, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें