लॉगिन

वैश्विक डेब्यू से पहले नई स्कोडा स्लाविया के डिज़ाइन स्कैच जारी, जल्द पेश होगी कार

स्कोडा स्लाविया कंपनी के घरेलू MQB-A0-IN प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है जो स्कोडा कुशक कॉम्पैक्ट एसूयवी और फोक्सवैगन टाइगुन में भी लगा है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 3, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ऑटो इंडिया ने आगामी कार स्लाविया के ग्लोबल डेब्यू से पहले इसके डिज़ाइन स्कैच जारी कर दिए हैं जिसमें यह कार बेहतरीन लुक के साथ दिखाई दी है. कंपनी 18 नवंबर 2021 को भारत से नई कॉम्पैक्ट सेडान दुनिया के सामने पेश करेगी. स्कोडा स्लाविया कंपनी के घरेलू एमक्यूबी-ए0-इन प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है जो स्कोडा कुशक कॉम्पैक्ट एसूयवी और फोक्सवैगन टाइगुन में भी लगा है. मॉड्युलर आर्किटैक्चर पर बनी यह Skoda India की पहली सेडान है. नई स्लाविया 2022 की शुरुआत से ग्राहकों को मिलना शुरू होगी और इसका मुकाबला होंडा सिटी, ह्यून्दे वर्ना और मारुति सुज़ुकी सिआज़ जैसी कारों से होगा.

    nqs2bk0gपिछले हिस्से में सी-शेप एलईडी टेललाइट्स दिए गए हैं

    नए डिज़ाइन स्कैच में कार के पैनी डिज़ाइन वाले एलईडी हैडलाइट्स, एल-शेप एलईडी डीआरएल दिखाई दिए हैं, वहीं कार का कूपे जैसा स्टाइल भी सामने आया है. इसे लंबा व्हीलबेस, अलॉय व्हील्स, पिछले हिस्से में सी-शेप एलईडी टेललाइट्स दिए गए हैं. आकार से शुरू करें तो स्कोडा की नई स्लाविया कॉम्पैक्ट सेडान की लंबाई 4541 मिमी है, वहीं इसकी चौड़ाई 1752 मिमी है. नई कार का कद 1487 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2651 मिमी है. जहां नई स्कोडा स्लाविया के मुकाबले होंडा सिटी का लंबाई और कद दोनों ज़्यादा है, वहीं ह्यून्दे वर्ना और मारुति सुज़ुकी सिआज़ की तुलना में स्लाविया बड़ी है. हालांकि इस सेगमेंट में मुकाबले के हिसाब से स्कोडा स्लाविया को सबसे अधिक व्हीलबेस के साथ पेश करने वाली है.

    fi120n4oस्कोडा इंडिया ने कार की सुरक्षा की जांच करने के लिए अंतरिम परीक्षण किया है

    इंजन की बात करें तो स्कोडा स्लाविया के साथ स्कोडा कुशक वाले इंजन विकल्प दिए जाएंगे, जैसा कि हमने अनुमान लगाया था. इसका मतलब है कि स्लाविया के साथ 1.0-लीटर टीएसआई तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 113 बीएचपी ताकत और 175 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं 1.5-लीटर टीएसआई चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मौजूद होगा जो 148 बीएचपी ताकत के साथ 250 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. कंपनी ने इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और विकल्प में 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिया गया है.

    ये भी पढ़ें : स्कोडा रैपिड का उत्पादन भारत में रुका, स्लाविया लेगी सेडान की जगह

    स्कोडा स्लाविया के साथ 6 एयरबैग्स मिलेंगे जो सिर्फ टॉप मॉडल के साथ मिलने का अनुमान है. स्कोडा इंडिया ने कार की सुरक्षा की जांच करने के लिए अंतरिम परीक्षण किया है जिसे ग्लोबल एनकैप से भी अधिक कठिन परिस्थिति में जांचा गया है. कंपनी ने पैदल यात्रियों को ध्यान में रखते हुए भी इस कार को काफी सुरक्षित बनाया है. इसके अलावा स्कोडा ने बताया कि जहां फिलहाल भारत में घुटने के निचले हिस्से और सर पर चोट से बचाव अनिवार्य है, वहीं कंपनी ने स्लाविया सेडान को दुर्घटना में पूरी शरीर पर लगने वाली चोट से सुरक्षित रखने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें