लॉगिन

स्कोडा ने भारत में ट्रेडमार्क कराया नया नाम स्लाविआ, कंपनी के इतिहास से संबंधित

भारतीय बाज़ार में मौजूदा स्कोडा रैपिड के साथ 1.0-लीटर का टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है जो 108 बीएचपी और 175 एनएम ताकत पैदा करता है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 15, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की पेटेंट डिज़ाइन और ट्रेडमार्क वेबसाइट पर हाल में स्कोडा ऑटो इंडिया ने स्लाविआ नाम भारत में ट्रेडमार्क कराया है. लिस्टिंग में सामने आया है कि यह नाम ऑटोमोबाइल के नाम और पुर्ज़ों के साथ ऐक्सेसरी के लिए ट्रेडमार्क कराया गया है और हमारा मानना है कि स्कोडा रैपिड की जगह पेश किए जाने वाले मॉडल का यह आधिकारिक नाम होगा. जहां स्कोडा रैपिड पहले से बिक्री में अच्छा प्रदर्शन कर रही है, वहीं लगभग 1 दशक से इस कार को नई जनरेशन में पेश नहीं किया गया है और अब स्कोडा इस कार में बदलाव का काम कर रही है जिसका कोडनेम एएनबी सेडान है.

    skoda logo mainस्लाविया नाम कंपनी द्वारा 1899 में बनाई गई पहली मोटर वाली साइकिल का नाम था

    चैक गणराज्य की कार निर्माता स्कोडा ऑटो के साथ स्कोडा स्लाविआ नाम बहुत करीब से जुड़ा हुआ है. स्लाविया नाम कंपनी के फाउंडर वाकलाव लॉरिन और वाकलाव क्लेमेंट द्वारा 1899 में बनाई गई पहली मोटर वाली साइकिल का नाम था. जुलाई 2020 में ही स्कोडा ने सातवीं स्कोडा स्टूडेंट कॉन्सेप्ट कार से पर्दा हटाया है जो दो दरवाज़ों वाली खुली छत की रोड्सटर है, इसका नाम भी कंपनी के पहले वाहन की याद में स्कोडा स्लाविआ रखा गया है. इसे जाने-माने स्कोडा वोकेशनल स्कूल में 31 छात्रों द्वारा डिज़ाइन किया गया है और यह स्कोडा स्केला पर आधारित है जिसने यूरोप में रैपिड स्पेसबैक की जगह ली थी.

    7j6efi0sलगभग 1 दशक से इस स्कोडा रैपिड को नई जनरेशन में पेश नहीं किया गया है

    दिसंबर 2019 में स्कोडा ऑटो इंडिया की सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस के ब्रांड डायरेक्टर, ज़ैक हॉलिस ने कहा था कि, स्कोडा रैपिड या एएनबी सेडान की जगह लेने वाले मॉडल को इंडिया 2.0 प्रोजैक्ट के अंतर्गत लॉन्च किया जाएगा. जहां इस कार को 2021 में लॉन्च किया जाना था, वहीं कोविड-19 महामारी के चलते कंपनी को इस कार में अब देरी होने वाली है और नई कार का अनुमानित लॉन्च साल 2022 में होगा. इसकी वजह यह है कि कंपनी नई जनरेशन ऑक्टाविया सेडान, कारोक फेसलिफ्ट और विज़न इन कॉन्सेप्ट के उत्पादन वाले मॉडल को भारत में इस कार से पहले लॉन्च करने वाली है.

    ये भी पढ़ें : स्कोडा ने भारत में ट्रेडमार्क कराए 5 नई कारों के नाम, जानें कौन सा है अगला वाहन

    स्कोडा इंडिया ने भारतीय बाज़ार के लिए कई एसयूवी के लिए 5 अलग-अलग नामों का ट्रेडमार्क किया है. भारतीय बाज़ार में मौजूदा स्कोडा रैपिड के साथ 1.0-लीटर का टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है जो 108 बीएचपी और 175 एनएम ताकत पैदा करता है. कंपनी ने कार के इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ पेश किया है. कंपनी का कहना है कि 1.0-लीटर इंजन भारत के लिए बहुत उपयुक्त है और हमारा अनुमान है कि कंपनी इसे नई जनरेशन कार के साथ भी पेश करेगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय स्कोडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें