लॉगिन

सुजुकी एवेनिस 125 स्कूटर का रिव्यू यहां पढ़ें

सुजुकी एवेनिस 125 सुजुकी के 125 सीसी स्कूटर रेंज में स्पोर्टी और युवा स्टाइल पेश करता है. लेकिन क्या इसके पास देने के लिए दमदार प्रदर्शन और हैंडलिंग है? चलिये पता लगाते हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 3, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एवेनिस 125, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया, का सबसे नया 125 सीसी स्कूटर है, जो बाजार में पेश किया गया है. यह कंपनी के 125 सीसी रेंज के स्कूटरों में युवा और स्पोर्टी स्टाइल के साथ आता है, जिसमें पहले से ही सेगमेंट-अग्रणी सुजुकी एक्सेस 125 और मैक्सी-स्कूटर स्टाइल सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट 125 मौजूद हैं. सुजुकी के पोर्टफोलियो से एक ट्रेंडी और युवाओं को प्रभावित करने वाला एक 125 सीसी स्कूटर गायब था, जिसकी कमी को अब एवेनिस 125 पूरा करता है. वास्तव में, एवेनिस 125, एक्सेस 125 पर आधारित है, लेकिन एक पूर्ण बदलाव के साथ स्पोर्टी और आकर्षक उपस्थिति प्रदान करता है.

    यह भी पढ़ें : सुज़ुकी एवेनिस 125 स्पोर्टी स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमतें ₹ 86,700 से शुरू

    jbfd5mjg
    एवेनिस 125 सुजुकी के 125 सीसी रेंज के स्कूटरों में स्पोर्टी स्टाइल के साथ आता है

    लेकिन जब प्रदर्शन और चलाने की बात आती है तो क्या यह वास्तव में कोई मनोरंजन प्रदान करता है? हमने नई सुजुकी एवेनिस 125 के साथ कुछ समय बिताया, यह देखने के लिए कि यह 'स्पोर्टी-दिखने वाला' सुजुकी स्कूटर क्या ऑफर करता है, और इसमें सुजुकी को विजेता बनाने की काबिलियत है भी या नहीं.

    fdtvl7r4
    सुजुकी एवेनिस 125 काफी हद तक टीवीएस एनटॉर्क 125 की तरह दिखता है

    डिजाइन
     
    पहली नज़र में सुजुकी एवेनिस 125 काफी हद तक टीवीएस एनटॉर्क 125 की तरह दिखता है. समग्र सिल्हूट, रुख और आकार टीवीएस एनटॉर्क 125 से काफी मेल खाता है. एप्रन-माउंटेड एलईडी हेडलाइट, स्टीयरिंग माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स, टेललाइट्स यहां तक ​​​​कि विवरण भी एनटॉर्क 125 से प्रेरित हैं.

    f3lfie6k
    एवेनिस 125 में एक विशिष्ट हेडलाइट है, और बॉडीवर्क पर क्रीज दी गई हैं जो इसे अलग पहचान देती हैं

    टीवीएस एनटॉर्क से दिखने में समानता की बात करें तो, निश्चित रूप से सुजुकी एवेनिस 125  इसके लिए एक सटीक उदारण होगा. लेकिन इसमें कुछ अलग तत्व भी हैं, जैसे एवेनिस 125 का एक विशिष्ट चेहरा (अगला भाग) है और बॉडीवर्क को मस्कुलर बनाने के लिए इसमें स्लीक और स्पोर्टी लाइन्स को रेखांकित करने वाले बहुत सारे कट और क्रीज़ दिये गए हैं.

    d2vue73k
    इसके डिजिटल एलसीडी कंसोल में सभी जरूरी जानकारी मिल जाती हैं 

    फीचर

    एवेनिस 125 में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक अच्छी तरह से तैयार किया गया एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल है. कॉल, एसएमएस और व्हाट्सएप अलर्ट, फोन बैटरी लेवल डिस्प्ले, स्पीड ओवर अलर्ट, मिस्ड कॉल अलर्ट, साथ ही टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन सहित फीचर्स की एक लंबी सूची इसमें शामिल की गई हैं.

    ckq5vbeg
    बिल्ट-इन यूएसबी चार्जिंग सॉकेट के साथ फ्रंट एप्रन के अंदर एक ग्लोव बॉक्स है

    फ्रंट एप्रन के अंदर बांय ओर मोबाइल रखने के लिए एक छोटा सा स्टोरेज बॉक्स है, जिसके अंदर एक यूएसबी चार्जिंग सॉकेट दिया गया है. दांए ओर, मल्टी-फ़ंक्शन इग्निशन चाबी के नीचे एक और क्यूबी छिद्र है.

    6i9tfg5c
    इसके फर्शबोर्ड में पर्याप्त जगह है और किराने का सामान आसानी से रखा जा सकता है

    इसमे बाहर लगे फ्यूल फिलर कैप को इग्निशन चाबी से खोला जा सकता है, और अंडरसीट स्टोरेज स्पेस में भी 21.8 लीटर की पर्याप्त जगह है. इसमें हाफ-फेस हेलमेट काफी आसानी से रखा जा सकता है, लेकिन फुल-फेस हेलमेट को रखने के लिए जगह पर्याप्त नहीं है. एवेनिस 125 की सीट की ऊंचाई 780 मिमी होने के साथ आरामदायक है, और सभी प्रकार की लंबाई के लोगों लिए सुलभ है. फ़्लोरबोर्ड पर भी पर्याप्त जगह है, और किराने का सामान या अन्य लटकाने के सामान को दो हुक की मदद से आसानी से रखा जा सकता है.

    ifcu51jc
    सुजुकी एवेनिस 125 में तेज गति से चलने वाला स्कूटर है और इसका इंजन काफी रिफाइन है और सवारी की गुणवत्ता काफी आरामदायक है

    इंजन और परफॉर्मेंस 

    एवेनिस 125 में 124 सीसी, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर, टू-वाल्व इंजन है, जो 6,750 आरपीएम पर 8.58 बीएचपी और 5,500 आरपीएम पर 10 एनएम उत्पन्न करता है. इंजन अच्छी तरह रिफाइन है और इसका एक्सिलरेशन काफी शानदार है, जो बात इसके बारे में हर किसी को तुरंत पसंद आ सकती है वह यह है कि सुजुकी एवेनिस 125 शुरू से ही तेज महसूस होता है, दो-वाल्व इंजन रिफाइन है, और एक्सिलरेशन मजबूत है, इसलिए स्टॉप लाइट के बीच यह आसानी से अन्य छोटे स्कूटरों की तुलना में आगे निकल सकता है. अपने 106 किलोग्राम वजन के साथ, यह आसानी से 80 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति तक पहुंच सकता है, लेकिन तभी आपको प्रदर्शन में कमी महसूस होने लगती है. कुल मिलाकर, शहर में, एवेनिस 125 शानदार प्रदर्शन और  पिक-अप प्रदान करता है.

    7prg81lk
    सुजुकी एवेनिस 125 को तेज गति पर चलाते वक्त मोड़ने पर भी यह अपना संतुलन नहीं खोता है

    राइड और हैंडलिंग

    सुजुकी एवेनिस 125 स्पीड ब्रेकर या थोड़ा तेज कोने पर भी एक अच्छी सवारी गुणवत्ता देता है और स्कूटर अपने संतुलन को अच्छी तरह से बनाए रखता है. यहां तक ​​​​कि पिलियन सवार होने के बाद भी, सुजुकी एवेनिस 125 एक आरामदायक सवारी प्रदान करता है और  इंजन मध्यम गति पर अपने प्रदर्शन को बरकरार रखता है. आप ट्रैफिक के अंदर हों या बाहर एवेनिस 125 निश्चित रूप से निराश नहीं करता है और अपने कंपोज़र को काफी अच्छी तरह से बनाए रखता है. सस्पेंशन आराम प्रदान करने के साथ काफी अच्छी तरह काम करते हैं, और यह अधिकांश सड़क के उतार-चढ़ाव और टूटे हुए पैच को आसानी से झेल लेते हैं, यह कुछ ऐसा है जो उन ग्राहकों को लुभा सकता है जो रोजमर्रा के लिए एक स्टालिश स्कूटर की तलाश करते हैं. 

    ko9gqns8
    सुजुकी एवेनिस 125 राइड कनेक्ट एडिशन की कीमत रु.86,700 (एक्स-शोरूम) है इसका एक सस्ता वेरिएंट भी जल्द आने की उम्मीद है

    कीमत और वैरिएंट

    सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ राइड कनेक्ट एडिशन में एवेनिस 125 को पेश किया है, जिसकी कीमत रु. 86,700 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. सुजुकी एवेनिस 125 रेस एडिशन टॉप-स्पेक मॉडल के लिए, रु. 87,000 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) मूल्य निर्धारण किया गया है. उम्मीद की जा रही है कि सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया, एवेनिस 125 का एक मानक संस्करण भी पेश करेगी, जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स को नहीं दिया जाएगा और फ्रंट ड्रम ब्रेक मिलेगा, जिसकी कीमत रु. 85,000 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के आसपास या उससे कम हो सकती है. मौजूदा कीमतों पर, एवेनिस 125 अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टीवीएस एनटॉर्क 125 की कीमतों के साथ समान रूप से मेल खाता है.

    hajuh7fs
    सुजुकी एवेनिस 125 निश्चित रूप से एक प्रभावशाली 125 सीसी स्कूटर है और डिजाइन मूल नहीं होने के बावजूद काफी पसंद करने योग्य है

    निर्णय 

    सुजुकी एवेनिस 125 निस्संदेह एक अच्छी तरह से तैयार उत्पाद है. यह आक्रामक दिखता है, इसमें सुजुकी एक्सेस 125 से ज्यादा रिफाइन इंजन है जो अधिक ईंधन-कुशल है, और इसमें अच्छी सवारी और हैंडलिंग भी दी गई है. एवेनिस 125 को जबसे ज्यादा खास बनाता है वो इसका  प्रारंभिक एक्सिलरेशन और बहुत कम ईंधन खपत है, यह दोनों ही गुण इसे 125 सीसी स्कूटर सेगमेंट में एक बेहतर विकल्प बनाते हैं. निश्चित रूप से, डिजाइन अलग हो सकती थी, लेकिन फिर भी, सुजुकी एवेनिस 125 संभवतः बिक्री पर उपलब्ध सर्वोत्तम 125 सीसी स्कूटरों में से एक के रूप में सामने आता है, और यह टीवीएस एनटॉर्क 125 को जबरदस्त टक्कर देता है. 
     

    Calendar-icon

    Last Updated on March 3, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें