लॉगिन

भारत में लॉन्च हुई सुजुकी कटाना, कीमत Rs. 13.61 लाख

सुजुकी कटाना को भारत में पूरी तरह से नॉक डाउन (सीकेडी) के तहत असेंबल किया गया है, और यह सुजुकी हायाबुसा और सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 एक्सटी के साथ भारत के लिए सुजुकी इंडिया की बड़ी बाइक लाइन-अप में शामिल हो गई है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 4, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) ने सुजुकी कटाना को भारत में लॉन्च कर दिया है. इसकी कीमत रु. 13.61 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है. सुजुकी कटाना को भारत में पूरी तरह से नॉक डाउन किट (CKD) से असेंबल किया गया है और इसे दो रंग विकल्पों, मैटेलिक मैट स्टेलर ब्लू और मेटालिक मिस्टिक सिल्वर के विकल्प में पेश किया जाएगा. कटाना नाम इसी नाम की जापानी बाइक से लिया गया है, और सुजुकी कटाना को पहली बार 1981 में लॉन्च किया गया था.

    यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च के करीब है सुजुकी कटाना, कंपनी ने जारी किया टीज़र

    नई सुजुकी कटाना सुजुकी जीएसएक्स-एस1000एफ पर आधारित है और 999 सीसी, लिक्विड-कूल्ड, इनलाइन फोर-सिलेंडर, डीओएचसी के5 इंजन द्वारा संचालित है जो 11,000 आरपीएम पर 150 बीएचपी और 9,250 आरपीएम पर 106 एनएम उत्पन्न करता है. डिजाइन की बात करें तो सुजुकी कटाना में एक अधिक नई-रेट्रो डिज़ाइन है, जो स्टाइलिश है, फिर भी आरामदायक एर्गोनॉमिक्स के साथ है जो भारत में रोजमर्रा की परिस्थितियों में सवारी करना आसान बनाता है.

    Suzuki

    लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एमडी सतोशी उचिदा ने कहा, “हमें भारत में कटाना के लॉन्च की घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है. कटाना बेहतरीन डिजाइन कौशल के लिए सुजुकी की चल रही प्रतिबद्धता और उन्हें ठीक करने के लिए हर विवरण पर पसीना बहाने की इच्छा को दर्शाती है. लॉन्च देश में हमारे बड़े बाइक पोर्टफोलियो को मजबूत करने की हमारी रणनीति का एक हिस्सा है. पिछले ऑटो एक्सपो में कटाना को प्रदर्शित करने के बाद मोटरसाइकिल के प्रति उत्साही लोगों से हमें बहुत सारे प्रश्न प्राप्त हुए. यह हमारे संभावित ग्राहकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर है कि हमने भारत में कटाना को पेश करने का फैसला किया है. हमें विश्वास है कि कटाना भारत में भी अपनी जगह बनाने में सक्षम होगी."

    सुजुकी कटाना को सुजुकी इंटेलिजेंट राइड सिस्टम (एसआईआरएस) मिलता है जो विभिन्न प्रकार के उन्नत इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण प्रणालियों के साथ आता है. एस.आई.आर.एस. सुजुकी ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (STCS), सुजुकी ड्राइव मोड सिलेक्टर (SDMS), राइड-बाय-वायर इलेक्ट्रॉनिक थ्रॉटल सिस्टम, लो RPM असिस्ट और सुजुकी ईजी स्टार्ट सिस्टम जैसे फीचर्स हैं. सुजुकी ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (एसटीसीएस) 5 मोड सेटिंग्स का विस्तृत चयन प्रदान करता है और स्विच करने योग्य है.

    photos

    सुजुकी ड्राइव मोड सेलेक्टर (एसडीएमएस) को तीन अलग-अलग मोड के बीच एक विकल्प की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो आउटपुट विशेषताओं को बदलता है, खासकर जब थ्रॉटल ग्रिप को थोड़ी खुली स्थिति के बीच मोड़ते समय एक्सिलरेशन के तहत मिड-स्पीड रेंज के शीर्ष पर पहुंच जाता है, मोड ए (सक्रिय) पसंद का तरीका है जब सवार अपने कटाना के प्रदर्शन पर बेहतरीन बढ़त रखना चाहता है, मोड बी (बेसिक) अधिकतम आउटपुट के समान स्तर तक पहुंचता है, लेकिन इसमें नरम प्रतिक्रिया और अधिक रैखिक पावर डिलेवरी वक्र होता है क्योंकि राइडर थ्रॉटल खोलता है, मोड सी (कम्फर्ट) सबसे नरम थ्रॉटल प्रतिक्रिया और अधिक कोमल टॉर्क विशेषताओं को प्रदान करता है, जो अधिकतम पॉवर उत्पादन के समान स्तर तक पहुंचने के दौरान स्मूदली शक्ति प्रदान करता है.

    यह भी पढ़ें: सुज़ुकी ने EICMA मोटरसाइकिल शो में पेश की 2022 कटाना

    लो आरपीएम असिस्ट इंजन स्टॉल को दबा देता है और स्टॉप-एंड-गो ट्रैफिक में बेहतर नियंत्रण और संचालन सुनिश्चित करने में मदद करता है. सुजुकी ईज़ी स्टार्ट सिस्टम राइडर को एक त्वरित प्रेस के साथ इंजन शुरू करने में सक्षम बनाता है. सुजुकी कटाना का कर्ब वेट 217 किलोग्राम है और यह 12-लीटर फ्यूल टैंक के साथ आती है. कटाना में अपसाइड डाउन फोर्क, 17 इंच के पहिए, 120 मिमी चौड़े फ्रंट टायर और 160 सेक्शन के रियर टायर हैं. ब्रेकिंग को ब्रेम्बो-सोर्स कैलीपर्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है. इसकी कीमत का टैग सुजुकी कटाना को एक आकर्षक प्रस्ताव बनाता है, और भारत में, यह बीएमडब्ल्यू एस 1000 आर और कावासाकी निंजा 1000 एसएक्स को कड़ी चुनौती देने के लिए तैयार है.

    Calendar-icon

    Last Updated on July 4, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें