लॉगिन

सुज़ुकी मोटर के गुजरात प्लांट ने पार किया 10 लाख कारों के उत्पादन का आंकड़ा

फरवरी 2017 में काम शुरू करने के बाद महज़ तीन साल और 9 महीने के भीतर गुजरात स्थित इस फैक्ट्री से इनते वाहनों का उत्पादन किया गया है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 22, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन की सब्सिडियरी सुज़ुकी मोटर गुजरात ने ऐलान किया है कि कंपनी के इस प्लांट ने 10 लाख वाहन उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है. कंपनी ने 21 अक्टूबर 2020 को 10 लाख वाहन बनाने का मील का पत्थर कायम किया है और फरवरी 2017 में काम शुरू करने के बाद महज़ तीन साल और 9 महीने के भीतर इस फैक्ट्री से इनते वाहनों का उत्पादन किया गया है. सुज़ुकी का गुजरात प्लांट वैश्विक रूप से पहला प्लांट बन गया है जिसने इस रफ्तार में 10 लाख वाहन बनाने का आंकड़ा छुआ है. सुज़ुकी गुजरात फैसिलिटी हंसलपुर में स्थित है और निर्माता कंपनी के घरेलू और निर्यात की पूर्ती करती है.

    fks8c3nsसुज़ुकी गुजरात फैसिलिटी हंसलपुर में स्थित है

    इस प्लांट में सबसे पहले मारुति सुज़ुकी बलेनो का उत्पादन शुरू किया गया था, जिसके बाद यहां नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट हैचबैक बनाई जाने लगी जिसका उत्पादन जनवरी 2018 से शुरू किया गया. कंपनी ने यहां दूसरी उत्पादन यूनिट जनवरी 2019 में स्थापित की, वहीं भारत और विदेशी बाज़ार के लिए उत्पादन को बढ़ाने के लिए यहीं कार के इंजन का उत्पादन भी शुरू किया गया. सुज़ुकी और टोयोटा की साझेदारी में मारुति सुज़ुकी बलेनो का उत्पादन भी यहीं किया जाता है जो टोयोटा की सबसे किफायती कार है और टोयोटा ग्लान्ज़ा नाम से बेची जाती है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट का लिमिटेड एडिशन भारत में लॉन्च, ₹ 24,000 ज़्यादा महंगा

    k266823इस प्लांट में सबसे पहले मारुति सुज़ुकी बलेनो का उत्पादन शुरू किया गया था

    हंसलपुर के इन दोनों प्लांट में सालाना कुल 5 लाख वाहन बनाए जाने की क्षमता है, इसके अलावा कंपनी तीसरी उत्पादन यूनिट भी स्थापित करने वाली है जिसकी क्षमता 2.5 लाख यूनिट वाहन सालाना होगी और इस काम में कंपनी रु 3,800 करोड़ निवेश करेगी. बिक्री की बात करें तो सुज़ुकी ने वित्तीय वर्ष 2019 में 14 लाख 40 हज़ार वाहन बेचे जो साल-दर-साल बिक्री में 82 प्रतिशत की बढ़ोतरी को दिखाती है. इसी समय कंपनी ने भारत में कुल 15 लाख 80 हज़ार वाहन बनाए जो साल-दर-साल 85 प्रतिशत का इज़ाफा है. ब्रांड के कुल उत्पादन में गुजरात प्लांट का 25 प्रतिशत योगदान है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें