लॉगिन

सरकार अगले दो वर्षों में सड़क निर्माण पर ख़र्च करेगी Rs. 15 लाख करोड़

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने चालू वित्त वर्ष में प्रतिदिन 40 किलोमीटर हाईवे बनाने का लक्ष्य भी रखा है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 3, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने अगले दो वर्षों में रु 15 लाख करोड़ की लागत से सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है. सरकार का यह भी कहना है कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय चालू वित्त वर्ष में 40 किलोमीटर प्रतिदिन राजमार्ग निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करेगा. साथ ही सरकार ने कहा है कि सड़क निर्माण क्षेत्र में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दे रही है.

    krqn4d5

    सरकार सड़क निर्माण क्षेत्र में 100% एफडीआई की अनुमति दे रही है.

    गडकरी ने कहा कि भारत में साल 2019-2025 के लिए नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन जैसी परियोजनाएं अपनी तरह की पहली योजना है और सरकार अपने नागरिकों को विश्व स्तर का इन्फ्रास्ट्रक्चर देने और उनके जीवन में सुधार लाने के लिए काम कर रही है. उन्होंने कहा कि एनआईपी के तहत कुल 7,300 से अधिक परियोजनाओं पर काम किया जाना है. इन परियोजनओं को पूरा करने में साल 2025 तक रु 111 लाख करोड़ की लागत आएगी. उन्होंने कहा कि एनआईपी का उद्देश्य राजमार्ग, रेलवे, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, मोबिलिटी, ऊर्जा और कृषि और ग्रामीण उद्योग जैसे बुनियादी ढांचे में निवेश को आकर्षित करना है.

    यह भी पढ़ें: वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में अब होगी नामांकन देने की सुविधा

    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत-अमेरिका पार्टनरशिप विज़न समिट को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के नए युग में भारत और अमेरिका के राष्ट्रीय हित पूरे हो रहे हैं. इससे दोनों देशों के प्रशासन के बीच विश्वास बढ़ रहा है जिससे सभी लंबित व्यापार मुद्दों को हल जल्द निकाला जाएगा और जल्द ही बड़े व्यापारिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें