लॉगिन

टाटा मोटर्स ने भारत में लॉन्च की प्रिमियम हैचबैक अल्ट्रोज़, शुरुआती कीमत Rs. 5.29 लाख

टाटा मोटर्स ने भारत में बिल्कुल नई प्रिमियम हैचबैक टाटा अल्ट्रोज़ लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.29 लाख रुपए रखी गई है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 27, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑटो एक्सपो 2020 से ठीक पहले टाटा मोटर्स ने भारत में अपनी बिल्कुल नई प्रिमियम हैचबैक टाटा अल्ट्रोज़ लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.29 लाख रुपए रखी गई है. पेट्रोल वेरिएंट के लिए अल्ट्रोज़ की ये कीमत 7.69 लाख रुपए तक जाती है, वहीं इसके डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.99 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए 9.29 लाख रुपए तक जाती है. कंपनी ने इस कार के साथ प्रिमियम हैचबैक सैगमेंट में एंट्री की है और ये टाटा मोटर्स की पहली कार है जिसे अल्फा मॉड्युलर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. भारतीय बाज़ार का ये सैगमेंट मुकाबले से भरा हुआ है और टाटा अल्ट्रोज़ का मुकाबला मारुति सुज़ुकी बलेनो, ह्यूंदैई i20 और हौंडा जैज़ जैसी कारों से है.

    ugn0oq88डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.99 लाख रुपए है

    टाटा मोटर्स ने नई अल्ट्रोज़ को 5 वेरिएंट्स XE, XM, XT, XZ और XZ (O) में उपलब्ध कराया है. कार के बेस वेरिएंट XE में डबल बैरल हैडलैंप्स, स्टील व्हील्स के साथ हब कैप, डैशबोर्ड पर क्रोम फिनिश, 4-इंच का LED इंस्ट्रुमेंट कंसोल और सामान्य स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए हैं. सुरक्षा की बात करें तो ये कार डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर्स, हाई स्पीड लिमिटर और ऐसे ही कई और फीचर्स से लैस है. कार को सामान्य तौर पर ईको और ड्राइव मोड में उपलब्ध कराया गया है.

    0d0mr9hग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अल्ट्रोज़ को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.

    टाटा अल्ट्रोज़ का टॉप मॉडल डुअल टोन अलॉय व्हील्स, प्रोजैक्टर हैडलैंप्स के साथ LED DRLs, LED फॉगलैंप्स, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हैडलैंप्स और रेन सेंसिंग वाइपर्स, मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, वन टच ऑटो डाउन विंडो, अगला और पिछला आर्मरेस्ट, 12 वोल्ट सॉकेट के साथ पिछले हिस्से में एसी वेंट्स जैसे फीचर्स से लैस है. इसके अलावा कार को इंफोटेनमेंट सिस्टम और कंसोल के लिए कस्टम लाइटिंग, एंबिएंट लाइटिंग, फैब्रिक अपहोल्स्ट्री सीट्स, अंब्रेला होल्डर, 24 स्टोरेज स्पेस और ऐसे ही कई और प्रिमियम फीचर्स भी दिए गए हैं.

    ibvshlpकंपनी ने इस कार के साथ प्रिमियम हैचबैक सैगमेंट में एंट्री की है

    अल्ट्रोज़ कंपनी की पहली कार है जिसके साथ टाटा मोटर्स ने वॉइस बॉट दिया है जो खुदके हिसाब से बदला जाने वाला वॉइस कमांड फीचर है और ये गूगल असिस्टेंस पर काम करता है. ये फीचर टाटा अल्ट्रोज़ के ग्राहकों को इन-कार असिस्टेंस देता है जिससे वॉइस बॉट इस्तेमाल करने वाले इसके ज़रिए कई फीचर्स का उपयोग ज़ुबानी कर सकते हैं. इसका लाभ उठाने के लिए ग्राहक के पास सिर्फ फोन होना चाहिए जो गूगल असिस्टेंट फीचर्स के साथ आता है और इसे कार से कनेक्ट करके आपको सिर्फ ओके गूगल बोलना होगा. इसके अलावा एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले का इस्तेमाल करके भी इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है.

    oqcmtufgये टाटा मोटर्स की पहली कार है जिसे अल्फा मॉड्युलर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है

    टाटा अल्ट्रोज़ को पेट्रोल और डीजल दोनों किस्म के इंजन में उपलब्ध कराया गया है जो भारत स्टेज-VI यानी BS6 मानकों वाले हैं. अल्ट्रोज़ का पेट्रोज वर्ज़न रेवेट्रॉन 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन से लैस है जो 1199cc का है और 85 bhp पावर के साथ 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. डीजल वेरिएंट की बात करें तो ये मॉडल रेवोटॉर्क 1.5-लीटर कॉमन रेल टर्बो इंटरकूल्ड ऑयल वर्नर इंजन से लैस है. 1497cc का ये इंजन चार-सिलेंडर वाला है और 89 bhp पावर के साथ 200 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने दोनों ही इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स में पेश किया है और फिलहाल के लिए अल्ट्रोज़ को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं दिया गया है.

    ये भी पढ़ें : टाटा नैक्सॉन EV में मिलेंगे 35 कनेक्टेड कार फीचर्स, जल्द लॉन्च होगी इलैक्ट्रिक SUV

    टाटा मोटर्स ने बिल्कुल नई अल्ट्रोज़ को कंपनी के इंपैक्ट 2.0 डिज़ाइन फिलॉसफी पर बनाया है और इसका डिज़ाइन 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किए गए 45X कॉन्सेप्ट जैसा ही है. अल्ट्रोज़ के अगले हिस्से में कंपनी की सग्निचर ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल लगाई गई है ग्लॉस ब्लैक ट्रीटमेंट के साथ आती है. ये कार के पतले हैडलैंप्स के साथ इंटीग्रेटेड इंडिकेटर्स और LED डेटाइम रनिंग लाइट्स के नीचे लगे सेकेंडरी लाइट्स तक जाती है. कंपनी ने कार के साथ ट्विन-फोर-स्पोक अलॉय व्हील्स और ब्लैक्ड आउट रूफ के साथ LED टेललैंप्स भी उपलब्ध कराए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    टाटा अलट्रोज़ पर अधिक शोध

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें