लॉगिन

टेस्टिंग के वक्त दिखाई दी टाटा की बिल्कुल नई SUV H5X, पाएं कार की पूरी जानकारी

टाटा H5X के प्रोडक्श मॉडल का यह प्रोटोटाइप है जो पुणे चाकन प्लांट के पास कैमरे में कैद हुई है. कार को पूरी तरह से केमुफ्लैग स्टीकर्स से ढंका गया था.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 3, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • टाटा की H5X SUV का प्रोडक्शन मॉडल टेस्टिंग के वक्त स्पॉट हुआ है
  • टाटा H5X कॉन्सेप्ट पर आधारित SUV की यह प्रारंभिक टेस्टिंग लगती है
  • टाटा इस SUV में फीएट से लिया गया मल्टीजेट 2 इंजन लगा सकती है
टाटा मोटर्स बिल्कुल नई कार को लॉन्च करने की प्लान बना रही है और H5X कॉन्सेप्ट का टेस्ट म्यूल हाल ही में टेस्टिंग के वक्त स्पॉट हुआ है. टाटा H5X के प्रोडक्श मॉडल का यह प्रोटोटाइप है जो कंपनी के पुणे स्थित चाकन प्लांट के पास कैमरे में कैद हुई है. कार को पूरी तरह से केमुफ्लैग स्टीकर्स से ढंका गया था, लेकिन इसमें लगे मेकशिफ्ट हैडलाइट और साइड इंडिकेटर्स साफ इशारा कर रहे हैं कि यह कार प्रोडक्श के बेहद नज़दीक है. टाटा इस कार के प्रोडक्शन मॉडल को अलॉय व्हील्स के साथ पेश करने वाली है और हम यह कह सकते हैं कि टेस्टिंग के दौरान दिखाई गई कार फाइनल प्रोडक्शन मॉडल नहीं है. कार के टेस्ट म्यूल से इसकी कई बाते सामने आई हैं जो इसके बेहतरीन कार होने का संकेत देती हैं.
 
tata h5x suv spied
टाटा इस SUV में फीएट से लिया गया मल्टीजेट 2 इंजन लगा सकती है
 
टाटा मोटर्स लगातार अपने वाहनों को आज के और अगले दौर का बनाने में व्यस्त है जो इंपैक्ट डिज़ाइन लैंग्वेज पर बनाए जाएंगे. टाटा इसके काफी करीब भी है क्योंकि कंपनी के हालिया उत्पाद टिगोर, टिआगो, यहां तक कि हैक्सा और नैक्सन भी इसी डिज़ाइन लैंग्वेज पर बनाए जा रहे हैं. ये डिज़ाइन काफी बेहतर है और भारतीय ग्राहकों को यह पसंद भी आई है. इससे टाटा की बिक्री में बढ़ोतरी भी हुई है और इसी को देखते हुए हाल ही में सम्पन्न हुए ऑटो एक्सपो 2018 में कंपनी ने 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज वाली H5X और 45X कॉन्सेप्ट कारें शोकेस की हैं जिन्हें 2019 में लॉन्च किया जा सकता है. टाटा ने H5X को नए प्लैटफॉर्म पर बनाया है और दोनों में से यही कार भारत में पहले लॉन्च की जाएगी.
 
tata h5x
टाटा की H5X SUV का प्रोडक्शन मॉडल टेस्टिंग के वक्त स्पॉट हुआ है
 
1. दिखने में यह कार काफी शानदार है और टाटा की लगभग सभी कारों से बेहतर दिखाई देती है. कंपनी कार के प्रोडक्शन वर्ज़न को भी कॉन्सेप्ट कार जैसा दिखाई देने वाला बनाएगी.
 
2. टाटा H5X को आकर्षक फेस के साथ पतले LED हैडलैंप्स देगी जो इसे शानदार लुक देते हैं. हैडलाइट और ग्रिल को कंपनी की ट्रेडमार्क ह्यूमनिटी लाइन जोड़ती है. ये सब मिलकर कार को बोल्ड और शार्प लुक देते हैं.
 
3. कार का अगला बंपर काफी स्टाइलिश है और टाटा ने इस कार में ट्राइ-ऐरो पैटर्न के फॉगलैंप्स लगाए हैं.
 
4. टाटा H5X की झुकती हुई क्षत और पिछला विंडस्क्रीन ऐसे दिखाई देते हैं जैसे टाटा की किसी कार में नहीं दिखे.

ये भी पढ़ें : टाटा ने लॉन्च किया नैक्सन सबकॉम्पैक्ट SUV का XZ वेरिएंट, शुरुआती कीमत ₹ 7.99 लाख
 
5. कॉन्सेट H5X SUV के प्रोडक्शन वर्ज़न को लैंड रोवर L550 के प्लैटफॉर्म पर बनाया जाने वाला है.
 
6. माना जा रहा है कि H5X SUV में फीएट का मल्टीजैट 2 डीजल इंजन लगाया जाएगा जो फिलहाल जीप कम्पस में दिया जा रहा है.
 
7. जहां SUV का एक्सटीरियर बेहतरीन है, वहीं टाटा इस कार के इंटीरियर को भी शानदार बनाएगी जिसे बिना कोई ताम-झाम के बनाया जाएगा और इसकी क्वालिटी और भी ज़्यादा बेहतर होगी.

ये भी पढ़ें : ये है दुनिया की सबसे महंगी SUV कार्लमन किंग, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान
 
8. टाटा H5X में डिजिटल कंसोल और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जिसमें कनेक्टिविटी के कई सारे विकल्प मौजूद होंगे.
 
9. कंपनी ने जिस SUV को शोकेस किया था उसमें पिछली सीट को दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया था, लेकिन इस कार के प्रोडक्शन वर्ज़न को 5 और 7 सीटर फॉर्मेट में बनाया जाएगा.
 
10. टाटा H5X कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन वर्ज़न को कंपनी 2019 में लॉन्च कर सकती है और इसकी अनुमानित कीमत 15 से 20 लाख रुपए तक होगी.

इमेज सोर्स : रशलेन
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें