लॉगिन

टाटा मोटर्स को ब्लूस्मार्ट से 10,000 XPRES-T इलेक्ट्रिक कारों का ऑर्डर मिला

टाटा मोटर्स और ब्लूस्मार्ट ने विश्व पर्यावरण दिवस पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत टाटा को 10,000 XPRES-T EVs का ऑर्डर मिला है. ब्लूस्मार्ट दिल्ली, एनसीआर और अन्य महानगरों में अपनी विस्तार योजना के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करेगी
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स ने ईवी कैब सेवा, ब्लूस्मार्ट से XPRES-T इलेक्ट्रिक की 10,000 इकाइयों का ऑर्डर प्राप्त करने की घोषणा की है. टाटा XPRES-T इलेक्ट्रिक, टिगोर EV का टैक्सी वर्जन है, जिसे पिछले साल पेश किया गया था. दोनों कंपनियों ने 2022 विश्व पर्यावरण दिवस पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, और टाटा का कहना है कि 10,000 इकाइयों की मांग इसे भारत में अब तक का सबसे बड़ा ईवी फ्लीट ऑर्डर बनाती है. ये नए 10,000 ईवी पिछले साल अक्टूबर 2021 में टाटा से ऑर्डर किए गए 3,500 XPRES-T ईवी ब्लूस्मार्ट के अतिरिक्त होंगे.

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने दर्ज की अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री, इन कारों की रही जबरदस्त मांग

    समझौते पर हस्ताक्षर करने के कार्यक्रम में बोलते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एमडी, शैलेश चंद्र ने कहा, "हमें ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के साथ अपने सहयोग को जारी रखने की खुशी है क्योंकि हम देश भर में 10,000 XPRES-T ईवी तैयार करते हैं. हमारी XPRES-T ईवी फ्लीट कैप्टिव फास्ट चार्जिंग समाधान के साथ एक इष्टतम बैटरी आकार प्रदान करती है और पहले से ही अपनी श्रेणी में बेंचमार्क स्थापित कर चुकी है. टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने के लिए शिक्षित करने और बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रहा है और हम आशा करते हैं कि अधिक लोग इस यात्रा में हमारे साथ शामिल हों क्योंकि हम देश को #EvolveToElectric के लिए प्रेरित करते हैं."

    e872jpa8अभी, ब्लूस्मार्ट गुरुग्राम और दिल्ली में काम करता है, और कंपनी ने 1.6 मिलियन से अधिक ऑल-इलेक्ट्रिक ट्रिप पूरे किए हैं

    10,000 ईवी ब्लूस्मार्ट की विस्तार योजना का हिस्सा हैं, जिसके तहत कंपनी का लक्ष्य कई अन्य मेट्रो शहरों के साथ दिल्ली और एनसीआर में अपनी पहुंच का विस्तार करना है. अभी, ब्लूस्मार्ट गुरुग्राम और दिल्ली में काम करता है, और कंपनी ने 1.6 मिलियन से अधिक ऑल-इलेक्ट्रिक ट्रिप पूरे किए हैं, जिसमें 50 मिलियन से अधिक स्वच्छ किलोमीटर शामिल हैं. कंपनी ने हाल ही में $50 मिलियन डॉलर की सीरीज ए फंडिंग भी जुटाई है.

    नए ईवी ऑर्डर के बारे में बात करते हुए, ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के को-फाउंडर, अनमोल सिंह जग्गी, "सीरीज ए फंडरेज में हमारे $50 मिलियन के साथ, हम दिल्ली एनसीआर और मेट्रो शहरों में तेजी से विस्तार करने के लिए सुपरचार्ज हैं. हम अपने इस कार्य को आगे बढ़ाने में सहयोग करने वाले लिए टाटा मोटर्स के भी आभारी हैं. ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने 50 मिलियन स्वच्छ किमी को कवर किया है और अपने प्लेटफॉर्म पर एक उन्नत ग्राहक अनुभव के साथ 1.6 मिलियन से अधिक शून्य-उत्सर्जन सवारी प्रदान की है. हम भारत में एक बड़े पैमाने पर एकीकृत ईवी मोबिलिटी इकोसिस्टम का निर्माण कर रहे हैं - देश की सबसे बड़ी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक राइड-हेलिंग सेवा से लेकर ईवी चार्जिंग सुपर हब के सबसे बड़े नेटवर्क तक. बढ़ते बेड़े के आकार के साथ, हम भारत को विश्वसनीय, टिकाऊ और शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता के रास्ते पर ले जा रहे हैं."

    54je5smg

    टाटा Xpres-T ईवी को दो बैटरी विकल्पों में पेश किया गया है - 21.5 kWh और 16.5 kWh, प्रत्येक क्रमशः 213 किमी और 165 किमी की रेंज पेश करते हैं

    गौरतलब है कि, टाटा मोटर्स ने जुलाई 2021 में फ्लीट सेगमेंट के लिए अपना XPRES ब्रांड लॉन्च किया, और ताज़ा टिगोर ईवी टैक्सी, जिसका नाम बदलकर XPRES-T ईवी कर दिया गया, ब्रांड का पहला इलेक्ट्रिक वाहन था. इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट सेडान को दो बैटरी विकल्पों में पेश किया जाता है - 21.5 kWh और 16.5 kWh, प्रत्येक क्रमशः 213 किमी और 165 किमी (परीक्षण स्थितियों के तहत ARAI प्रमाणित रेंज) की रेंज पेश करती है. दोनों संस्करण फास्ट चार्जिंग का समर्थन करते हैं, और बड़ी 21.5 kWh बैटरी को 90 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं, छोटी 16.5 kWh बैटरी को 110 मिनट में इतने ही प्रतिशत चार्ज करने में समय लगता है. कारों को सामान्य रूप से किसी भी 15 ए प्लग प्वाइंट का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है.

    वित्तीय वर्ष 2021-22 तक, टाटा मोटर्स की भारत के ईवी सेगमेंट में 87 प्रतिशत की विशाल बाजार हिस्सेदारी है. इस समय, व्यक्तिगत और फ्लीट दोनों खंडों में 25,000 से अधिक टाटा इलेक्ट्रिक वाहन सड़क पर हैं. 

    Calendar-icon

    Last Updated on June 6, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें