लॉगिन

वित्तीय वर्ष की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने दर्ज की शानदार ग्रोथ, जानें कितना बढ़ा विक्रय

टाटा पैसेंजर व्हीकल यूनिट ने घरेलू बाज़ार में अपनी पॉपुलर हैचबैक टिआगो और सबकॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नैक्सन के बड़े योगदान की बदौलत ये ग्रोथ दर्ज की है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 2, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री बढ़ाने में नैक्सन और टिआगो का बड़ा योगदान है
  • टाटा नैक्सन की भारी मांग से टाटा के SUV सैगमेंट में 3 गुना ग्रोथ हुई है
  • अप्रैल 2018 में टाटा मोटर्स का निर्यात 3,010 यूनिट के साथ 41 प्रतिशत रहा
टाटा मोटर्स ने अप्रैल 2018 के कुल बिक्री प्रतिशत की घोषणा कर दी है और पिछले साल अप्रैल 2017 के मुकाबले कंपनी ने 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी हासिल की है जो वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए अच्छी शुरुआत मानी जा रही है. कंपनी ने अप्रैल 2018 में 17,235 यूनिट पैसेंजर वाहन बेचे हैं जो आंकड़ा अप्रैल 2017 में 12,827 था. टाटा मोटर्स की पैसेंजर व्हीकल यूनिट ने घरेलू ऑटो मार्केट में अपनी पॉपुलर हैचबैक टिआगो और सबकॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नैक्सन के बड़े योगदान की बदौलत ये ग्रोथ दर्ज की है. टाटा की मानें तो नैक्सन की बढ़ती डिमांड ने टाटा के एसयूवी सैगमेंट की ग्रोथ को तीन गुना कर दिया है. बता दें कि टाटा मोटर्स भारत में सबकॉम्पैक्ट एसयूवी नैक्सन की हर महीने औसतन 4,100 यूनिट बेच रही है.

ये भी पढ़ें : नई स्विफ्ट के कमाल से कंपनी ने दर्ज की 14.4 प्रतिशत की ग्रोथ, जानें कितनी बिकी नई हैचबैक
 
टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल ने जहां वित्तीय वर्ष की शुरुआत के हिसाब से बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वहीं फरवरी और मार्च 2018 की तुलना में अप्रैल की बिक्री में गिरावट आई है. बहरहाल, टाटा नैक्सन की बात करें तो इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने बाज़ार में खलबली मचा रही है और लगातार महीने-दर-महीने इसकी बिक्री में कोई कमी नहीं आई है. इसके अलावा टाटा नैक्सन इस साल इंडियन प्रिमियर लीग यानी आईपीएल 2018 में भी पार्टनर भी बनी हुई है जिससे इस कार को खासा प्रमोशन भी मिल रहा है. अब देखने वाली बात होगी कि आईपीएल में प्रमोशन और टाटा नैक्सन एएमटी लॉन्च के बाद एसयूवी की बिक्री पर क्या फर्क पड़ेगा.

ये भी पढ़ें : टाटा ने देश में शुरू की नैक्सन के ऑटोमैटिक वेरिएंट की बुकिंग, जानें कब लॉन्च होगी SUV
 
टाटा के कमर्शियल वाहनों की बात करें तो देश में कंपनी ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया है. कंपनी ने अप्रैल 2018 में 36,276 यूनिट वाहन बेचे हैं जो पिछले साल अप्रैल में 16,017 यूनिट था और इसके साथ ही कंपनी ने वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में 126 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है. सुप्रीम कोर्ट के वाहनों को भारत स्टेज 4 एमिशन वाला होना अनिवार्य करने के बाद कंपनी ने पिछले साल अप्रैल में भारी गिरावट दर्ज की थी जो दोबारा अपनी जगह पर आ गई है. निर्यात की बात करें तो टाटा मोटर्स ने अप्रैल 2018 में 3,010 यूनिट बेची हैं जिससे कंपनी का निर्यात अप्रैल 2017 की तुलना में 41 प्रतिशत तक बढ़ गया है. गौरतलब है कि निर्यात में टाटा के पैसेंजर और कमर्शियल वाहन दोनों शामिल हैं.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें