लॉगिन

टाटा मोटर्स ने पार किया 1,000 नैक्सॉन इलैक्ट्रिक SUV डीलरशिप भेजने का आंकड़ा

नैक्सॉन EV की मदद से साल की पहली तिमाही में टाटा ने इलैक्ट्रिक कार सैगमेंट के 62% शेयर्स अपने नाम किए हैं. जानें सिंगल चार्ज में कितना चलती है?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 18, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स ने ऐलान किया है कि कंपनी ने EV सैगमेंट में मील का नया पत्थर रखा है. टाटा नैक्सॉन इलैक्ट्रिक SUV की 1,000 यूनिट भारत में रोलआउट कर दी हैं. भारतीय वाहन निर्माता टाटा ने इलैक्ट्रिक नैक्सॉन उत्पादन का ये आंकड़ा लॉन्च के 6 महीने के भीतर ही छू लिया है जो ये दिखाता है कि अब भारतीय ग्राहकों की दिलचस्पी इलैक्टिक वाहनों की ओर बढ़ रही है. नैक्सॉन इलैक्ट्रिक की मदद से साल की पहली तिमाही में टाटा मोटर्स ने इलैक्ट्रिक कार सैगमेंट के 62% शेयर्स अपने नाम किए हैं. नैक्सॉन EV टाटा मोटर्स की पहली नई जनरेशन इलैक्ट्रिक कार है जिसे ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ पेश किया गया है. हाल में ऐक्ट्रेस मंदिरा बेदी ने भी अपने लिए एक नैक्सॉन ईवी खरीदी है.

    roms2vngअपने पति के साथ नैक्सॉन ईवी की डिलिवरी लेती मंदिरा बेदी

    टाटा मोटर्स ने जनवरी 2020 में रु 13.99 लाख एक्सशोरूम कीमत पर इस इलैक्ट्रिक SUV को लॉन्च किया था जिसके टॉप मॉडल के लिए ये कीमत रु 15.99 लाख रुपए तक जाती है. टाटा मोटर्स ने नैक्सॉन के साथ पर्मानेंट मैगनेट एसी मोटर उपलब्ध कराई है जिसे आई67 सर्टिफिकेट वाली लीथियम-आयन लिक्विड-कूल्ड बैटरी से पावर मिलता है. कहने का मतलब ये है कि पानी और धूल इस बैटरी पर कोई प्रभाव नहीं डालते. नैक्सॉन EV में 30.2 किवा का बैटरी पैक लगाया गया है जिससे सिंगल चार्ज में ये कार 312 किमी तक चलाई जा सकती है. नैक्सॉन EV की ये नई पावरट्रेन SUV को 245 एनएम पीक टॉर्क सप्लाई करती है जिससे 9.9 सेकंड में ही ये 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है.

    cru4abm8सिंगल चार्ज में ये इलैक्ट्रिक कार 312 किमी तक चलाई जा सकती है

    फास्ट चार्जर की मदद से नैक्सॉन की बैटरी को 60 मिनट में 80% चार्ज किया जा सकती है, वहीं सामान्य चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है. यहां तक कि फास्ट चार्जिंग से हर मिनट ये कार 4 किमी की रेन्ज के लिए चार्ज होती है और 50% चार्ज बैटरी के साथ नैक्सॉन EV को 150 किमी तक चलाया जा सकता है. कार के साथ डेडिकेटेड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है जिसे बेहतर परफॉर्मेंस और 8 साल तक बैटरी की देखरेख करने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है. पावरट्रेन के साथ डेडिकेटेड कूलिंग सर्किट भी दिया गया है जो गर्म मौसम में भी कार के प्रदर्शन को समान बनाए रखता है.

    ये भी पढ़ें : टाटा टियागो के टर्बो पेट्रोल मॉडल को टेस्टिंग करते हुए देखा गया

    टाटा मोटर्स ने इलैक्ट्रिक वाहनों के सब्सक्रिस्पशन का ऐलान किया है, इसके लिए कंपनी ने ओरिक्स से साझेदारी की है जिससे नैक्सॉन EV को किराये पर चलाया जा सके. टाटा नैक्सॉन EV के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान 41,900 रुपए प्रति मास से शुरू होग जो 36 महीने तक चलेगा, वहीं ग्राहकों के पास ये इलैक्ट्रिक SUV किराये पर लेने का विकप्ल भी होगा जिसमें 24 महीने के लिए हर महीने 44,900 रुपए किराये का देना होगा. इसके अलावा कंपनी ने 18 महीने के लिए भी एक सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किया है जिसमें हर महीने 47,900 रुपए देने होंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    टाटा नेक्सन ईवी पर अधिक शोध

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें