लॉगिन

टाटा नेक्सॉन अंतर्राष्ट्रीय प्रसार सूचना प्रणाली में प्रकाशित की जाने वाली भारत की पहली कार बनी

भारतीय वाहन निर्माता द्वारा उठाए गए नए कदम से भारतीय अधिकृत वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी (AVSF) को पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित तरीके से काम करने में मदद मिलेगी.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 18, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा नैक्सॉन पहली भारतीय कार बन गई है जिसे इंटरनेशनल डिसमेंटलिंग इंफर्मेशन सिस्टम प्लैटफॉर्म पर पब्लिश किया गया है जो ढलती उम्र वाले वाहनों के लिए है. IDIS निर्माताओं द्वारा जमा किया गया सूचनाओं का भंडार है जिसका इस्तेमाल यूरोप और एशिया के 40 से अधिक देशों के 25 से ज़्यादा कंपनियों द्वारा किया जाता है. टाटा मोटर्स का कहना है कि वे वाहन को जिम्मेदारी के साथ चलाने की सभी जानकारी मुहैया कराएगी जिसमें ऑटोमोटिव फ्लूइड्स के निकास, एयरबैग के साथ सीटबेल्ट के तनाव को कम करने और पुर्ज़ों को अलग-अलग करने की जानकारी होगी, खासतौर पर हानिकारक पदार्थों की.

    यह भी पढ़ें: 2020 टाटा ग्रेविटास के डिज़ाइन और कैबिन की नई तस्वीरें आई सामने

    इस उपलब्धि के बारे में बोलते हुए, टाटा मोटर्स के अध्यक्ष और सीटीओ, राजेंद्र पेटकर ने कहा, "टाटा मोटर्स में, स्थायी प्रथाओं का पालन करने के लिए हमारी पूरी कोशिश है. हमारे सभी उत्पाद बनाने के समय से उच्च स्तर की रीसाइकलिंग की सोच के साथ डिजाइन किए गए हैं. खतरनाक पदार्थों का उपयोग काफी हद तक सीमित रहता है और अब एक परिभाषित प्रक्रिया के साथ, हम वाहनों के जीवन के अंत में जिम्मेदारी से डिसमेंटलिंग और रीसाइकलिंग करेंगे."

    e47624sg

    टाटा नेक्सॉन Global NCAP क्रैश टेस्ट में पांच सितारा रेटिंग हासिल करने वाली भारत का पहला कार भी थी

    ये कदम भारतीय अधिक्रत वाहन स्कैंपिंग फैसलिटी को निर्माताओं द्वारा सुझाई गई पर्यावरण के लिए सुरक्षित तरीके की डिसमेंटलिंग का अधिकार देगा. टाटा मोटर्स का कहना है कि यह उसके सारे वाहनों में प्रक्रियाओं की निरंतर घोषणा की शुरुआत है जो बढ़ती तकनीकी सामग्री के साथ डिज़ाइन किए गए हैं. कंपनी ने कहा कि इसके अलावा, टाटा के कमर्शियल वाहनों ने रीसाइकलिंग के अच्छे स्तर हासिल किए हैं, जहां प्रक्रियाओं को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें