लॉगिन

टाटा मोटर्स ने जारी की नई पंच माइक्रो SUV के लॉन्च की तारीख, शुरू हुई बुकिंग

टाटा 20 अक्टूबर 2021 को देश में नई मिनी SUV लॉन्च करने वाली है जिसका मुकाबला मारुति सुज़ुकी S-प्रेसो और रेनॉ क्विड से होगा. जानें नई पंच के बारे में...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 4, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स ने आखिरकार भारतीय बाज़ार के लिए बिल्कुल नई माइक्रो SUV पंच से पर्दा हटा लिया है और कंपनी ने नई कार के लॉन्च की तारीख का ऐलान भी कर दिया है. टाटा 20 अक्टूबर 2021 को देश में नई मिनी SUV लॉन्च करने वाली है जिसका मुकाबला मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो और रेनॉ क्विड से होगा. नई पंच की कीमत कंपनी की प्रिमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ से मिलती-जुलती होगी और इसमें दिलचस्पी रखने वाले ग्राहक ऑनलाइन या डीलरशिप पर जाकर रु 21,000 टोकन राशि के साथ पंच बुक कर सकते हैं.

    7m6h2mdमिनी SUV का मुकाबला मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो और रेनॉ क्विड से होगा

    टाटा की यह पहली SUV है जिसे अल्फा-आर्क प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है और ब्रांड की इंपैक्ट 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज पर आधारित है. कार की कीमतें संभवतः त्योहारों के सीज़न में उजागर की जाएंगी और टाटा SUV लाइन-अप में पंच की जगह टाटा नैक्सॉन से नीचे की होगी. ऑटो एक्सपो 2020 में पेश एचबीएक्स कॉन्सेप्ट के मुकाबले नई पंच दिखने में कुछ अलग है और असल में यह बेबी सफारी दिखती है, इसका आकर्षक अगला हिस्सा और टाटा की सिग्नेचर स्प्लिट लाइटिंग डिज़ाइन इसका प्रमाण हैं.

    fvmi0p1gकेबिन की बात करें तो टाटा पंच को दो रंगों वाला ब्लैक और ऑफ व्हाइट फिनिश मिला है

    लुक की बात करें तो टाटा मोटर्स ने नई पंच के साथ तीन तीर के पैटर्न वाली काली ग्रिल दी गई है जिसके इर्द-गिर्द एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स लगाए गए हैं, वहीं इसके निचले हिस्से में बंपर पर प्रोजैक्टर हैडलैंप्स लगे हुए हैं. कार के चारों ओर आपको मजबूत क्लैडिंग दिखाई देगी जो इसे SUV वाला लुक देती है और टाटा का कहना है कि बड़े आकार की हैचबैक से नई पंच अलग होगी जिसके साथ SUV वाले कई फीचर्स भी दिए गए हैं. दो रंगों वाले अलॉय व्हील्स और रूफरेल्स इसे और भी अच्छा लुक देते हैं, वहीं दो रंगों वाला बॉडी कलर इसे और भी आकर्षक बनाता है. कार का पिछला हिस्सा भी दिखने में अच्छा है और तराशे हुए टेलगेट के साथ पंच के पूरे लुक को बेहतर बनाता है. पिछले बंपर पर भी क्लैडिंग दिखी है और यहां चौकोर एलईडी टेललाइट्स मिले हैं.

    h4cqh714कार का डैशबोर्ड बिना ताम-झाम वाला और साफ-सुथरा है

    केबिन की बात करें तो टाटा पंच को दो रंगों वाला ब्लैक और ऑफ व्हाइट फिनिश मिला है जो दिखने में काफी आधुनिक और व्यवस्थित है. कार का डैशबोर्ड बिना ताम-झाम वाला और साफ-सुथरा है और नीले रंग के साथ आड़ा एसी वेंट फंकी लुक देते हैं. यहां अल्ट्रोज़ वाला इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर देखने को मिला है. पिछले यात्रियों के लिए एसी वेंट्स मिले हैं, लेकिन यहां अगले हिस्से में आर्मरेस्ट नदारद है.

    eg7lm7ioनई टाटा पंच के साथ 1.2-लीटर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन मिला है

    नई पंच में 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और हार्मन ऑडियो सिस्टम लगा है और यह ऐप्पल कारप्ले के साथ एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करता है. टॉप मॉडल को टाटा की आईआरए कनेक्टेड कार तकनीक मिली है और इसमें पार्ट डिजिटल पार्ट ऐनालॉग इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है. कार को सेगमेंट में पहली बार मिला फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील मिला है, इसके अलावा इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और अगले हिस्से में पावर विंडो जैसे कई फीचर्स पंच को मिले हैं.

    ये भी पढ़ें : बिल्कुल नई टाटा माइक्रो SUV पंच से हटा पर्दा, त्योहारों के सीज़न में होगी लॉन्च

    नई टाटा पंच के साथ 1.2-लीटर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन मिला है जो अल्ट्रोज़ प्रिमियम हैचबैक में भी दिया गया है. यह पेट्रोल इंजन 85 बीएचपी ताकत और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है और कंपनी ने इसे सामान्य तौर पर 5-स्पीड मैन्युअल और विकल्प के रूप में 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स से लैस किया है. सुरक्षा में भी कार आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, एबीएस के साथ ईबीडी और इंडस्ट्री में पहली बार मिले ब्रेक स्वे कंट्रोल के साथ आई है.

    ये भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने नए फीचर्स के साथ पेश की नई सफारी, जानें क्या जुड़ा SUV में

    फीचर्स पर नज़र डालें तो टाटा पंच के साथ सेगमेंट में पहली बार मिले कई फीचर्स दिए गए हैं जिनमें ट्रैक्शन मोड्स - सैंड, रॉक, मड, हिल डीसेंट कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट शामिल हैं जिनकी मदद से पहाड़ी और उतार-चढ़ाव वाले रास्ते पर कार चलाना काफी आसान हो जाता है. कार का ग्राउंड क्लियरेंस 185 मिमी है और इसके साथ 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    टाटा पंच पर अधिक शोध

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें