लॉगिन

भारत में इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन टेस्ला के लिए बहुत फायदेमंद - नितिन गडकरी

सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन भारत में करेगी या फिर पूरी तरह आयातित रूप में कारों को बेचेगी. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 16, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले कुछ 5 सालों से लगातार चर्चा में बनी हुई टेस्ला अब भारतीय बाज़ार में एंट्री करने वाली है. हाल में कंपनी रजिस्टर कराने से लेकर शोरूम के लिए जगह ढूंढने वाली खबरों को देखकर साफतौर पर यह कहा जा सकता है कि इलोन मस्क की टेस्ला इलेक्ट्रिक कारें जल्द भारत में खरीदी जा सकेंगी. टेस्ला चुनिंदा शहरों में शोरूम खोलने के लिए जगह की तलाश कर रही है, लेकिन यहां अब भी सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन भारत में करेगी या फिर पूरी तरह आयातित रूप में कारों को बेचेगी. कुछ समय पहले टेस्ला ने बेंगलुरु में कंपनी रजिस्टर की है, लेकिन फिलहाल यहां सिर्फ रिसर्च और डेवेलपमेंट का काम हो रहा है. कंपनी ने अबतक देश में उत्पादन पर कोई बयान नहीं दिया है.

    9op9k9koइलोन मस्क की टेस्ला इलेक्ट्रिक कारें जल्द भारत में खरीदी जा सकेंगी

    सड़क परिवहन और राजमार्ग के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इस बात को लेकर विश्वस्त हैं कि भारत में उत्पादन से टेस्ला को निश्चित तौर पर अच्छा-खासा फायदा होगा. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, रायसिना डायलॉग में अपने संबोधन के दौरान नितिन गडकरी ने कहा कि, टेस्ला ने पहले ही बहुत सी भारतीय पुर्ज़े बनाने वाली कंपनियों से संपर्क कर लिया है देश में उत्पादन करना उनके लिए एक फायदे का सौदा होगा. गडकरी ने कहा कि, “मैं उन्हें (टेस्ला) सुझाव देता हूं कि भारत में वाहनों का उत्पादन उनके लिए एक सुनहरा अवसर होगा, क्योंकि जहां तक वाहन के पुर्ज़ों की बता है, टेस्ला कई सारे पुर्ज़े भारतीय निर्माता कंपनियों से खरीद रही है. तो यहां आपको सबकुछ उपलब्ध कराया जाएगा.”

    ये भी पढ़ें : मर्सिडीज़ ने हटाया लग्ज़री इलेक्ट्रिक सेडान EQS से पर्दा, 1 चार्ज में चलेगी 770 km

    np7540aटेस्ला को जल्द से जल्द भारत में उत्पादन शुरू कर देना चाहिए - नितिन गडकरी

    नितिन गडकरी ने आगे कहा कि, भारतीय ऑटो बाज़ार टेस्ला के लिए बहुत फायदेमंद होगा. उन्होंने इस तथ्य पर ज़ोर दिया कि जिस रफ्तार से भारतीय उत्पादों में बदलाव हो रहे हैं, उस हिसाब से हम टेस्ला के स्तर की इलेक्ट्रिक कारें अगले कुछ ही सालों में बनाने लगेंगे. “तो टेस्ला के लिए मैं सुझाव देना चाहता हूं कि आपको जल्द से जल्द भारत में उत्पादन शुरू कर देना चाहिए. ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. उन्होंने आगे साफाई दी कि, वो किसी भी देश में कारें बनाकर भारत में बेचने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन अगर वो भारत में उत्पादन करते हैं तो उन्हें भारत सरकार का समर्थन मिलेगा. गडकरी ने यह भी कहा कि, टेस्ला एक इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाकर अपने वेंडर्स को वहां ला सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि भारत से बाकी देशों में निर्यात भी बहुत कम खर्चीला होगा.”

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें