लॉगिन

2022 फोर्ड एवरेस्ट से उठा पर्दा, एंडेवर की है नई पीढ़ी

भारत में 'एंडेवर' के नाम से जानी जाने वाली, नई फोर्ड एवरेस्ट एसयूवी कई महत्वपूर्ण बदलावों के साथ अपनी वैश्विक शुरुआत कर रही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 2, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फोर्ड ने पिछले साल के अंत में नया रेंजर पिक-अप ट्रक लॉन्च किया, और एवरेस्ट (भारत में एंडेवर) अपडेट प्राप्त करने वाला अगला मॉडल होने वाला है. एवरेस्ट में रेंजर पिक-अप ट्रक जैसे अधिकांश डिज़ाइन संकेत और आधार देखने को मिलते हैं, और एसयूवी बेहद शानदार दिखती है, और बॉक्सी, अपराइट डिज़ाइन परिचित लगती है, जो इसके पिछले मॉडल में भी देखी जा सकती थी. हालांकि, एसयूवी पहले की तुलना में और ज्यादा बॉक्सियर दिखती है और बोल्ड शोल्डर लाइन, पतली नोज़ और बड़े 'सी' आकार के हेडलैम्प्स भी इसकी विशेषता हैं.

    ptc7s1i8एवरेस्ट के 'सी' आकार के हेडलैम्प्स रेंजर के समान हैं

    एवरेस्ट 50 मिमी चौड़े और 50 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ अब ज्यादा बड़े आकार की दिखती है, इसके साइज़ में की गई वृद्धि से न केवल एक बड़ा केबिन मिलेगा, बल्कि बेहतर हैंडलिंग भी देखने को मिल जाएगी. एसयूवी को 3 इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च किया गया था, जिसमें 2-लीटर टर्बो-डीजल, 2-लीटर ट्विन-टर्बो डीजल, और 3-लीटर V6 टर्बो-डीजल 6-स्पीड मैनुअल या 10 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ शामिल है. रेंजर की तरह ही यह रियर-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध होगी. जबकि पिछले महीने रेंजर रैप्टर की घोषणा की गई थी, यह स्पष्ट नहीं है कि फोर्ड एवरेस्ट को एक समान 'रैप्टर' ट्रीटमेंट देने की योजना बना रही है या नहीं.

    यह भी पढ़ें : वैश्विक बाज़ार में 2022 फोर्ड एवरेस्ट से जल्द उठने वाला है पर्दा

    इसकी खासियत की बात करें तो एवरेस्ट 800 मिमी पानी में तैरने की क्षमता रखती है, और इसकी छत 350 किलोग्राम तक का स्थिर वजन रख सकती है. इसका मतलब यह है कि चलते-फिरते छत केवल 100 किलोग्राम तक ही भार सह सकती है, एक बार कार स्थिर हो जाने पर, आप अपने कैंपिंग एडवेंचर्स के लिए रूफटॉप टेंट का भी उपयोग कर सकते हैं.

    frhkqpigफोर्ड एवरेस्ट अपने 'स्पोर्ट' ट्रिम में

    एसयूवी में 12.4-इंच या 8-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एक नया डिज़ाइन किया गया इंटीरियर और एक बड़ा पोर्ट्रेट ओरिएंटेड 12-इंच या 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम वैरिएंट के आधार पर मिलेगा. कार को 4 वेरिएंट में पेश किया गया, जिसमें टॉप-स्पेक प्लेटिनम वैरिएंट में एम्बिएंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, फोर्ड पास कनेक्टेड कार टेक, पैनोरमिक सनरूफ, तीनों पंक्तियों में यूएसबी चार्जिंग पॉइंट जैसे प्रीमियम फीचर्स मिलते थे. 10-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, पावर फोल्डिंग थर्ड-रो सीटें और एक पावर्ड टेलगेट भी इसमें दिया गया.

    t8tgdndoएवरेस्ट के इंटीरियर में 12 इंच की पोर्ट्रेट ओरिएंटेड टच स्क्रीन है

    सुरक्षा का भी इसमें भरपूर इंतज़ाम किया गया है, एसयूवी 9 एयरबैग, हैंड्स-फ्री पार्किंग, लेन सेंटरिंग के साथ एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल और इंटरसेक्शन असिस्ट के साथ फोर्ड के प्री-कोलिजन असिस्ट सहित प्रीमियम सुरक्षा फीचर्स से भरी हुई है, जो कार की या तो संभावित टक्कर का पता लगाती है या सामने से आने वाले यातायात में ब्रेक लगाने की अनुमति देती है. 

    k142tsvkएवरेस्ट में उल्टे 'एल' आकार के टेललैंप्स के साथ एक नया डिज़ाइन किया गया रियर एंड है

    हालांकि फोर्ड एवरेस्ट / एंडेवर को भारतीय बाजारों में कंपनी लाएगी या नहीं इस पर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि फोर्ड बाद में सीबीयू आयात मार्ग के माध्यम से एसयूवी को यहां ला सकती है. सरकार की पीएलआई योजना के तहत मंजूरी मिलने के बाद फोर्ड संभावित रूप से भारत में कार बनाना फिर से शुरू कर सकती है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि फोर्ड इस विकल्प की खोज कैसे करती है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on March 2, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें