लॉगिन

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का रिव्यू: हर तरह से बेहतर हुई दमदार एसयूवी

महिंद्रा स्कॉर्पियो की लोकप्रियता के किस्से आम हैं और 2002 में पहली बार लॉन्च होने के 20 साल बाद कंपनी ने इसकी तीसरी पीढ़ी यानि स्कॉर्पियो-एन को ल़ॉन्च किया है. हमने की इसकी सवारी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

9 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 30, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा स्कॉर्पियो की लोकप्रियता के किस्से आम हैं और 2002 में लॉन्च होने के बाद से कंपनी की बाजार में सफलता का एक बडा कारण काफी हद तक यही एसयूवी रही है. इस नई स्कॉर्पियो का आप मे से कई लोगों को बेसब्री से इंतजार था. हां महामारी ने आपके धैर्य का इंम्तिहान भी लिया और कार के आने में कुछ देरी हुई. लेकिन अब नई स्कॉर्पियो-एन लॉन्च हो गई है और जल्द ही आप इसको बुक भी कर सकेंगे. कंपनी की मानें तो कार पहले के मुकाबले तकरीबन हर तरह बदल गई है और यही परखने हम पहुंचे पुणे इसकी सवारी करने के लिए.

    डिज़ाइन

    id25d8ag

    कार पहले से लंबी और चौड़ी हो गई है वहीं इसका कद कुछ कम हुआ है.

    दिखने में कार पहले से काफी अलग है लेकिन दिलजस्प बात यह है कि इसको देखकर आप अभी भी कह सकते हैं कि यह स्कॉर्पियो परिवार का हिस्सा है. कार पहले से लंबी और चौड़ी हो गई है वहीं इसका कद कुछ कम हुआ है. व्हीलबेस पहले से करीब 70 मिमी बढ गया है जिसका सीधा मतलब है कि कैबिन में अब आपको जगह का बेहतर एहसास मिलेगा. एसयूवी में नई डबल बैरल LED हैडलैंप दी गई हैं और नीचे की तरफ बिल्कुल नए LED DRL लगे हैं. क्रोम से भरी ग्रिल बिल्कुल महिंद्रा परिवार की ही लगती है.  

    यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन भारत में हुई लॉन्च, कीमतें ₹ 11.99 लाख से शुरू

    ple08l3o

    एसयूवी में नई डबल बैरल LED हैडलैंप दी गई हैं और नीचे की तरफ बिल्कुल नए LED DRL लगे हैं.

    कुल मिलाकर कार पर 7 रंग विकल्प हैं और जो आप यहां देख रहे हैं उसका नाम है डीप फॉरेस्ट. हों यहां कोई डुअल टोन विक्लिप आपको नहीं मिलेगा. कार पर पहली बार 18-इंच के अलॉय व्लील दिए गए हैं लेकिन यह केवल ऊंचे वेरिएंट पर ही हैं. साइड में भी खिड़कियों और शीशो पर क्रोम का अच्छा इस्तेमाल है और एक साइड स्टेप भी दिया गया है. पिछले हिस्से में एक बिल्कुल नई LED टेल लैंप है जो पहले के मुकाबले साइज़ में काफी बड़ी है. पीछे का दरवाज़ा अभी भी साइड में खुलता है, लेकिन तीसरी रो की सीट अब सामने की ओर ही देखती है. इसके बावजूद यहां दरवाज़े के अंदर अभी भी एक लॉक अनलॉक स्विच दिया गया है जो थोड़ा अजीब है.

    कैबिन और तकनीक

    bsjmo49g

    कैबिन पहले कि तुलना में बहुत ज़्यादा प्रिमियम हो गया है और फीचर्स भी पहले से काफी ज़्यादा हैं.

    नई स्कॉर्पियो-एन में शायद सबसे बड़ा बदलाव इसके कैबिन में ही है. यह पहले कि तुलना में बहुत ज़्यादा प्रिमियम हो गया है और फीचर्स भी पहले से काफी ज़्यादा हैं. इसमें अहम हैं 12 स्पीकर का सोनी साउंड सिस्टम और इलेक्ट्रिक डाइवर सीट हालांकि यह केवल सबसे महंगे Z8L में ही मिलेंगे. अगर कंपनी की मानें तो यहां आपको सेगमेंट में सबसे ऊंची सीट और सबसे चौड़ा सनरूफ भी मिला है. इसके अलावा वायरलेस चार्जर और 2-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी आपको यहां मिल जाएंगे

    यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और एक्सयूवी700 दक्षिण अफ्रीका और नेपाल में हुई पेश

    r1g4ch6g

    वायरलेस चार्जर और 2-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी आपको यहां मिल जाएंगे.

    कैबिन में दिए गए थीम को कॉफी ब्लैक नाम दिया गया है जो कार के स्पोर्टी अंदाज़ से मेल खाता है. यहां एक 8-इंच की टचसक्रीन लगी है जिसके साथ आप वायरलेस Apple carplay और android auto को भी चला कर सकते हैं. XUV700 में देखी गई ADRENOX तकनीक भी यहां दी गई है और इसके साथ 70 से ज़्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स की पेशकश हुई है. कार में एलेक्सा वॉयस कमांड के ज़रिए कई सारी चीज़ें की जा सकती हैं और आप घर बैठे हुए इसको इंजन को भी स्टार्ट कर सकते हैं.  

    hg965ie

    दूसरी रो में 2 या 3 सीटों का विकल्प है हालांकि कैप्टैन सीटें केवल सबसे महंगे वेरिएंट में ही मिलेंगी.

    सीटें काफी आराम देती हैं और यहां जगह की कोई कमी नहीं है. दूसरी रो में आप थोड़ा उपर उठकर बैठते हैं यानि यहां से भी सड़क का आपको बढ़िया नज़ारा मिलता है. साथ ही दूसरी रो में ऐसी वेंट और टाइप-सी चार्जिंग प्वॉन्ट भी दिए गए हैं. तीसरी रो में आसानी से जाने के लिए दूसरी रो की सीट को एक बटन दबाकर गिराया जा सकता है लेकिन तीसरी रो में ज़्यादा जगह बनाने के लिए आप इनको आगे नहीं कर सकते है जो हमें कार में बड़ी कमी लगी. तीसरी रो में कोई ऐसी वेंट भी नही दिया गया है. सभी रो का इस्तेमाल करके एसयूवी को 125 लीटर का बूट स्पेस मिलता है और अंतिम सीट गिराकर यह आंकड़ा 476 लीटर हो जाता है.

    ड्राइव

    r9ummc88

    कार पर पेट्रोल और डीज़ल दोनो इंजन विकल्प हैं और दोनो को ही मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प मिले हैं.

    हमने एक तेज़ एक्सप्रेसवे से लेकर घुमावदार पहाड़ी सड़क तक हर जगह इसकी ड्राइव की. अच्छी बात यह है कि कार पर पेट्रोल और डीज़ल दोनो इंजन विकल्प हैं और दोनो को ही 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प मिले हैं. साथ ही 4 बाय 4 वेरिएंट भी है लेकिन यह केवल डीज़़ल इंजन के साथ ही दिया गया है. एक अच्छी बात यह भी है कि कार के निचले Z4 वेरिएट में भी ऑटोमैटिक की पेशकश की गई है. हमने पहल कार के 2-व्हील ड्राइव डीज़ल ऑटोमैटिक को चलाया जिसके बाद 4 बाय 4 वेरिएंट के साथ थोड़ी से ऑफ-रोडिंग भी की.

    यह भी पढ़ें: स्कॉर्पियो-एन की मजबूती को लेकर बोले आनंद महिंद्रा, "इसे उड़ाने के लिए रोहित शेट्टी को चाहिये होगा परमाणु बम"

    in51ca9

    डीज़ल इंजन का रिफाइंमेंट शानदार है और कैबिन पहले से ज़्यादा शांत है.

    यह 2.2-लीटर mHawk महिंद्रा की रेंज में एक जाना पहचाना नाम है. जहां ऊंचे वेरिएंट्स में यह कुल 172 बीएचपी बनाता है वहीं बेस वेरिएंट में यह आंकड़ा घटकर 130 हो जाता है. वहीं टॉर्क भी 370 एनएम के कम होकर 300 एनएम ही रह जाता है. पहले की तुलना में आपको कार में कई तरह के फर्क दिखेंगे. डीज़ल इंजन का रिफाइंमेंट शानदार है और कैबिन पहले से ज़्यादा शांत है. कार का 2.0 लीटर mStallion टर्बो GDI पेट्रोल इंजन भी पर्फोरमेंस के मामले में निराश नही करता. यह करीब 199 बीएचपी के साथ 380 एनएम बनाता है. सिद्धार्थ ने इसकी सवारी की और उनको ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ यह इंजन काफी मज़ेदार लगा. गियर तेज़ी से बदले जिसने ड्राइव अनुभव को बेहतर किया.

    राइड और हैंडलिंग

    bgn6tq6g

    कार में 3 ड्राइव मोड दिए गए हैं जिसके नाम हैं ZIP, ZAP और ZOOM.

    SCORPIO-N में एक शानदार सवारी मिलती है और सस्पेंशन को इस हिसाब से तैयार किया गया है कि चाहे सड़क अच्छी हो या खराब आपको एक आरामदेह सवारी का एहसास मिलेगा. हां बहुत तेज़ी से चलते हुए करीब 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर कार थोड़ा उछल सकती है. हैंडलिंग में भी काफी बड़ा अंतर है और अब कार का बॉडी रोल काफी कम हो गया है. तेज़ी से मुढ़ते वक्त आपको इस बात का अनुभव हो जाएगा. लेकिन इसमें अभी भी कुछ सुधार की गुंजाइश हैं. कार में 3 ड्राइव मोड दिए गए हैं जिसके नाम हैं ZIP, ZAP और ZOOM. स्टियरिंग भी पहले से काफी हल्की हो गई है जिसका सीधा मतलब है कि खास तौर पर शहरी भीड़-भाड़ में आप कार को ज़्यादा आसानी से चला सकते हैं. हां यह मुमकिन है कि आप में कुछ स्कॉर्पियो के चाहने वालों को यह कुछ ज़्यादा ही हल्की लगे.

    यह भी पढ़ें: नई पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो में मौजूदा मॉडल के मुकाबले जानें क्या मिलेंगे बदलाव

    सुरक्षा

    4dckf2h

    कार का आधे से ज्यादा ढांचा उच्च शक्ति स्टील से बना है, यह देखते हुए हमें एसयूवी के क्रैश टैस्ट नतीज़ों का इंतज़ार रहेगा.

    नई ScorpioN को कंपनी ने अच्छे स्तर की सुरक्षा दी है. कार के ऊंचे वेरिएंट में 6 एयरबैग दिए गए हैं और कार चालक की थकान महसूस करके उसे रुकने के लिए भी कहती है. Isofix माउंट, 2 एयरबैग, सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक और ABS के साथ EBD जैसे सुरक्षा फीचर्स सेटैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं. ESC और हिल होल्ड बेस Z2 के अलावा सभी वेरिएंट पर मिल जाएंगे. इसके अलावा अगला पार्किंग कैमरा और टायर प्रैशर सिस्टम जैसे काम के फीचर्स भी यहां लगे हैं. कार का आधे से ज्यादा ढांचा उच्च शक्ति स्टील से बना है. यह सब देखते हुए हमें एसयूवी के क्रैश टैस्ट नतीज़ों का इंतज़ार रहेगा

    ऑफ-रोड

    lvp8cpro

    ऑफ-रोड के लिए यहां कई मोड दिए गए हैं जिनके साथ 4 लो और 4 हाई के विकल्प हैं.

    हमारी इस टैस्ट ड्राइव में एक एहम कड़ी भी बाकी थी. क्योंकि आपमें से कई लोग ScorpioN में ऑफ-रोडिंग का शौक पूरा करना चाहेंगे. ऑफ-रोड के लिए यहां कई मोड दिए गए हैं जिनके साथ 4 लो और 4 हाई के विकल्प हैं. तो सतह चाहे कैसी भी हो कार इसपर से आसानी से गुज़र जाएगी. साथ ही यह 500 मिमी गहरे पानी से निकल सकती है. जिस 4Xplore वेरिएंट की सवारी हमने की वह आपको एक बार फिर सबसे महंगे Z8L में ही मिलेगा. निचले वेरिएंट में एक अलग तरह के 4x4 सिस्टम की पेशकश की गई है.

    कीमतें

    7cf1sni

    यह दिलजस्प है कि रु 20 लाख से महंगे वेरिएट्स की कीमतों के बारे में कंपनी ने फिलहाल नहीं बताया है.

    कंपनी ने फिल्हाल के कार के 2WD मैनुअल वेरिएंट्स की ही कीमतों का ऐलान किया है. ऑटोमैटिक और 4X4 वेरिएंट्स की कीमतें 21 जुलाई के बताई जाएंगी, और कार के लिए बुकिंग जुलाई के अंत में शुरु होंगी. जहां सबसे सस्ते पेट्रोल मॉडल की कीमत रु 11.99 लाख है वहां सबसे महंगा डीज़ल मैनुअल यानि Z8L आपको रु 19.49 लाख, एक्स-शोरूम का पड़ेगा. यह दिलजस्प है कि रु 20 लाख से महंगे वेरिएट्स की कीमतों के बारे में कंपनी ने फिलहाल नहीं बताया है. साथ ही XUV700 के तजुर्बे को देखते हुए महिंद्रा शुरु में ज़्यादा ऑटोमैटिक वेरिएंट्स तैयार करने पर ध्यान दे रही है.

    फैसला

    7a1upo4o

    Scorpio एक बार फिर आपको दिल जीतने के लिए तैयार है.

    कीमतें हमारे अनुमान के मुताबिक की रहीं और इनको बहुत ज़्यादा आकर्षक नही कहा जा सकता. महिंद्रा इस कार के साथ किआ सेलटॉस जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से लेकर टाटा सफारी और टोयोटा इनोवा से लेकर ऊंचे सेगमेंट की टोयोटा फॉर्चुनर जैसी कारों से टक्कर लेना चाहती है. इसमें कोई शक नही है कि ScorpioN हर तरह से बदल गई है, यह अब पहले से भी कहीं ज़्यादा लुभाती है और इसकी कुछ कमियों को आसानी से नज़रअंदाज़ किया जा सकता है. यह एक बार फिर आपको दिल जीतने के लिए तैयार है और एक बार फिर हमें महिद्रा की किसी कार के लिए लंबा वेटिंग समय देखने को मिल सकता है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 30, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें