लॉगिन

'बॉबी' राजदूत की सफलता का श्रेय ऋषि कपूर को जाता है

फिल्म बॉबी में ऋषि कपूर ने बाइक को चलाया जिसके बाद राजदूत जीटीएस 175 को काफी चाहने वाले मिले.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 2, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एस्कॉर्ट्स समूह को ऋषि कपूर को अपने इतिहास के एक यादगार पन्ने के लिए धन्यवाद देना चाहिए. 70 के दशक के शुरुआती सालों में जब कपूर ने अपने पिता राज कपूर की फिल्म बॉबी में मुख्य अभिनेता के रूप में शुरुआत की, उसी समय राजदूत जीटीएस 175 भारतीय 2-व्हीलर बाज़ार में अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रही थी. लेकिन कंपनी के चलाए गए सभी मार्केटिंग अभियान वो हासिल नहीं कर पाए जो ऋषि की फिल्म बॉबी ने कर दिया. फ़िल्म रिलीज़ होने पर मोटरसाइकिल की बिक्री तेज़ी से बढ़ी, और हाँ इसे एक नया नाम भी मिला - बॉबी राजदूत.

    6vf4ofdk

    'बॉबी' ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की पहली फिल्म थी जो 1973 में रिलीज़ हुई थी.

    मोटरसाइकिल पर एक युवा हीरो अभी तक देखे गए मध्यम आयु वर्ग के अभिनेताओं से परे एक ताज़ा बदलाव था जो तब तक बॉलीवुड ने नहीं देखा था. भारत में बाइक बेचने के लिए एस्कॉर्ट्स ने पोलेंड की बाइक कंपनी SHL के साथ समझौता किया था और बॉबी राजदूत इसके परिणामों में से एक था. बाइक का 173 cc का टू-स्ट्रोक इंजन ज़्यादा दमदार नहीं था (7.5 bhp और 12.7 Nm) और सीट भी कुछ ख़ास आरामदायक नहीं थी, फिर भी राजदूत GTS 175 युवाओं में हिट हो गई, और ऐसा बॉबी में देखे जाने के बाद हुआ. बाइक पर क्रोम का काफी इम्तेमाल किया गया था और एक स्टेपनी भी लगाई गयी थी!

    9drkd2v4

    जीटीएस 175 को 'मंकी' बाइक और 'बॉबी' बाइक जैसे कई नाम मिले (छवि: बिस्वरुप गांगुली, विकिमीडिया कॉमन्स)

    भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के प्रमुख नामों ने ऋषि कपूर को उनके निधन पर श्रद्धांजलि दी. हीरो ग्रुप के चेयरमैन पवन मुंजाल ने कहा, "मैं अपने प्रिय मित्र ऋषि कपूर के निधन से बहुत दुखी हूं. एक हीरे की तरह, वह कई आयामों के व्यक्ति थे. वह भारतीय सिनेमा के एक दिग्गज थे और उनके काम को आने वाला समय हमेशा याद करेगा.”

    pd4k114c

    2010 में ऋषि कपूर ने अपनी फिल्म दो दूनी चार के लिए बजाज चेतक की सवारी भी की.

    महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "मेरी पीढ़ी के लिए, हमारे बचपन का एक बड़ा हिस्सा चला गया है. विदाई मित्र. आप अभी भी मुस्कुरा रहे होंगे और लोगों की एक नई जमात का मनोरंजन कर रहे होंगे."

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें