भारत में नई बाइक और कारें

16 साल से भारतीय ग्राहकों की पसंदीदा कार बनी हुई है मारुति सुज़ुकी ऑल्टो

ऑल्टो को दो वेरिएंट्स - LX 796cc और VZ 1100cc में पेश किया, जिसमें वैगनआर वाले दमदार इंजन के अलावा कार को बेहतर इंटीरियर भी दिया गया.

expand फोटो देखें
मारुति सुज़ुकी इंडिया अबतक इस कार की 38 लाख यूनिट बेच चुकी है

मारुति सुज़ुकी ऑल्टो लॉन्च के बाद से अबतक कंपनी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है. इतना ही नहीं, ऑल्टो अब लगातार 16 से साल भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बन गई है. सितंबर 2000 में लॉन्च हुई ऑल्टो उन लोगों के बीच खूब पसंद की गई जिन्हें कम दाम में नई कार की ज़रूरत होती है. इस कार की लोकप्रियता दो दशक से ज़्यादा समय से बनी हुई है और 2004 से मारुति सुज़ुकी ऑल्टो भारत की बेस्ट सेलिंग कार बनी हुई है. साल 2000 में लॉन्च के समय ये काफी प्रिमियम कार थी और कंपनी ने काफी प्रचलित हो चुकी ज़ेन के बदले इस कार को लॉन्च किया था. हालांकि मारुति सुज़ुकी ने ज़ेन की बिक्री बंद नहीं की, लेकिन कुछ समय बाद ऑल्टो ने अपने मुकाबले की सभी कारों को पीछे छोड़ दिया.

0tpfuh1o2008 तक कंपनी ने ऑल्टो की 10 लाख यूनिट भारतीय बाज़ार में बेचने का आंकड़ा छुआ

मारुति सुज़ुकी ऑल्टो को दो वेरिएंट्स - LX 796cc और VX 1100cc में पेश किया, जिसमें वैगनआर वाले दमदार इंजन के अलावा कार को बेहतर इंटीरियर भी दिया गया. जहां 2001 में ह्यूंदैई ने सेंट्रो के साथ पावर स्टीयरिंग उपलब्ध कराया, वहीं मारुति सुज़ुकी ने भी इस कार के वेरिएंट्स में समान फीचर आई जोड़कर पेश किया जिससे वेरिएंट्स का नाम एलएक्सआई और वीएक्सआई हो गया. 2008 तक कंपनी ने ऑल्टो की 10 लाख यूनिट भारतीय बाज़ार में बेचने का आंकड़ा छुआ, 2012 में ये संख्या बढ़कर 20 लाख यूनिट तक पहुंच गई. 2016 में मारुति सुज़ुकी ने कार की 30 लाख यूनिट बेचने का कीर्तिमान रचा. ऐसा नहीं कि इस कार का कोई मुकाबला नहीं था, बाज़ार में टाटा मोटर्स की नैनो, रेनॉ क्विड जैसी कारें इसके विकप्ल में पेश की गईं, लेकिन बिक्री में मामले में कोई मुकाबला इस कार का पीछा तक नहीं कर सकी.

ये भी पढ़ें : BS6 मारुति सुज़ुकी सेलेरियो सीएनजी हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत रु 5.36 लाख

ea6v5b9gऑल्टो बहुत किफायती कार है जिसके साथ पैसा वसूल फीचर्स दिए गए हैं
0 Comments

दमदार बिक्री की वजह से मारुति सुज़ुकी इंडिया ने इस कार का दमदार वेरिएंट के10 लॉन्च किया जिसमें 998cc का के-सीरीज़ इंजन लगाया गया. इस इंजन ने 1100cc के इंजन की जगह ली. 2013 में ऑल्टो ने NDTV कार एंड बाइक एंट्री लेवल हैचबैक का अवॉर्ड भी जीता था. हालांकि कुछ साल बाद कंपनी ने ऑल्टो के के10 वेरिएंट को कई सारे बदलावों के साथ पेश किया गया जिसमें कार के साथ दिया गया ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन शामिल है. मारुति सुज़ुकी की ऑल्टो पिछले एक दशक से भी ज़्यादा समय से भारत की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली कार बनी हुई है, इसके अलावा ये कार कई मामलों में पहली कार होने का खि़ताब जीत चुकी है जिसमें 1 साल में 2 लाख यूनिट बिक्री शामिल है और ये आंकड़ा पिछले एक दशक से कभी नीचे नहीं उतरा है.

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.