carandbike logo

पुरानी कार ख़रीदने के बाद किन चीज़ों का रखें ख़्याल

language dropdown

यहां हम आपको रजिस्ट्रेशन से लेकर बीमा तक वो सारी चीज़ें बता रहे हैं जिनका ध्यान आपको एक पुरानी कार ख़रीदने के बाद रखना है.

यह जांचना महत्वपूर्ण है कि ख़रीदी हुई कार के सभी कागजात ठीक हैं या नहीं. expand फोटो देखें
यह जांचना महत्वपूर्ण है कि ख़रीदी हुई कार के सभी कागजात ठीक हैं या नहीं.

कार खरीदना बिल्कुल उतना सरल नहीं है जितना लगता है, चाहे वह एक नई कार हो या पुरानी. एक बार जब आप सही कार पा लेते हैं, तो यह जांचना महत्वपूर्ण है कि उसके सभी कागजात हैं या नहीं. इसमें रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, प्रदूषण प्रमाण पत्र, कोई बकाया प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज शामिल हैं. साथ ही यह देखना ज़रूरी है कि पिछले मालिक ने कार को लोन पर लिया था या नही. इसके अलावा बीमा की सारी जानकारी होने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कार की कोई दुर्घटना हुई है या नही.

8e2ggh3g

कार बेचने वाले व्यक्ति के पास आरसी ट्रांसफर के लिए वैध बीमा होना ज़रूरी है.

आपको कार जल्द से जल्द अपने नाम पर रजिस्टर करवानी चाहिए. अगर कार इससे पहले भी बिक चुकी है तो यह ज़रूर देख लें कि बेचने के लिए वर्तमान मालिक के पास एक एनओसी है या नही. इसके बाद आपको अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय या आरटीओ में इस काम के लिए एक आवेदन जमा करना होगा. आपको बीमा के लिए भी कार को अपने नाम पर करवाने की आवश्यकता होगी. कार बेचने वाले व्यक्ति के पास आरसी ट्रांसफर के लिए वैध बीमा होना ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस सर्विसेज़ ने टीवीएस ऑटोमोबाइल सॉल्यूशंस के साथ साझेदारी की

0 Comments

आरसी ट्रांसफर हो जाने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप बीमा को अपने नाम पर भी ट्रांसफर करवा लें. यदि RC आपके नाम पर है, लेकिन पॉलिसी अभी भी पिछले मालिक के नाम है, तो पॉलिसी किसी काम की नही है. तो, आप बीमा कंपनी से संपर्क करें और बीमा अपने नाम पर ज़रूर करवाएं. आप पूरी तरह से नया इंश्योरेंस भी खरीद सकते हैं जो मौजूदा ट्रांसफर होने से ज्यादा सरल और तेज़ प्रक्रिया होगी. इसके अलावा, यह आपको अपनी पसंद की नीति चुनने की सुविधा भी देगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.