लॉगिन

पुरानी कार ख़रीदने के बाद किन चीज़ों का रखें ख़्याल

यहां हम आपको रजिस्ट्रेशन से लेकर बीमा तक वो सारी चीज़ें बता रहे हैं जिनका ध्यान आपको एक पुरानी कार ख़रीदने के बाद रखना है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 17, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कार खरीदना बिल्कुल उतना सरल नहीं है जितना लगता है, चाहे वह एक नई कार हो या पुरानी. एक बार जब आप सही कार पा लेते हैं, तो यह जांचना महत्वपूर्ण है कि उसके सभी कागजात हैं या नहीं. इसमें रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, प्रदूषण प्रमाण पत्र, कोई बकाया प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज शामिल हैं. साथ ही यह देखना ज़रूरी है कि पिछले मालिक ने कार को लोन पर लिया था या नही. इसके अलावा बीमा की सारी जानकारी होने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कार की कोई दुर्घटना हुई है या नही.

    8e2ggh3g

    कार बेचने वाले व्यक्ति के पास आरसी ट्रांसफर के लिए वैध बीमा होना ज़रूरी है.

    आपको कार जल्द से जल्द अपने नाम पर रजिस्टर करवानी चाहिए. अगर कार इससे पहले भी बिक चुकी है तो यह ज़रूर देख लें कि बेचने के लिए वर्तमान मालिक के पास एक एनओसी है या नही. इसके बाद आपको अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय या आरटीओ में इस काम के लिए एक आवेदन जमा करना होगा. आपको बीमा के लिए भी कार को अपने नाम पर करवाने की आवश्यकता होगी. कार बेचने वाले व्यक्ति के पास आरसी ट्रांसफर के लिए वैध बीमा होना ज़रूरी है.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस सर्विसेज़ ने टीवीएस ऑटोमोबाइल सॉल्यूशंस के साथ साझेदारी की

    आरसी ट्रांसफर हो जाने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप बीमा को अपने नाम पर भी ट्रांसफर करवा लें. यदि RC आपके नाम पर है, लेकिन पॉलिसी अभी भी पिछले मालिक के नाम है, तो पॉलिसी किसी काम की नही है. तो, आप बीमा कंपनी से संपर्क करें और बीमा अपने नाम पर ज़रूर करवाएं. आप पूरी तरह से नया इंश्योरेंस भी खरीद सकते हैं जो मौजूदा ट्रांसफर होने से ज्यादा सरल और तेज़ प्रक्रिया होगी. इसके अलावा, यह आपको अपनी पसंद की नीति चुनने की सुविधा भी देगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें