लॉगिन

पूरी तरह काम करने वाली छोटे आकार की जीप विल्लीस, बेटे को दिया तोहफा

पूरी तरह काम करने वाली इस जीप का कुल भार 75 किग्रा है और ये अपने वज़न से दोगुना भार खींचने की क्षमता रखती है. जानें और किन फीचर्स से लैस है जीप?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 29, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केरल के अरुणकुमार ने अपने 10 साल के बेटे के लिए पूरी तरह काम करने वाली जीप विल्लीस बनाई है. केरल के कोल्लम जिले के रहने वाले को तोहफे में विल्लीस की मिनिएचर या कहें तो विल्लीस का बच्चा मिला है जिसे बनाने की प्रेरणा मोहनलाल की फिल्म लूसिफर में इस्तेमाल की गई एसयूवी से मिली है. इस छोटी जीप का वीडियो सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर अपलोड किया गया है जिसमें ना सिर्फ इसके मुख्य फीचर्स पर प्रकाश डाला गया है, बल्की इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में लगी मेहनत और लगन को भी इस वीडियो में माध्यम से दिखाया गया है.

    vo315ns8इस खिलौना नुमा जीप का कुल भार 75 किग्रा है

    खिलौने जैसी इस जीप विल्लीस के बारे में समझाते हुए वीडियो में अरुणकुमार ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में उन्हें 7 से 8 महीने का समय लगा है जिसमें उन्होंने अपने बचे हुए समय में इस काम को पूरी लगन के साथ किया है. पूरी तरह काम करने वाली इस खिलौना नुमा जीप का कुल भार 75 किग्रा है और ये अपने वज़न से दोगुना भार खींचने की क्षमता रखती है. इस कार को चलने लायक बनाने के लिए अरुणकुमार ने इसका चेसिस भी खुद ही बनाया है जिसमें जीए पाइप्स की वेल्डिंग त्रिकोण आकार में की गई है.

    med86at8ये अपने वज़न से दोगुना भार खींचने की क्षमता रखती है

    इस जीप प्रोजेक्ट में रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल से लिए गए ऐनेलॉग कंसोल का इस्तेमाल किया गया है. इसके सस्पेंशन में असली जीप से ली गई मैटल प्लेट्स लगाई गई हैं जिसे चेन स्पॉकेट सिस्टम के सहारे पिछले ऐक्सेल से जोड़ा गया है. इतने छोटे वाहन के लिए स्टीयरिंग सिस्टम नहीं बनाया जाता, ऐसे में इसे भी उन्होंने खुद ही बनाया है. जीप को असली विल्लीस का लुक देने के लिए इसकी छत पर कपड़े का हुड लगाया गया है जो असली एसयूवी के जैसे फोल्ड भी किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : जेमोपाई मिसो मिनी इलैक्ट्रिक स्कूटर भारत मे की गई लॉन्च, कीमत ₹ 44,000

    6627afn8विल्लीस का लुक देने के लिए छत पर कपड़े का हुड लगाया गया है जिसे फोल्ड भी किया जा सकता है

    इस खिलौने के लिए खासतौर पर एक टूलकिट भी बनाया गया है जिसे छोटे आकार की जीप की सीट के नीचे लगाया गया है. इसमें 24वी की दो डीसी बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिससे इलैक्ट्रिक मोटर चार्ज होती है जो इस कार में लगाई गई है. इस मिनी जीप में फॉर्वर्ड, न्यूट्रल और रिवर्स गियर हैं. इसके अलावा जीप विल्लीस मिनिएचर के साथ इंटीरियर लाइट्स, हेडलाइट्स, फॉग लैंप्स, इंडिकेटर्स, अडजस्ट होने वाले रियर व्यू मिरर्स, काम करने वाले वाइपर्स, हॉर्न, यूएसबी मोबाइल चार्जर, डेडिकेटेड फर्स्ट-एड बॉक्स, यूएसबी/मेमोरी कार्ड स्लॉट और ऐसे की कई फीचर्स दिए गए हैं.

    सोर्स

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स