लॉगिन

रोल्स-रॉयस ने बनाया दुनिया का सबसे तेज ऑल-इलेक्ट्रिक हवाई जहाज

रोल्स-रॉयस के ऑल-इलेक्ट्रिक हवाई जहाज ने दो नए विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं जिसमें 3 किमी की दूरी तक 555.9 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ाने और सबसे कम समय में 3000 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने का रिकॉर्ड शामिल है
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रोल्स-रॉयस का ऑल-इलेक्ट्रिक 'स्पिरिट ऑफ इनोवेशन' (Spirit of Innovation) हवाई जहाज आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे तेज ऑल-इलेक्ट्रिक विमान है, जिसने दो नए विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं जिनकी अब स्वतंत्र रूप से पुष्टि की गई है. हवाई जहाज ने 3 किमी की दूरी तक 555.9 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में कामयाबी हासिल की और इसने मौजूदा रिकॉर्ड जो 213.04 किमी प्रति घंटे रफ्तार का था उसको तोड़ दिया. इस हवाई जहाज ने ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय बॉस्कोम्बे डाउन की एयरक्राफ्ट टेस्टिंग साइट पर 15 किमी तक 532.1 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर उड़ान भरी. इतना ही नहीं इस विमान ने सबसे कम समय में 3000 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने का भी रिकॉर्ड हासिल किया है. रोल्स-रॉयस के इस ऑल-इलेक्ट्रिक हवाई जहाज में 400 kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 500 एचपी की पावर बनती है.

    undefined

    रोल्स-रॉयस के ऑल-इलेक्ट्रिक 'स्पिरिट ऑफ इनोवेशन' हवाई जहाज ने 16 नवंबर 2021 को सीमेंस के ई-एयरक्राफ्ट एक्स्ट्रा 330 LE एरोबेटिक के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. साल 2017 में सीमेंस के 330 LE एरोबेटिक ने 231.04 किमी प्रति घंटा की स्पीड से उड़ान भरने का रिकॉर्ड बनाया था.

    okercnooरोल्स-रॉयस के ऑल-इलेक्ट्रिक 'स्पिरिट ऑफ इनोवेशन' हवाई जहाज ने 16 नवंबर 2021 को उड़ान भारी थी

    दोनों रिकॉर्डों को आधिकारिक तौर पर फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनेल (FAI) और वर्ल्ड एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा सत्यापित किया गया है जो विश्व विमानन और अंतरिक्ष यात्री रिकॉर्ड को नियंत्रित और प्रमाणित करता है. अपनी रिकॉर्ड-ब्रेकिंग उड़ान के दौरान इस विमान ने 623 किमी प्रति घंटे की अधिकतम अधिकतम रफ्तार हासिल की, जिससे यह दुनिया का सबसे तेज ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन बन गया है और यह यूके सरकार द्वारा समर्थित ACCEL या 'एक्सेलरेटिंग द इलेक्ट्रिफिकेशन ऑफ फ्लाइट' प्रोजेक्ट का हिस्सा है.

    ke6fljqoरोल्स-रॉयस के इस ऑल-इलेक्ट्रिक विमान में 400 kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 500 एचपी की पावर बनती है

    रोल्स-रॉयस के सीईओ वॉरेन ईस्ट ने कहा, “इस कार्यक्रम के लिए विकसित की गई एडवांस्ड बैटरी और प्रोपल्शन टेक्नॉलजी का एडवांस्ड एयर मोबिलिटी मार्केट के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एक और मील का पत्थर है जो 'जेट ज़ीरो' को एक वास्तविकता बनाने में मदद करेगा और टेक्नॉलजी की सफलताओं को वितरित करने के लिए हमारी महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करता है जिससे समाज को हवा, जमीन और समुद्र में परिवहन को डीकार्बोनाइज करने की आवश्यकता होती है.”

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें