लॉगिन

इस विशाल 64 पहिया ट्रक को महाराष्ट्र से केरल पहुंचने में लगा 1 साल का समय

ट्रक महाराष्ट्र के नासिक से केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र तक भारी अंतरिक्ष मशीनरी ले जा रहा था.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 20, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महाराष्ट्र और केरल राज्यों के बीच हाईवी मशीनरी ले जाने वाले धीमी गति से चलने वाले एक ट्रक को अपनी यात्रा को पूरी करने में एक वर्ष से भी ज़्यादा का समय लग गया. तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के लिए नियत ट्रक एक साल पहले जुलाई 2019 में महाराष्ट्र के नासिक से निकला था. ट्रक एक अंतरिक्ष आटोक्लेव ले जा रहा था और इस भारी मशीनरी की वजह से बमुश्किल हर रोज 5 किलोमीटर तक ही चल पा रहा था. कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण भी कुछ देरी हुई, जिसके दौरान वाहन दो महीने से अधिक समय तक नहीं चल सका.

    hashr8l

    64 पहियों वाले ट्रक के ऊपर रखी गई मशीनरी का वजन लगभग 70 टन था.

    64 पहियों वाले ट्रक के ऊपर रखी गई मशीनरी का वजन लगभग 70 टन था. 7.5 मीटर की ऊंचाई और 6.65 मीटर की चौड़ाई के साथ विभिन्न प्रकार की सड़कों से गुज़रना वाहन के लिए बिल्कुल आसान नहीं था. एक सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए ट्रक के साथ कंपनी के 32 सदस्य चल रहे थे. अपने सफर में ट्रक ने चार दक्षिणी राज्यों को पार किया.

    यह भी पढ़ें: मुंबई के ट्रैफिक में चलाने के लिए यह बन गया है आनंद महिंद्रा का पसंदीदा वाहन

    uk027i8c

    ट्रक आखिरकार शनिवार को विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र पर पहुंच गया

    "हम कार्गो के वजन को ले जाने के लिए रस्सियों का उपयोग कर रहे हैं. इसे दो एक्सल, आगे और पीछे से खींच रहे हैं. दोनों में 32 पहिए हैं और खींचने वाले में 10 पहिए हैं. खींचने वाला यह सब खींच रहा है. ड्रॉप डेक का वजन 10 टन है और कार्गो का 78 टन है. वजन दोनो एक्सल में बराबर बांटा गया है," एक अधिकारी ने एएनआई को बताया. एक अन्य अंतरिक्ष आटोक्लेव जो विभिन्न एयरोस्पेस उत्पादों का निर्माण करने के लिए उपयोग किया जाता है, जल्द ही तिरुवनंतपुरम के लिए नासिक से एक समान यात्रा शुरू करेगा, और इस बार उम्मीद है कि इसमें इतना समय नहीं लगेगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें