लॉगिन

टिम कुक ने किया कन्फर्म, आईफोन बनाने वाली एप्पल लाएगी बिना ड्राइवर के चलने वाली कार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल बिना ड्राइवर के चलने वाली ऑटोनोमस कार बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. कंपनी ने इसे कोर टैक्नोलॉजी करार दिया है और माना जा रहा है कि एप्पल इसपर 2014 से काम शुरू कर चुकी है. अफवाह यह भी है कि कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 1 हज़ार से भी ज्यादा इंजीनियर्स और ऑटो एक्सपर्ट्स को हायर किया है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 16, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • एप्पल के चीफ एग्ज़िक्यूटिव टिम कुक ने एक इंटरव्यू में इस बात को माना है
  • रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल आईएनसी इस प्रोजेक्ट पर 2014 से काम कर रही है
  • अफवाह है कि कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए 1000 इंजीनियर्स हायर किए हैं
बिना ड्राइवर के चलने वाली ऑटोनोमस कारें लंबे समय से चर्चा में हैं. इस कार और एप्पल को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे. आखिरकार एप्पल के चीफ एग्ज़िक्यूटिव टिम कुक ने मीडिया के सामने यह बात मानी कि कंपनी सेल्फ ड्राइविंग कार टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है. 5 जून 2017 को एप्पल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कांन्फ्रेंस में ब्लूमबर्ग टीवी को दिए इंटरव्यू में टिम कुक ने ये बात सामने रखी. गौरतलब है कि एप्पस पहले भी अपने आप चलने वाली या कहें तो ड्राइवरलैस कार बनाने के संकेत दे चुकी है. टिम ने सिर्फ इसकी आधिकारिक घोषणा की है.
 
tim cook afp
टिम कुक ने एक इंटरव्यू तें इस खबर को कन्फर्म किया है : फाइल फोटो
 

यह कोर टेक्नालॉजी है जो हमारी नज़रों में बहुत महत्वपूर्ण है - कुक

टिम कुक ने बताया कि ’हम इसे किसी प्रोडक्ट के नज़रिए से नहीं देख रहे, बल्कि ये तो टेक्नोलॉजी का पॉइंट ऑफ व्यू है. यह कोर टैक्नोलॉजी है जिसपर हम फोकस कर रहे हैं.’ बता दें कि एप्पल ने अप्रैल में ही अमेरिका के कैलिफोर्निया में ड्राइवर लैस ऑटोनोमस व्हीकल टेस्ट करने का परमिट हासिल कर लिया है. अफवाह यह भी है कि एप्पल अपने सेल्फ ड्राइविंग प्रोजेक्ट के लिए ऑटो इंडस्ट्री के एक्सपर्ट को रिक्रूट कर रही है. एप्पल इस कार को रोड पर कब टेस्ट करेगी इसका अनाउंसमेंट होना अभी बाकी है.
 
apple logo
कयास लगाए जा रह हैं कि कंपनी इस प्रोजेक्ट पर 2014 से काम कर रही है
 

2014 से चल रहा है इस प्रोजेक्ट पर काम - रिपोर्ट्स

ब्लूमबर्ग न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार एप्पल लंबे समय से खुदकी कार बनाना चाह रही है. यह ऑटोनोमस टैक्नोलॉजी कार है जिसे कंपनी ने अपना प्राथमिक काम बनाया हुआ है. रिपोर्ट्स की मानें तो आईफोन बनाने वाली इस कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 1 हज़ार से भी ज़्यादा इंजीनियर्स को हायर किया है. बता दें कि कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ मोटर व्हीकल ने एप्पल को 3 सेल्फ ड्राइइविंग एसयूवी के परीक्षण की अनुमति दे दी है. इसके अलावा 6 और वाहन कैलिफोर्निया के आस-पास टेस्ट किए जा रहे हैं.

सोर्सः ब्लूमबर्ग टेलिविजन, रूटर्स
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें