लॉगिन

2022 में भारत में लॉन्च हुई यह 10 लोकप्रिय कारें

2022 में जब नई कारों के लॉन्च की बात आती है, तो कई सेगमेंट में बहुप्रतीक्षित और बहुप्रतीक्षित मॉडल लॉन्च करने वाले निर्माताओं के साथ बहुत सारे लॉन्च देखे गए. इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं 2022 के सबसे महत्वपूर्ण लॉन्च.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 23, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वर्ष 2022 में भारतीय ऑटो उद्योग ने कई सारे लॉन्च देखे, जिनमें एंट्री लेवल हैचबैक से लेकर लग्जरी कारें तक शामिल है. आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको उन 10 कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 2022 में भारत में लॉन्च हुईं और भारतीय बाज़ार पर छा गई.  


    नई मारुति ऑल्टो K10

    जब एंट्री-लेवल सेगमेंट की बात आती है तो नई मारुति ऑल्टो K10 मारुति का पहला बड़ा मॉडल बदलाव है. नई K10 हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाई जाती है और K10 पेट्रोल इंजन को एक डुअल जेट इंजन मिलता है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि छोटी ऑल्टो (800 सीसी) का जीवन चक्र के समाप्त होने के बाद भी मारुति एंट्री-लेवल मार्केट में उपस्थिति बनाए रखेगी.

    सिट्रॉएन सी3

    सिट्रॉएन ने 2021 में प्रीमियम एसयूवी सेग्मेंट में C5 एयरक्रॉस एसयूवी के साथ भारतीय बाजार में दस्तक दी थी. हालांकि, यह मॉडल केवल सिट्रॉएन को पसंद करने वाले लोगों के लिए था, लेकिन इस साल कंपनी ने C3 हैचबैक को लॉन्च किया था जो कि उसका बिक्री के लिहाज़ से एक महत्वपूर्ण मॉडल है. C3 ब्रांड के लिए ब्रेड-एंड-बटर मॉडल है क्योंकि यह बड़े पैमाने पर बाजार पर केंद्रित है और भारतीय बाज़ार में मौजूद कई हैचबैक को टक्कर देता है . C3 ने पहले ही नए कार खरीदारों के बीच कुछ रुचि पैदा कर ली है, इसकी अभी भी सीमित उपस्थिति के बावजूद, नए मॉडल के लिए बिक्री तीन अंकों पार पहुंच गई. 

    टाटा टियागो ईवी

    टाटा मोटर्स ने इस साल अक्टूबर में देश की सबसे छोटी और सबसे सस्ती टियागो ईवी को लॉन्च किया था. टियागो ईवी एक ऐसी कार है जो टाटा को ईवी स्पेस में अपनी बाजार हिस्सेदारी को और मजबूत करने में मदद कर सकती है, विशेष रूप से इसकी कीमत को देखते हुए. ₹10 लाख से कम की शुरुआती कीमत के साथ टियागो ईवी न केवल एक स्मार्ट-स्टाइल और अच्छी तरह से सुसज्जित इलेक्ट्रिक हैचबैक है, बल्कि यह बाजार में अभी तक की सबसे सस्ती ईवी भी है, इसकी डिलेवरी अगले साल जनवरी में शुरू होगी. हम उम्मीद करते हैं कि पीवी खरीदारों के बीच ई-गतिशीलता को आगे बढ़ाने में मॉडल एक बड़ी भूमिका निभाएगा.

    स्कोडा स्लाविया/फोक्सवैगन वर्टुस

    Skoda

    स्लाविया और वर्टुस के लॉन्च ने स्कोडा और फोक्सवैगन की महत्वाकांक्षी भारत 2.0 योजना की प्रतिस्पर्धा को चिह्नित किया. कुशक और टाइगुन ने कंपनी को पिछले साल कॉम्पिटिटिव कॉम्पैक्ट SUV स्पेस में एंट्री दी थी, जबकि स्लाविया और वर्टुस ने पुराने वेंटो और रैपिड को उनके संबंधित लाइन-अप बदला था. स्कोडा के लिए इंडिया 2.0 प्लान ने कंपनी के साथ अब तक के अपने सर्वश्रेष्ठ वर्ष के लिए अधिक बिक्री की मात्रा लाई है.

    होंडा सिटी हाइब्रिड

    Honda

    होंडा सिटी भारत में होंडा के सबसे लोकप्रिय मॉडलों में से एक रही है और पांचवें-जीन मॉडल के साथ, कार निर्माता एक बड़े बाजार सेग्मेंट में मजबूत हाइब्रिड तकनीक की पेशकश करने वाली पहली कंपनी बन गई है. स्टैंडर्ड सिटी की तुलना में उल्लेखनीय रूप से अधिक महंगी होने के बावजूद, सिटी ई: एचईवी मॉडल के साथ अपने कुशल मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के कारण अच्छे माइलेज का वादा करती है और भारत में कंपनी के सेंसिंग उन्नत ड्राइवर एड्स की शुरुआत करने वाला पहला होंडा मॉडल भी है. सिटी हाइब्रिड कंपनी को ऑटो इंडस्ट्री के साथ आगे बढ़ने में मदद करेगी और नए रियल ड्राइविंग एमिशन और CAFÉ नॉर्म्स की सेटिंग देखने को मिलेगी.

    टोयोटा अर्बन क्रूज़र हायराइडर/ मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

    Maruti

    मारुति और टोयोटा की साझेदारी के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में दोनों निर्माताओं ने कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में प्रभाव डालने की कोशिश की थी. एसयूवी बाजार के इस छोर को तोड़ने के लिए हायराइडर टोयोटा का पहला प्रयास था, जबकि मारुति के लिए ग्रैंड विटारा ने सेगमेंट में नए सिरे से प्रयास किया, जिसने पहले एस-क्रॉस के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में खुद को स्थापित करने की कोशिश की थी.

    Toyota

    हालांकि दोनों निर्माताओं ने डीजल इंजनों से दूर रहकर अपनी एसयूवी को तकनीक और सेग्मेंट फर्स्ट मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ पैक किया है.

    टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स

    Nexon

    टाटा ने 2022 में नेक्सॉन EV का एक नया मॉडल नेक्सॉन ईवी मैक्स को लॉन्च किया. नई नेक्सॉन ईवी मैक्स में सबसे बड़ा बदलाव 40.5 kWh के बड़े बैटरी पैक का है, जो स्टैंडर्ड नेक्सॉन ईवी के 312 किमी से अधिक 437 किमी प्रति चार्ज तक की रेंज का दावा करती है. प्रदर्शन को भी अधिक शक्तिशाली किया गया है, ईवी 141 बीएचपी मोटर के साथ 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने के लिए 10-सेकंड से भी कम का समय लेती है.

    महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन 

    महिंद्रा ने हाल के वर्षों में भारत में कुछ शानदार लॉन्च किए हैं. दूसरी पीढ़ी की थार तत्काल लोकप्रिय हो गई, पिछले साल लॉन्च हुई एक्सयूवी700 की लंबी प्रतीक्षा सूची है और स्कॉर्पियो-एन भी उसी राह पर आगे बढ़ गई है. केवल पहले 30 मिनट में 1 लाख बुकिंग प्राप्त कर एसयूवी ने भारत में इतिहास रचा और लंबे वेटिंग पीरियड के बावजूद एसयूवी की मांग अभी भी मजबूत बनी हुई है. महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है, चाहे वह रिसर्च, प्रदर्शन और उपकरण के मामले में ही क्यों न हो, उसकी नई  स्कॉर्पियो-एन को भी ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है.

    BYD Atto 3

    BYD

    BYD भारत में वर्षों से मौजूद है, हालांकि इसने अब केवल यात्री वाहन सेग्मेंट पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया है. कंपनी ने कुछ समय के लिए भारत में बसों का निर्माण किया है और ऑल-इलेक्ट्रिक e6 MPV को भी निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध होने से पहले कमर्शियल खरीदारों पर लक्षित किया था. हालांकि  Atto 3 कंपनी की पहली समर्पित इलेक्ट्रिक कार है जो पूरी तरह से निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध करवाई गई है और जैसा कि हमने अपनी टैस्टिंग में देखा है, यह काफी आशाजनक कार भी है. कंपनी ने अपना पीवी डीलर नेटवर्क भी स्थापित करना शुरू कर दिया है ताकि हम भविष्य में और अधिक उत्पाद देखने की उम्मीद कर सकें.

    मर्सिडीज़ बेन्ज़ ईक्यूएस 

    2022

    मर्सिडीज के ईवी फ्लैगशिप के बारे में सबसे बड़ी बात सिर्फ बदली हुई तकनीक नहीं है बल्कि स्थानीय असेंबली के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता भी है. EQS मर्सिडीज की पहली EV है जिसे चाकन में इसके प्लांट में स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा और यह निर्माता के लिए एक बड़ा कदम है. EQS के साथ स्थानीय असेंबली ने कीमतों को कंट्रोल में रखा है, जिससे इसकी कीमतें स्टैंडर्ड S-सेग्मेंट के समान हो गई हैं. निश्चित रूप से अधिक प्रदर्शन चाहने वालों के पास देखने के लिए सीबीयू आयात एएमजी ईक्यूएस भी है.

    ह्यून्दे टूसॉन

    g6rt8s48

    नई-पीढ़ी की टूसॉन अपने साथ ह्यून्दे की नई डिजाइन दिशा लेकर आई और साथ ही भारत में उन्नत ड्राइवर एड्स को पेश करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल बन गया. टूसॉन भारत में लेवल 2 ADAS फीचर्स के साथ आई है, जिसमें तकनीक के भविष्य में अन्य मॉडलों के नीचे आने की संभावना है.

    वॉल्वो एक्ससी 40 रिचार्ज

    Volvo

    वॉल्वो की वैश्विक योजना अपने पूरे लाइन-अप के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रिक में बदलाव की मांग करती है और यही बात भारत पर भी लागू होती है. XC40 रिचार्ज स्वीडिश ब्रांड से भारत के लिए EVs की रो में पहला है, जिसमें हर साल कम से कम एक EV आती हैं.

    किआ EV6

    Kia

    यह एक सीबीयू आयात हो सकती है लेकिन EV6 भारतीय बाजार में दक्षिण कोरियाई ब्रांड के लिए तकनीक का मुज़ायरा है. 

    मारुति सुजुकी ब्रेज़ा

    Brezza

    मारुति सुजुकी ने इस साल भारत में अधिक फीचर्स, तकनीक और बेहतर माइलेज के साथ पेट्रोल इंजन में ब्रेज़ा एसयूवी को लॉन्च किया था.

    टोयोटा ग्लैंज़ा/मारुति सुजुकी बलेनो

    Toyota

    वॉल्यूम में एक और बदलाव, बलेनो और ग्लैंजा अब अधिक तकनीक और अधिक सुरक्षा फीचर्स के साथ अपनी दूसरी पीढ़ी में लॉन्च की गई है.

    बीएमडब्ल्यू XM

    BMW

    एक्सएम बीएमडब्ल्यू एम का अब तक का दूसरा बीस्पोक मॉडल और पहला प्लग-इन हाइब्रिड वैरिएंट है. यह आधिकारिक तौर पर भारत में बिक्री पर भी है. 

    बीएमडब्ल्यू i4

    BMW

    इलेक्ट्रिक एसयूवी के वर्चस्व वाले बाजार में, i4 खरीदारों को पारंपरिक इलेक्ट्रिक सेडान के लिए जाने का विकल्प प्रदान करती है. यह ग्राउंड-ब्रेकिंग नहीं है, लेकिन यह अभी भी अपने मूल्य बिंदु पर अच्छी कीमत पर आती है. 

    Calendar-icon

    Last Updated on December 23, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें