लॉगिन

2021 में इन मोटरसाइकिलों को लोगों ने गूगल पर जमकर किया सर्च

रॉयल एनफील्ड और यामाहा की बाइक्स 2021 में भारत में गूगल पर सबसे अधिक खोजी जाने वाली पेशकश रहीं, जबकि दो केटीएम ने इसे सूची में जगह बनाई और हीरो मोटोकॉर्प की सिर्फ एक मोटरसाइकिल ही लिस्ट में शामिल रही.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 27, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2021 निश्चित रूप से एक ऐसे वर्ष रहा जहां महसूस हुआ जैसे पृथ्वी सामान्य के मुकाबले ज्यादा तेजी से घूम रही थी,  यह एक ऐसा वर्ष के रूप में भी याद रहेगा, जिसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले, और निश्चित रूप से बीते हुए समय से याद रखने के लिए बहुत कुछ है. लेकिन यह एक ऐसा साल भी था जब कुछ बहुप्रतीक्षित लॉन्च हुए और बहुत सारी मोटरसाइकिलें आखिरकार शोरूम में आ गईं. जिनमें कुछ बिल्कुल नई थीं और कुछ बहुत जरूरी अपग्रेड के साथ पेश की गई थीं और आप, प्रिय पाठकों, ने इन बाइक्स को "गूगलिंग" करने में बहुत समय बिताया. अपने इस लेख के जरिये हम आपको उन 10 मोटरसाइकिलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जनवरी से नवंबर 2021 के बीच भारत में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया.

    e2iuurvस्पाई शॉट्स, टीज़र से लेकर लीक हुए विवरण और आखिरकार बड़े डेब्यू तक, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को पूरे साल खबरों में बनाए रखने के लिए बहुत कुछ था.

    रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350

    रॉयल एनफील्ड की बेस्टसेलर भारत में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली मोटरसाइकिल भी है. खरीदार इसके नए संस्करण की प्रतीक्षा कर रहे थे, जिसने समान प्रतिष्ठित क्लासिक डिजाइन को बनाए रखते हुए एक पूर्ण यांत्रिक ओवरहाल का वादा किया था. नई पीढ़ी की रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 ने तब बिक्री और लोकप्रियता हासिल की है. बाइक 8 लाख से अधिक औसत मासिक खोजों के साथ, दूसरी निकटतम प्रतिद्वंदी मोटरसाइकिल से मीलों आगे थी.

    v9bp5ulg
    यामाहा MT-15 को 2021 में कोई खास अपडेट नहीं मिला और इसके बावजूद यह बाइक इस साल भारत में गूगल पर दूसरी सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली मोटरसाइकिल थी.

    यामाहा MT- 15 

    यामाहा एमटी -15, 2021 में भारत में दूसरी सबसे अधिक खोजी जाने वाली मोटरसाइकिल थी. ध्यान देने योग्य बात यह है कि एमटी -15 को इस साल एक महत्वपूर्ण अपग्रेड नहीं मिला. बाइक बीएस 6 अपग्रेड के समान ही जारी रही और अगस्त में केवल मॉन्स्टर एनर्जी मोटोजीपी रंग योजना के साथ अपडेट की गई. यह एमटी-15 में रुचि के बारे में बहुत कुछ बताती है, जो प्रीमियम कम्यूटर सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करती है. नई क्लासिक 350 की तुलना में, यामाहा एमटी-15 ने लगभग 5.5 लाख औसत मासिक खोजों को हासिल किया.

    smv6kkkcनई पीढ़ी के केटीएम आरसी 200 के आसपास काफी चर्चा थी क्योंकि इसने वैश्विक शुरुआत के कुछ महीने बाद ही भारतीय शोरूम में अपनी जगह बना ली थी.
    केटीएम RC200

    ऑस्ट्रियाई बाइक निर्माता इस साल आरसी 200 का नई पीढ़ी का संस्करण लाई. 2021 केटीएम आरसी 200 में कई तरह के बदलाव देखने मिले चाहे फिर वो डिज़ाइन की बात हो फ्रेम की बात हो या पैकेजिंग की बात हो, हालांकि इंजन और गियरबॉक्स पहले की तरह ही बरकरार रहा. इंटरनेट उपयोगकर्ता भी नए मॉडल को लेकर काफी उत्साहित दिखे, जिससे यह इस साल भारत में तीसरी सबसे अधिक खोजी जाने वाली मोटरसाइकिल बन गई.

    u92hiu38
    पल्सर 125,  2021 में सबसे अधिक खोजी गई पल्सर थी

    बजाज पल्सर 125 

    बजाज पल्सर 125 पिछले साल आई थी और एंट्री-लेवल स्पोर्ट्स कम्यूटर की तलाश करने वालों के लिए यह एक लोकप्रिय विकल्प है. पल्सर 125, 2021 में गूगल पर चौथी सबसे अधिक खोजी जाने वाली मोटरसाइकिल थी. केटीएम आरसी 200 की तुलना में, पल्सर 125 की औसत मासिक खोज 3.5 लाख से अधिक थी और बिक्री के मामले में भी मोटरसाइकिल को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. खास बात यह है कि लोगों द्वारा पल्सर 125 तब भी ज्यादा सर्च वाली बाइक बनी जब नई पल्सर 250 की रेंज को भी 2021 में पेश किया गया था. 

    g209n3vs
    यामाहा वाईजेडएफ-R15 V4.0 ने इस साल निर्माता के एक आश्चर्यजनक कदम के साथ शुरुआत की और इसने बाइक को पहले से भी अधिक लोकप्रिय बना दिया.

    यामाहा R15

    वाईजेडएफ-R15 2021 में पांचवीं सबसे अधिक खोजी जाने वाली बाइक थी और बजाज पल्सर 125 की तरह ही इसकी मासिक खोज का औसत लगभग 3.5 लाख से अधिक था. विशेष रूप से, यामाहा ने इस साल R15 V4.0 को पेश किया जो पहले की तुलना में एक नई डिजाइन भाषा, बेहतर हार्डवेयर और  अधिक सुविधाएं समेटे हुए हैं. यह बाइक भी इंटरनेट की पसंदीदा मोटरसाइकिलों में से एक है.

    4ptntg1g
    2021 आरई हिमालयन उल्लेखनीय उन्नयन के साथ आई और एंट्री लेवल एडवेंचर स्पेस में एक लोकप्रिय विकल्प बनी हुई है.

    रॉयल एनफील्ड हिमालयन 

    इस लिस्ट में छठे स्थान पर रॉयल एनफील्ड हिमालयन थी जो एंट्री-लेवल एडवेंचर मोटरसाइकिल सेगमेंट में हमेशा से लोकप्रिय विकल्प बनी हुई है. हिमालयन की मासिक औसत खोज संख्या इस सूची में एक्शन से भरपूर मिडफील्ड के लिए पल्सर 125 और यामाहा R15 से काफी मेल खाती है. बाइक को MY2021 में अपग्रेड किया गया था और मिटिओर 350 से ट्रिप्ड नेविगेशन पॉड को शामिल करने जैसे कुछ महत्वपूर्ण बदलाव देखे गए. सबसे खास बात इसका प्रतिस्पर्धी मूल्य है जो इसे आसानी से सुलभ बनाता है.

    यह भी पढ़ें : 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को कंपनी ने बुलाया वापस, ये है वजह

    shpohoeo
    नई पीढ़ी के केटीएम आरसी 390 ने इस साल अपनी वैश्विक शुरुआत की और जनवरी 2022 में भारत में आएगी

    केटीएम RC390 

    केटीएम आरसी 390 का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है, जो भारत में ब्रांड का अंतिम ट्रैक टूल बनी हुई है. केटीएम ने इस साल नई पीढ़ी की RC390 को वैश्विक स्तर पर पेश किया और इससे मोटरसाइकिल के लिए खोज संख्या को उच्च रखने में मदद मिली. अफवाहें व्याप्त थीं कि केटीएम RC200 के साथ नई RC390 पेश करेगी, लेकिन बाइक जनवरी 2022 में बाज़ार में प्रवेश करेगी.

    ldu7l0k4
    हायाबुसा आज भी लोगों के दिलों पर राज करती है इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह गूगल पर भारत में 8वीं सबसे अधिक खोजी जाने वाली मोटरसाइकिल क्यों थी

    सुजुकी हायाबुसा 

    भारत में सबसे पसंदीदा मोटरसाइकिलों में से एक, सुजुकी हायाबुसा जनता के लिए सर्वोत्कृष्ट पोस्ट सुपरबाइक बनी हुई है और नई पीढ़ी इस साल विश्व स्तर पर और देश में आई है. नई हायाबुसा ने अपने पिछले मॉडल की तुलना में हर स्तर पर विचारशील उन्नयन के साथ सामने आई.  सुजुकी हायाबुसा देश में स्थानीय रूप से असेंबल की जाने वाली कुछ प्रदर्शन मोटरसाइकिलों में से एक है, और तीन लाख से अधिक औसत मासिक खोजों की एक उच्च खोज निश्चित रूप से बनी रही है.

    klnm3p3g
    विश्वसनीय कम्यूटर मोटरसाइकिल की तलाश करने वाले कई लोगों के लिए हमेशा-विश्वसनीय हीरो स्प्लेंडर प्लस एक वास्तविक विकल्प बना हुआ है

    हीरो स्प्लेंडर प्लस 

    टॉप सर्च मोटरसाइकिलों की इस सूची में हीरो की एकमात्र बाइक हीरो स्प्लेंडर प्लस रही है, जो औसत मासिक खोज के मामले में हायाबुसा के समान आती है, लेकिन बिक्री की कहानी दोनों मोटरसाइकिलों के लिए पूरी तरह से अलग है. बता दें, मोटरसाइकिलों की खोज संख्या का उनकी बिक्री की संख्या से कोई लेना देना नहीं है. स्प्लेंडर प्लस हीरो मोटोकॉर्प की सबसे भरोसेमंद मोटरसाइकिल है और हमें शायद ही कोई आश्चर्य हो कि इसने शीर्ष 10 सबसे अधिक खोजी जाने वाली मोटरसाइकिलों की सूची में जगह बनाई है। हमें जिस बात पर आश्चर्य है, वह यह है कि यहाँ अधिक हीरो मोटरसाइकिलें नहीं हैं.

    tri191vg
    मीटिओर 350 इस साल गूगल पर भारत में 10वीं सबसे अधिक खोजी जाने वाली मोटरसाइकिल थी, और पूरे 2021 में रॉयल एनफील्ड के लिए लोकप्रिय विक्रेता रही

    रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350

    10वीं सबसे अधिक खोजी जाने वाली मोटरसाइकिल मीटिओर 350 है और इस सूची में रॉयल एनफील्ड की तीसरी पेशकश है. मीटिओर 350 के पास खोजे जाने का अच्छा कारण है. थंडरबर्ड 350 की जगह, बाइक ने नई सुविधाओं, बेहतर सवारी और अधिक विश्वसनीयता के साथ आरई परिवार के लिए एक पूरी तरह से नया प्लेटफॉर्म और इंजन पेश किया है, बिक्री संख्या भी बाइक की सफलता का संकेत है जो ब्रांड के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रही है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें