लॉगिन

बारिश के मौसम में इन 5 ऐक्सेसरीज़ से बेहतर बना सकते हैं अपना ड्राइविंग अनुभव

बारिश का मौसम शुरू होते ही वाहन चालकों को अपनी कार में उपयोगी और मददगार ऐक्सेसरीज़ रखना चाहिए जिससे मानसून में कार की सही देखभाल हो.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 14, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत के कई शहरों में मानसून दस्तक दे चुका है और अब रेनकोट, गमबूट और छाते के साथ वॉटरप्रूफ जैकेट बाहर निकालने का समय आ गया है. देश के कुछ इलाकों में तो ज़ोरदार बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है. बारिश का मौसम शुरू होते ही वाहन चालकों को अपनी कार में उपयोगी और मददगार ऐक्सेसरीज़ रखना चाहिए जिससे मानसून में कार की सही देखभाल की जा सके और इसपर पानी का कोई बुरा असर ना पड़े. इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसी ही कुछ ऐक्सेसरीज़ की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें कार में रखने से आप बारिश के समय बहुत से दुविधाओं का सामना कर सकते हैं.

    मड फ्लैप्स

    4djtpkao

    मड फ्लैप्स सबसे सामान्य और ज़रूरी ऐक्सेसरी में एक है जिसकी कार में बहुत ज़रूरी होता है और आपके वाहन को कीचड़ के छींटों से बचाता है. सिर्फ मानसून ही नहीं, हमारी सलाह है कि आप अपने वाहन में पूरे साल मड फ्लैप्स लगाकर रखें ताकि किसी भी मौसम में टायर से उछलने वाले कीचड़ को कार पर लगने से बचाया जा सके.

    पॉलिमर कार कवर

    e5lbqp2

    सिंथैटिक कार कवर अपके वाहन को धूल से तो बचा लेते हैं, लेकिन पानी से बचाव में ये असमर्थ होते हैं और जब बारिश होती है तो यह कवर गीला होकर आपकी कार से चिपक जाता है. पॉलिमर कार कवर वॉटरप्रूफ होता है और इससे ढंकी कार के अंदर पानी नहीं जाने देता, ऐसे में मानसून की बारिश से आपकी कार को यह पूरी तरह बचा लेता है.

    पॉकेट कार अंब्रेला

    2eul6l78

    हम सभी को बारिश के मौसम में छाते ही ज़रूरत होती है. आज के समय में छोटे आकार के छाते बाज़ार में उपलब्ध हैं जिन्हें दरवाज़ों के पॉकेट में फिट बैठने के हिसाब से बनाया गया है. हालांकि कुछ महंगी कारों के साथ कंपनी पहले से ही छाते की व्यवस्था करके देती है. आप सामान्य छोते को डोर पॉकेट में रखकर बारिश से बच सकते हैं.

    ये भी पढ़ें : VIDEO: मुंबई के घाटकोपर में देखते ही देखते पूरी कार निगल गया छुपा हुआ कुआं

    रबर फ्लोर मैट

    r6t6ghfg

    कपड़े की बनी कार्पेट मैट बारिश के मौसम में भीग कर खराब हो जाती हैं और इनसे बदबू भी आने लगती है. इससे कार के केबिन में ना सिर्फ बदबू, बल्कि अनचाही नमी भी भरने लगती है. ऐसे में बरसात के मौसम में हमेशा रबर से बनी मैट्स इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इससे पहले बताई गई परेशानियों से तो बचाव होता ही है, इन्हें साफ करना भी काफी आसान होता है.

    जूतों के लिए बरसाती

    ruiu92k8

    रेन शू कवर या कहें तो जूतों की बरसाती बाज़ार में नई ऐक्सेसरी है जो बरसात में आपके लिए काफी मददगार साबित होगी. सिलिकॉन की बनी जूतों की यह बरसाती पहनने के बाद आपके जूते वॉटरप्रूफ हो जाते हैं और उथले पानी से भरी सड़क पर वाहन खड़ा करके आप बेझिझक कार से उतर सकते हैं. इसकी मदद से आपके जूते भीगने से तो बचते ही हैं, कीचड़ से भी इनका बचाव हो जाता है, इसके अलावा इन्हें बहुत आसानी से साफ भी किया जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें