लॉगिन

प्रताप बोस द्वारा डिज़ाइन की गई टॉप 5 कारें, इंडिका से अल्ट्रोज़ तक बोस का सफर

टाटा टिआगो संभवतः पहली कार है जिससे कंपनी की मौजूदा डिज़ाइन के दौर की शुरुआत हुई. इस कार ने इंडिका से प्रेरित हैचबैक के दौर को खत्म किया था.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कुछ साल पहले तक टाटा सही मायनों में कभी अपनी डिज़ाइन के लिए पहचान नहीं बना पाई. पुरानी सिएरा और सफारी को छोड़कर बीसवीं सदी के मध्य तक की सभी कारें सुस्त और बोरिंग थीं. लेकिन यह तस्वीर नए मॉडल लॉन्च होते-होते बदलने लगी जिनमें टिआगो, हैरियर और अल्ट्रोज़ के साथ बाकी कारें शामिल हैं. यहां तक कि टाटा अल्ट्रोज़ ने 2021 कार एंड बाइक कार डिज़ाइन ऑफ दी ईयर भी जीता है. और इन सबके पीछे जिस आदमी का हाथ है वो हैं दुनिया में कारों की डिज़ाइन के लिए मशहूर हो चुके प्रताप बोस. इन्हेंने अब टाटा मोटर्स को अलविदा कह दिया है. जी हां, कंपनी में 14 साल बिताने के बाद बोस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उनकी डिज़ाइन की हुई 5 कारों के बारे में.

    टाटा टिआगो

    seplesk

    टाटा टिआगो संभवतः पहली कार है जिससे कंपनी की मौजूदा डिज़ाइन के दौर की शुरुआत हुई. इस कार ने इंडिका से प्रेरित हैचबैक के दौर को खत्म किया था. टिआगो दिखने में आकर्षक, छोटे आकार की और नए चटक रंगों में आई जिसने ग्राहकों का ध्यान व्यापक तौर पर खींचा. इसे 2017 में कार एंड बाइक एंट्री हैचबैक ऑफ दी ईयर का ख़िताब दिया गया था और इसका पूरा श्रेय प्रताप बोस को जाना चाहिए. 2020 की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने टिआगो का फेसलिफ्ट अवतार बाज़ार में उतारा जिसकी डिज़ाइन और स्टाइल अगले स्तर पर पहुंच चुकी थी और इसके साथ विक्ट्री येल्लो रंग पेश किया गया जिसकी जगह अब ऐरिज़ोना ब्लू ने ले ली है.

    टाटा नैक्सॉन

    0vc5q2gg

    टाटा मोटर्स की ओर से नैक्सॉन सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में एक है, इसकी सबसे बड़ी वजह एसयूवी की स्टाइल और डिज़ाइन है. इसकी घुमावदार रूपरेखा और मजबूत प्रोफाइल ने सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इसे मुकाबले में अलग जगह पर लाकर खड़ा कर दिया. नैक्सॉन का इंटीरियर और इसके अंदर मिलने वाली जगह भी इसकी सबसे बड़ी खासियत में से एक है. 2018 में टाटा नैक्सॉन ने कार एंड बाइक फोर-व्हील डिज़ाइन ऑफ दी ईयर अवॉर्ड जीता था. कंपनी ने बाद में नैक्सॉन फेसलिफ्ट लॉन्च की और 2020 में नैक्सॉन ईवी भी बाज़ार में पेश की गई जिससे नैक्सॉन रेन्ज और भी आकर्षक हो गई. खासतौर पर नैक्सॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी जिसका डिज़ाइन और स्टाइल देखते ही आप समझ जाएंगे कि यह इलेक्ट्रिक कार है.

    टाटा हैरियर

    9uaeo0rg

    टाटा हैरियर असल में कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में बहुत अच्छी दिखने वाली कार है और इसके तीन पंक्ति वाले वेरिएंट, टाटा सफारी ने इस कार के लुक को और भी आगे पहुंचा दिया है. एसयूवी को कंपनी के ओमेगाआर्क प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जो लैंड रोवर  के डी8 अर्किटैक्चर से लिया गया है. एसयूवी को प्रताप बोस द्वारा डिज़ाइन की गई एच5एक्स कॉन्सेप्ट के रूप में शोकेस किया गया था जिसका उत्पादन 2019 में हैरियर नाम से शुरू किया गया. इसी साल कार के कॉन्सेप्ट के तीन पंक्ति वाले मॉडल में पेश किया गया, उस समय इसे बज़ार्ड नाम दिया गया था. 2020 में हैरियर का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया गया जो दो रंगों और सनरूफ के साथ आई थी. बाद में प्रताप बोस और उनकी टीम ने टाटा सफारी का नया अवतार डिज़ाइन किया जो दिखने में शानदार है और पुराने अंदाज़ के साथ एसयूवी को आधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है.

    ये भी पढ़ें : प्रताप बोस ने टाटा मोटर्स डिज़ाइन चीफ के पद से इस्तीफा दिया, जानें इनके बारे में

    टाटा अल्ट्रोज़

    4smj104o

    टाटा अल्ट्रोज़ के साथ कंपनी ने प्रिमियम हैचबैक सेगमेंट में कदम रखा है और कार की डिज़ाइन और स्टाइल के चलते इसे भारतीय बाज़ार में बहुत पसंद किया जा रहा है. टाटा के अल्फा प्लैटफॉर्म पर बनी अल्ट्रोज़ दिखने में ज़ोरदार, पैनी और प्रिमियम है जो सेगमेंट में इसे अलग जगह खड़ा करती है. हाल में हुए 2021 कार एंड बाइक अवॉर्ड्स में टाटा अल्ट्रोज़ को कार डिज़ाइन ऑफ दी ईयर अवॉर्ड मिला है जिसका पूरा क्रेडिट प्रताप बोस और उनकी टीम को जाता है. नैक्सॉन की तर्ज़ पर टाटा अल्ट्रोस को भी इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया गया है. अल्ट्रोज़ ईवी दिखने में बिल्कुल सामान्य अल्ट्रोज़ जैसी ही है जिसमें ईवी के लिए बनाई गई खास ग्रिल और ट्राई-ऐरो पैटर्न वाले बंपर दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : टाटा की आगामी HBX SUV दोबारा नज़र आई, अगला हिस्सा और अलॉय दिखे

    टाटा एचबीएक्स

    oag3kuvo

    टाटा एचबीएक्स कॅन्सेप्ट को 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था और टाटा मोटर्स में काम करते हुए यह प्रताप बोस के अंतिम प्रोजैक्ट्स में एक है. बातौर टाटा माइक्रो एसयूवी इसका उत्पादन जल्द शुरू होने वाला है जिसका मुकाबला मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो और रेनॉ क्विड जैसी कारों से होगा. यह एच2एक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था. कंपनी का कहना है कि इस कार के 90 प्रतिशत पुर्ज़े देशी हैं और उत्पादन के लिए जाने वाली कार दिखने में करीब-करीब कॉन्सेप्ट जैसी ही होगी. एचबीएक्स दिखने में काफी अच्छी है और इसकी डिज़ाइन लैंग्वेज टाटा हैरियर से मिलती है. कार का केबिन टाटा अल्ट्रोज़ जैसा है, यहां तक कि उत्पादन वाली एचबीएक्स को समान अल्फा प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें