लॉगिन

देश के सेकेंड हैंड कार बाज़ार में यह हैं टॉप 7-सीटर एसयूवी

जाटो डायनेमिक्स इंडिया आंकड़ों के अनुसार, SUV सेगमेंट में 2015 में 14 प्रतिशत का योगदान था,जो अब बड़कर 2021 में 38 प्रतिशत हो गया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 22, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    SUVs का ज़माना, सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में है. जाटो डायनेमिक्स इंडिया द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, SUV सेगमेंट में 2015 में सिर्फ 14 प्रतिशत का योगदान था, जो 2021 बढ़ कर में दोगुना से अधिक यानि 38 प्रतिशत हो गया है. यह लोकप्रियता पुरानी कारों के सेगमेंट में भी दिखाई देती है. सेकेंड हैंड कार बाज़ार में SUV की मांग बढ़ रही है, और यदि आप कोई 7-सीटर SUV सेकेंड हैंड कार बाज़ार में देख रहे है तो यहां 5 बढ़िया विकल्प हैं.

    1. महिंद्रा स्कॉर्पियो

    new mahindra scorpio

    महिंद्रा स्कॉर्पियो भारत में शानदार SUVs में से एक है. इसके मजबूत निर्माण और कहीं भी जाने के क्षमता ने इसे विशेष रूप से टियर 2 और टियर 3 बाजारों में लोगों का पसंदीदा बना दिया है. नई महिंद्रा स्कॉर्पियो की भारत में हर महीने 3000 से ज़्यादा कारों की बिक्री होती है. जहां इसका पुराना मॉडल साइड-फेसिंग तीसरी-रो सीटों के साथ आता था, नए मॉडल में फ्रंट-फेसिंग सीटें भी मिलती हैं. कार के वर्ष मॉडल और वेरिएंट के आधार पर, आप ₹ 3.5 लाख से ₹ 7 लाख के बीच में अच्छा मॉडल हासिल कर सकते हैं.

    2. महिंद्रा XUV500

    mahindra xuv500 w6 automatic

    महिंद्रा XUV500 घरेलू कार निर्माता के लिए एक कामयाब कार थी. SUV को पहली बार 2011 में लॉन्च किया गया था और यह ₹ 20 लाख से कम क़ीमत में मिलने वाली स्पोर्टी, प्रीमियम SUV की तलाश करने वालों के लिए सबसे ज़्यादा पसंदीदा कार बन गई थी. अब, नई XUV700 के आ जाने के बाद महिंद्रा ने भारत में XUV500 का उत्पादन बंद कर दिया है, हालाँकि, पिछले महीने तक इसकी बिक्री की जा रही थी. इसलिए यह पुरानी कारों के बाजार में एक अच्छा विकल्प है जो आपको मिलेगा. कार के वर्ष मॉडल और वेरिएंट के आधार पर आप ₹ 4.5 लाख से ₹ 10 लाख के बीच एक अच्छा मॉडल पा सकते हैं.

    3. फोर्ड एंडेवर

    qs2tjqs4

    अगर आप कुछ ऊंचे सेगमेंट की तलाश में हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप फोर्ड एंडेवर को चुनें. फोर्ड ने भारत में कार बनाना बंद कर दिया है, और यदि आप एक एंडेवर लेने की सोच रहे है, तो आप इसे केवल सेकेंड हैंड कार मार्केट से ही ले सकते हैं. यहां तक कि पुरानी जनरेशन वाली फोर्ड एंडेवर अभी भी यूज्ड कार मार्केट में बिक रही है, जिसे आप कम से कम ₹ 2 लाख में ले सकते हैं, जो ₹ 6 लाख तक जा सकती है. हालाँकि, हम आपको सुझाव देंगे कि आप नई-जनरेशन वाले मॉडल के लिए जाएं, जिसे आप ₹ 20 लाख से ₹ 30 लाख के बीच में खरीद सकते हैं.

    4. टोयोटा फॉर्च्यूनर

    dafce4

    अगर आप ऐसी SUV नहीं खरीदना चाहते जो अब भारत में ना तो बनती है और ना ही बिकती है, तो टोयोटा फॉर्च्यूनर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. यह एक बड़ी, अच्छी तरह से बनी प्रीमियम SUV है जिसका एक अपना शानदार स्थान है और यह अच्छा प्रदर्शन भी देती है. इसके अलावा, टोयोटा के वाहन लंबे समय तक चलने के लिए बनाए जाते हैं, यहां तक कि एक 10 साल पुरानी फॉर्च्यूनर अभी भी एक ऊंची कीमत पर मिलती है. आप सेकेंड हैंड कार बाज़ार में ₹ 25 लाख से ₹ 35 लाख के बीच नई-जनरेशन फॉर्च्यूनर ले सकते है, लेकिन थोड़ा पुराना पिछला-जनरेशन मॉडल और भी सस्ते में मिल जाता है, लगभग ₹ 10 लाख से ₹ 15 लाख के बीच.

    5. महिंद्रा अल्टुरस 

    nuejva14

    अगर आप फुल-साइज़ 7-सीटर SUV बाज़ार में कुछ अलग तलाश रहे हैं तो महिंद्रा अल्टुरस G4 एक और अच्छा विकल्प है. एंडेवर की तुलना में इसे काम आका गया है, पर वास्तव में, यह काफी शक्तिशली SUV है. हालांकि, अपने विरोधियों की तुलना में Alturas G4 काफी नई SUV है, और पुरानी कार बाज़ार में काफी कम उपलब्ध है. लेकिन अगर आपको ₹ 25 लाख से ₹ 30 लाख के बीच एक अच्छी कार मिल सकती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें