लॉगिन

2023 में भारत में लॉन्च को तैयार हैं ये 7 दमदार एसयूवी

भारतीय बाज़ार में इन दिनों एसयूवीज़ की जबरदस्त मांग है, ऐसे में हम आपको इस लेख के जरिए 2023 में लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित एसयूीज़ के बारे में जानकारी दे रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 3, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय ऑटो उद्योग में एसयूवीज़ एक तरफा राज कर रही हैं. बीते साल में हमने SUV सेगमेंट में कुछ दिलचस्प लॉन्च देखे और आने वाले साल में भी यह जारी रहने की उम्मीद है. बहुप्रतीक्षित एसयूवी में से कुछ 2023 में लॉन्च होने के लिए तैयार हैं, जिनमें से कुछ आगामी ऑटो एक्सपो में आएंगी और कुछ उसके बाद इस साल लॉन्च की जाएंगी. यहां उन टॉप 7 एसयूवी की सूची दी गई है, जिनकी 2023 में बिक्री होने की संभावना है.

    यह भी पढ़ें: 2023 में लॉन्च होंगी कौन सी 10 अहम कारें, जानें यहां

    मारुति सुजुकी YTB एसयूवी

    6tsupoio

    आने वाली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी जिसे भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिसका कोडनाम YTB है इस साल लॉन्च की जाएगी, कूप एसयूवी बलेनो की तुलना में थोड़ी बड़ी होने की संभावना है और इसमें एक नया 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन होने की उम्मीद है.

    मारुति सुजुकी जिम्नी 5 डोर

    Maruti

    सुजुकी जिम्नी का पांच दरवाजों वाला वैरिएंट संभवतः जिप्सी बैज के साथ आएगा और यह 2023 के बहुप्रतीक्षित लॉन्च में से एक है. मारुति सुजुकी जिप्सी के एक टैस्टिंग मॉडल का हिमालय में परीक्षण चल रहा है और इसके ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित होने की उम्मीद है. यह मारुति के जांचे-परखे 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आने की संभावना है और यह ऑल-ग्रिप फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम से के साथ पेश होगा.

    ह्यून्दे क्रेटा फेसलिफ्ट

    Hyundai

    ह्यून्दे क्रेटा फेसलिफ्ट भी 2023 के सबसे रोमांचक लॉन्च में से एक है और इसके ऑटो एक्सपो में पेश होने की उम्मीद है. भारत आने वाली इस एसयूवी ने हाल ही में एशियन एनकैप क्रैश टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए पूरे 5-स्टार की रेटिंग प्राप्त की. नई क्रेटा में बड़े बदलावों में अपडेटेड अगला हिस्सा है, जो इसे कोरियाई ब्रांड की नई 'पैरामीट्रिक डायनामिक' डिज़ाइन भाषा के अनुरूप बनाता है, जिसे हमने हाल ही में नई-जीन ह्यून्दे टूसॉव पर भी देखा था.

    ह्यून्दे आइयोनिक 5

    07epcjn4

    ह्यून्दे ने हाल ही में भारत के लिए आइयोनिक 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर से पर्दा उठाया और यह 2023 में भारत में लॉन्च होगी. यह 72.6 kWh बैटरी पैक से लैस होगी और 631 किमी की ARAI प्रमाणित ड्राइव रेंज के साथ आएगी. मोटर 215 bhp और 350 Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है और ईवी को 350 kW DC चार्जर के जरिए 18 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है.

    2023 एमजी हेक्टर

    MG

    2023 एमजी हेक्टर को ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जाएगा और यह स्टाइल और फीचर्स के मामले में अपने पिछले मॉडल से एक बड़ा कदम है. इसके कैबिन में 14 इंच की टचस्क्रीन के साथ महत्वपूर्ण बदलाव भी देखने को मिलेंगे, जो अपने सेगमेंट में सबसे बड़ी होगी. यह समान 2.0-लीटर डीजल और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आना जारी रहेगी.

    महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी

    Mahindra

    महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक एसयूवी भी जनवरी 2023 में लॉन्च होने के लिए पूरी तरह तैयार है और टाटा नेक्सॉन ईवी को टक्कर देगी. इसे 39.4 kW बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा और 50 kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके 80 प्रतिशत चार्ज के लिए केवल 50 मिनट का समय लगेगा, जबकि 7.2 kW 32A सॉकेट का उपयोग करके पूर्ण चार्ज में लगभग 6 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा. इलेक्ट्रिक मोटर 145 बीएचपी और 310 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है और यह ईवी 8.3 सेकंड में 0-100 प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है, इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड 150 किमी प्रति घंटे की है.

    महिंद्रा थार 2 व्हील ड्राइव

    Mahindra


     
    महिंद्रा एक नई थार 2-व्हील ड्राइव वैरिएंट बना रही है और 2023 की पहली तिमाही में सड़क पर आने की उम्मीद है. यह कुछ मामूली बदलावों के साथ 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ आएगी. महिंद्रा थार 2-व्हील ड्राइव थार की रेंज में एंट्री वेरिएंट होगा और लुक्स के मामले में केवल बदलाव रियर फेंडर पर 4x4 बैज की अनुपस्थिति होगी. कैबिन में भी 4x4 लीवर की जगह एक अतिरिक्त क्यूबी होल होगा. बाकी फीचर्स अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें