भारत में नई बाइक और कारें

2019 में हुए 9 सबसे बड़े कार लॉन्च

language dropdown

कुछ कार ब्रांड्स ऐसे हैं जिन्होंने मंदी के दौरान भारत में एंट्री की है. अब हम आपको बता रहे हैं भारत में साल 2019 में हुए बड़े कार लॉन्च के बारे में.

expand फोटो देखें
हम आपको बता रहे हैं भारत में साल 2019 में हुए बड़े कार लॉन्च के बारे में

2019 कार निर्माता कंपनियों के लिए काफी दिलचस्प और व्यस्त रहा है, हमारे लिए भी ये साल काफी रोचक रहा क्योंकि विभिन्न सैगमेंट में कई सारे लॉन्च हुए हैं. ऑटो इंडस्ट्री ने इस साल ज़ोरदार मंदी की मार भी झेली है लेकिन इसके बाद भी कंपनियों ने देश में नए-नए वाहन लॉन्च करने में कोई कोताही नहीं बरती है. यहां तक कि कुछ कार ब्रांड्स ऐसे भी हैं जिन्होंने इसी मंदी के दौरान भारत में एंट्री की है. अब हम आपको बता रहे हैं भारत में साल 2019 में हुए बड़े कार लॉन्च के बारे में.

1mlnl64पिछले तीन महीनों में कंपनी ने 26,860 यूनिट एस-प्रेसो बेच ली हैं

मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो

मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो सितंबर 2019 में लॉन्च की गई है और ये कंपनी की हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाई गई लेटेस्ट कार है. मारुति सुज़ुकी ने एस-प्रेसो को SUV स्टाइल की हैचबैक बनाया है जो टॉल बॉय डिज़ाइन पर बनाई गई है और इसका सीधा मुकाबला रेनॉ क्विड फेसलिफ्ट के साथ हो रहा है. इस कार को दखकर लग रहा है कि मारुति सुज़ुकी का ये अविष्कार कारगर साबित हो रहा है क्योंकि भारतीय ग्राहक इस कार में अपनी दिलचस्पी दिखा रहा है. पिछले तीन महीनों में कंपनी ने 26,860 यूनिट एस-प्रेसो बेच ली हैं. कार में ऑल्टो के10 वाला 1.0-लीटर इंजन लगाया गया है जो 67 bhp पावर और 90 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये इंजन BS6 मानकों वाला है और सामान्य रूप से 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ वैकल्पिक रूप से एएमटी गियरबॉक्स में उपलब्ध है.

0sa838hgअगस्त 2019 में लॉन्च के बाद अबतक ग्रैंड i10 निऑस की 38,820 यूनिट बेच ली हैं

ह्यूंदैई ग्रैंड i10 निऑस

ग्रैंड i10 निऑस ह्यूंदैई का मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को जवाब है. पिछले कार की तुलना में नया मॉडल ज़्यादा प्रिमियम अपील के साथ पेश किया गया है जो इस कार को ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. कंपनी ने अगस्त 2019 में लॉन्च के बाद अबतक ग्रैंड i10 निऑस की 38,820 यूनिट बेच ली हैं. कार को सैगमेंट में पहली बार दिए गए फीचर्स के साथ बाज़ार में उतारा गया है जिनमें वायरलेस फोन चार्जिंग, रियर एयर-कॉन वेंट्स और अगले हिस्से में ह्यूंदैई की नई फैमिली ग्रिल शामिल हैं. कार को 1.2-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है जो 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स में उपलब्ध है.

9itrklo8अगस्त 2019 में लॉन्च हुई सेल्टोस की कंपनी ने अबतक 40,849 यूनिट बेच ली हैं

किआ सेल्टोस

किआ सेल्टोस ने बाज़ार में आते ही खलबली मचा दी है और अगस्त 2019 में लॉन्च हुई सेल्टोस की कंपनी ने अबतक 40,849 यूनिट बेच ली हैं. ये सैगमेंट भारी मुकाबले वाला है जिसमें पहले से ह्यूंदैई क्रेटा और MG हैक्टर जैसी SUV मौजूद हैं. किआ मोटर इंडिया की ये भारत में एंट्री है और इतने कम समय में इस कार की ये उपलब्धी इसकी सफलता को साफ दिखाती है. सिर्फ लुक के मामले में ही नहीं, सेल्टोस को सैगमेंट में पहली बार दिए गए बहुत से फीचर्स मिले हैं जिनमें एयर प्यूरिफायर और वेंटिलेटेड सीट्स जैसे कई और फीचर्स शामिल हैं. कंपनी ने सेल्टोस के साथ तीन तरह के इंजन उपलब्ध कराए हैं जो सामान्य तौर पर 6-स्पीड मैन्युअल और विकल्प के तौर पर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं. कार का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आता है, वहीं 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन डुअल क्लच ट्रांसमिशन के साथ आता है. सेल्टोस का 1.5-लीटर डीजल इंजन टॉर्क कन्वर्टर यूनिट से लैस है और सभी इंजन BS6 मानकों वाले हैं.

ये भी पढ़ें : किआ जनवरी 2020 से बढ़ाएगी सेल्टोस SUV की कीमत, इनके लिए लागू होंगे नए दाम

a0crbpagकंपनी ने अबतक इस SUV की 12,909 यूनिट बेच ली हैं

MG हैक्टर

MG हैक्टर भी मॉरिस गैराजेस का भारत में पहला उत्पाद है जिसे जुलाई 2019 में लॉन्च किया गया है और कंपनी ने अबतक इस SUV की 12,909 यूनिट बेच ली हैं. ग्राहकों ने हैक्टर के लिए काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है जिसकी वजह से कंपनी को इसकी बुकिंग कुछ समय के लिए रोकनी पड़ी थी. SUV की सबसे खास बात है कि ये एक कनेक्टेड SUV है जिसमें कनेक्टेड फीचर्स की भरमार है. MG ने हैक्टर के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल इंजन उपलब्ध कराए हैं जो 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है, वहीं पेट्रोल हाईब्रिड मॉडल के साथ वैकल्पिक रूप से 7-स्पीड डुअल क्लच गियरबॉक्स दिया गया है. हैक्टर के साथ माइल्ड-हाईब्रिड पेट्रोल इंजन भी दिया गया है जो 48 वोल्ट बैटरी से लैस है और 1.5-लीटर इंजन में स्टार्टर जनरेटर लगाया गया है. MG हैक्टर का मुकाबला बाज़ार में ह्यूंदैई क्रेटा, किआ सेल्टोस और टाटा हैरियर जैसी SUV के साथ हो रहा है.

8us4r1pgकंपनी ने अबतक वेन्यू की 60,922 यूनिट बेच ली हैं

ह्यूंदैई वेन्यू

ह्यूंदैई वेन्यू इस साल की एक और हिट कार है जिसे भारत में मई 2019 में लॉन्च किया गया. कोरिया की कारमेकर की ये भारत में पहली सबकॉम्पैक्ट SUV है जो ग्राहकों को काफी पसंद आई है, कंपनी ने अबतक वेन्यू की 60,922 यूनिट बेच ली हैं. भारत में इसका मुकाबला मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, टाटा नैक्सॉन, फोर्ड एकोस्पोर्ट और महिंद्रा XUV300 से हो रहा है. कंपनी ने वेन्यू को 3 इंजन विकल्प दिए हैं जिनमें पहला 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 118 bhp पावर और 172 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसे डुअल-क्लच ट्रांसमिशन दिया गया है, इसके साथ ही ये इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. दूसरा इंजन 1.2-लीटर का चार-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल है जो 82 bhp पावर और 114 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसे 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है. अंत में 1.4-लीटर का चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन आता है जो 89 bhp पावर और 220 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है और कंपनी ने इसे 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध कराया है.

ये भी पढ़ें : MG ने चुनिंदा 5 शहरों में शुरू की ZS EV की बुकिंग, टोकन राषि ₹ 50,000

k0ta6vmoनैक्सा की सीमित डीलरशिप होने के बाद भी कार की 12,899 यूनिट कंपनी ने बेच ली हैं

मारुति सुज़ुकी XL6

मारुति सुज़ुकी ने अगस्त 2019 में अपनी नई एमपीवी XL6 लॉन्च की है और नैक्सा की सीमित डीलरशिप होने के बाद भी कार की 12,899 यूनिट कंपनी ने बेच ली हैं. मारुति सुज़ुकी XL6 उन ग्राहकों के लिए है जिन्हें थोड़े महंगे दाम वाली प्रिमियम और खास वाहन पसंद हैं. XL6 काफी आकर्षक लुक के साथ पेश की गई है जिसके अगले हिस्से में चौड़ी ग्रिल, पतले प्रोजैक्टर हैडलैंप्स और चंकी क्लैडिंग कार के सभी ओर दी गई है. कार के केबिन में 6-सीटिंग व्यवस्था और ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है जो काफी प्रिमियम है, लेकिन फीचर्स की बात करें तो ये सभी अर्टिगा के समान ही हैं. मारुति सुज़ुकी XL6 में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन जो 6-स्पीड मैन्युअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है. भारत में इसका मुकाबला महिंद्रा मराज़ो और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसी कारों से हो रहा है.

3arku1noमहिंद्रा ने फरवरी 2019 में XUV300 लॉन्च की है जिसकी 33,581 यूनिट कंपनी अबतक बेच चुकी है

महिंद्रा XUV300

महिंद्रा ने फरवरी 2019 में XUV300 लॉन्च की है जिसकी 33,581 यूनिट कंपनी अबतक बेच चुकी है. कार की सफलता के पीछे कारण है जो इसका आकर्षक लुक है. XUV300 का केबिन बेहतर तरीके से सजाया गया है और इसके साथ फीचर्स की लंबी लिस्ट दी गई है जिनमें डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और स्टीयरिंग मोड्य शामिल हैं जो सिर्फ प्रिमियम मॉडल्स में देखे जाते हैं. कार को 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर इंजन में उपलब्ध कराया गया है जो महिंद्रा मराज़ो में लगे इंजन का ट्यून वर्ज़न हैं. XUV300 का डीजल वेरिएंट 115 bhp पावर और 300 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है जो बेस्ट इन क्लास है. कार में 1.2-लीटर का तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है जो 110 bhp पावर और 200 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन को एएमटी गियरबॉक्स से लैस किया गया है और इसका मुकाबला मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, टाटा नैक्सॉन, ह्यूंदैई वेन्यू और फोर्ड एकोस्पोर्ट से हो रहा है.

ये भी पढ़ें : टाटा की पूरी तरह इलैक्ट्रिक SUV नैक्सॉन EV भारत में पेश, 2020 में होगी लॉन्च

2qpeb78sटाटा मोटर्स ने लॉन्च से अबतक हैरियर की 13,769 यूनिट बेच ली हैं

टाटा हैरियर

टाटा हैरियर भारत में जनवरी 2019 में लॉन्च की गई है और ये टाटा मोटर्स का पहला उत्पाद है जिसे ओमेगा प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, ये प्लैटफॉर्म लैंड रोवर डिस्कवरी के प्लैटफॉर्म से सीख लेकर तैयार किया गया है. लंबे समय बाद टाटा मोटर्स की ये लेटेस्ट SUV है जिसके ज़रिए नई इंपैक्ट 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज का डेब्यू किया गया है. हैरियर में 2.0-लीटर का चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन लगाया गया है जिसे टाटा मोटर्स ने क््रयोटेक नाम दिया है जो दरअसल जीप कम्पस में लगे इंजन का थोड़ा डी-ट्यून वर्ज़न है. ये इंजन 138 bhp पावर और 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसे 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है. टाटा हैरियर में तीन ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं जिनमें ईको, सिटी और स्पार्ट शामिल हैं. टाटा मोटर्स ने लॉन्च से अबतक हैरियर की 13,769 यूनिट बेच ली हैं और भारत में इसका मुकाबला MG हैक्टर, ह्यूंदैई क्रेटा, किआ सेल्टोस और जीप कम्पस जैसी कारों से हो रहा है.

938hurk8नई मारुति सुज़ुकी वैगनआर को भी भारत में जनवरी 2019 में लॉन्च किया गया

मारुति सुज़ुकी वैगनआर

0 Comments

नई मारुति सुज़ुकी वैगनआर को भी भारत में जनवरी 2019 में लॉन्च किया गया जिसे कंपनी ने हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया है. तीसरी जनरेशन वैगन आर को कंपनी ने आकार में बड़ा बनाया है और मारुति ने हाल ही में कार के दोनों इंजन को BS6 मानकों वाला बनाया है. अपने इतिहास में पहली बार वैगनआर 1.2-लीटर चार-सिलेंडर विकल्प के साथ पेश की गई है, इसके अलावा कार को 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन में भी उपलब्ध कराया गया है. कार का 1.2-लीटर इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं 1.0-लीटर 67 bhp पावर और 90 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने दोनों इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया है, दिलचस्प है कि कंपनी ने शुरुआत से ही कार को 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स में भी उपलब्ध कराया है. हालिया क्रैश टेस्ट में वैगनआर को 2-स्टार रेटिंग मिली है. भारत में इस कार का मुकाबला ह्यूंदैई सेंट्रो और टाटा टिआगो जैसी कारों से जारी है.

लेटेस्ट न्यूज़