लॉगिन

2019 में बड़े पैमाने पर लॉन्च हुईं टॉप 9 टू-व्हीलर्स

पूरा बाज़ार जहां कुल मिलाकर मंदी की मार झेलता रहा, वहीं कुछ उत्पादों ने साबित किया है कि बाज़ार की किसी भी स्थिति में बेहतर प्रदर्शन किया जा सकता है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 30, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2019 भारतीय ऑटो सैक्टर के लिए काफी रोचक साल रहा है. जहां साल के कुछ महीने मंदी के चलते बिक्री और ग्रोथ में उथल-पुथल मची रही, वहीं वाहन निर्माता कंपनियों ने काफी पसंद किए जाने वाले कई सारे प्रोडक्ट बाज़ार में उतारे. जहां पूरा बाज़ार कुल मिलाकर मंदी की मार झेलता रहा, वहीं कुछ उत्पादों ने साबित किया है कि बाज़ार की किसी भी स्थिति में बेहतर प्रदर्शन किया जा सकता है. अब जहां ये साल खत्म होने को है, कार एंड बाइक आपके लिए लेकर आया है पूरे साल का ब्यौरा. यहां हम आपको बता रहे हैं उन दो पहिया वाहनों के बारे में जिन्होंने मास मार्केट में अपनी छाप छोड़ी है.

    dg1et6dgजापान की बाइक मेकर ने आर15 का दिलचस्प विकल्प उपलब्ध कराया है

    9. यामाहा एमटी-15

    यामाहा वायएफज़ैड-आर15 सैगमेंट की सबसे अच्छी मोटरसाइकल में से एक है और जापान की बाइक मेकर ने आर15 का दिलचस्प विकल्प उपलब्ध कराया है जो यामाहा एमटी-15 स्ट्रीट-फाइटर है. यामाहा एमटी-15 की अंडरपिनिंग्स आर15 से ली गई हैं, लेकिन ये बाइक अपनी अलग पहचान बना चुकी है जिसमें शार्प डिज़ाइन लैंग्वेज, अपराइट राइडिंग स्टेंस और पैपी इंजन शामिल है जो इसे मज़ेदार बाइक बनाते हैं. बाइक को डेल्टाबॉक्स फ्रेम पर बनाया गया है जिससे एमटी-15 छोटी दूरी तय करने के लिए बेहतरीन राइडिंग डायनामिक्स वाली बाइक बनी है. एक ही बात है जो बाइक के पक्ष में नहीं, वो इसकी कीमत है जो थोड़ी ज़्यादा है और फुल-फेयर्ड आर15 की तुलना में नैकेड बाइक के हिसाब से काफी ज़्यादा है. यामाहा ने 2019 में एमटी-15 की 25,000 यूनिट बेची हैं और कंपनी ने 2020 में इसकी 40,000 यूनिट बेचने का प्लान बनाया है. यामाहा बाइक के बीएस6 इंजन वाले अपग्रेडेड वर्ज़न को फरवरी 2020 में पेश करेगी.

    233gju7cकंपनी ने इस स्कूटर के इंजन को फ्यूल-इंजैक्शन तकनीकी से लैस किया है

    8. होंडा एक्टिवा 125 बीएस6

    होंडा एक्टिवा 125 बिक्री के मामले में भले ही 125सीसी सैगमेंट में सुज़ुकी ऐक्सेस जितनी नहीं बिकती, लेकिन भारत में लॉन्च की जाने वाली सबसे पहली मास मार्केट बीएस6 टू-व्हीलर का तमगा इसी स्कूटर को मिला है. आगामी एमिशन नार्म्स के चलते कंपनी ने इस स्कूटर के इंजन को फ्यूल-इंजैक्शन तकनीकी से लैस किया है जिससे नई एक्टिवा का माइलेज या कहें तो फ्यूल एफिशिएंसी और बेहतर हो गई है. इससे 125सीसी बाज़ार की मांग बढ़ने में काफी सहायता मिली है और बाकी निर्माता कंपनियों को भी इस मॉडल को पहले बीएस6 मानकों में बदलने के लिए आतुर किया है. होंडा एक्टिवा 125 बीएस6 को नए पैसा वसूल फीचर्स दिए गए हैं और पुराने मॉडल के मुकाबले ये 13प्रतिशत कम तेल पीती है. होंडा ने हाल में ऐलान किया है कि कंपनी ने लॉन्च से अबतक एक्टिवा और एसपी 125 बीएस6 की 60,000 से ज़्यादा यूनिट डिस्पैच कर दी हैं.

    tjjee8igहीरो प्लेज़रप्लस में बड़े बदलावों में पेश किया गया

    7. हीरो माइस्ट्रो ऐज 125 और हीरो प्लेज़र प्लस 110

    हीरो मोटोकॉर्प ने स्कूटर सैगमेंट में 2019 की शुरुआत से अपना पक्ष माइस्ट्रो ऐज 125 और नई प्लेज़रप्लस के साथ मजबूत किया है. जहां हीरो माइस्ट्रो ऐज 125 कंपनी की स्कूटर्स में डेस्टिनी 125 का साथ देगी, वहीं हीरो प्लेज़रप्लस में बड़े बदलावों में पेश किया गया जिसमें नया और दमदार 110सीसी का इंजन, नई डिज़ाइन लैंग्वेज और युवाओं को अकर्षित करने वाली अपील शामिल हैं. इस स्कूटर को सिर्फ महिलाओं के हिसाब से ना बनाकर अब युवाओं के हिसाब से डिज़ाइन और डेवेलप किया गया है. हीरो माइस्ट्रो ऐज 125 को जवान ग्राहकों के हिसाब से बनाया गया है जो पावर और लुक्स पसंद करते हैं.

    ये भी पढ़ें : 2019 में ऑटोमोबाइल जगत की सबसे बड़ी खबरें

    lbofv52kये पल्सर परिवार की कम क्षमता वाली एंट्री-लेवल मोटरसाइकल बन गई है

    6. बजाज पल्सर 125

    बजाजा पल्सर भारतीय बाइक बाज़ार में लंबे समय से ब्रांड आईकन बनी हुई है और इस साल कंपनी ने पल्सर की छोटी बहन 125सीसी की बजाज पल्सर लॉन्च की है. ये पल्सर परिवार की कम क्षमता वाली एंट्री-लेवल मोटरसाइकल बन गई है जिसका कारण चौतरफा बढ़ती महंगाई बताई गई है, इसमें इंश्योरेंस लागत, इंधन लागत और सुरक्षा नियम शामिल हैं. इन्हीं वजहों से इसे पहले वाली एंट्री-लेवल बाइक पल्सी 150 क्लासिक की कीमतों में इज़ाफा किया गया. हालांकि पल्सर 125 भी दिखने में लगभग समान ही है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 66,618 रुपए रखी गई है. अगस्त 2019 में लॉन्च हुई पल्सर 125 की अबतक कंपनी ने 53,000 यूनिट बेच ली हैं.

    m4k79878फुल-फेयर्ड केटीएम 125 ड्यूक सस्ती परफॉर्मेंस मोटरसाइकल है

    5. केटीएम आरसी 125 एबीएस

    बजाज ऑटो ने जहां पल्सर 125 भारतीय बाज़ार में पेश की, वहीं कंपनी की पार्टनर केटीएम ने भी ऐसा ही काम किया है और कंपनी की एंट्री-लेवल केटीएम आरसी 125 बाज़ार में पेश की. कंपनी ने मास मार्केट के लिए फुल-फेयर्ड केटीएम 125 ड्यूक लॉन्च की जो सस्ती परफॉर्मेंस मोटरसाइकल है और दाम घटाने के लिए इसकी क्वालिटी में भी कोई समझौता नहीं किया गया है. केटीएम 125 ड्यूक और आरसी काफी बिकी हैं और इस साल कंपनी सबसे ज़्यादा बिकने वाली मोटरसाइकल बन गई हैं, केटीएम हर महीने औसत इन बाइक्स की 2,500 यूनिट बेचती है. ऑस्ट्रियन बाइक निर्माता कंपनी अब छोटे शहरों में भी इन बाइक्स को उपलब्ध कराने वाली है जो केटीएम की बिक्री को बढ़ाने में काफी कारगर साबित होने वाला है.

    7qkip0kkमोटरसाइकल बेहतरीन डायनामिक्स के साथ ज़्यादा दमदार इंजन के साथ लॉन्च की गई है

    4. सुज़ुकी जिक्सर एसएफ 250

    सुज़ुकी जिक्सर 155 इस सैगमेंट की बेहतरीन मोटरसाइकल में एक है और सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया ने आखिरकार इस ब्रांड नेम को आगे बढ़ाते हुए क्वार्टर-लीटर सैगमेंट की सुज़ुकी जिक्सर 250 लॉन्च कर दी है. ये फुल फेयर्ड मोटरसाइकल बेहतरीन डायनामिक्स के साथ ज़्यादा दमदार इंजन के साथ लॉन्च की गई है. इस मोटरसाइकल को पूरी तरह भारत में बनाया गया है और इसे सुज़ुकी का ऑयल कूलिंग सिस्टम दिया गया है जो लिक्विड-कूलिंग की ज़रूरत को खत्म करता है जिससे उत्पादन लागत में कमी आई है. सुज़ुकी जिक्सर एसएफ 250 ने जिक्सर 250 नैकेड मोटरसाइकल को बिक्री में पीछे छोड़ दिया है और इस मेड-इन-इंडिया मोटरसाइकल को विदेशी बाज़ार में निर्यात करने की प्लानिंग भी की जा रही है जिसमें जापान और लेटिन अमेरिका शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें : 2019 में हुए 9 सबसे बड़े कार लॉन्च

    7oinske4भारत में ये बेनेली की सबसे सस्ती मोटरसाइकल बन गई है

    3. बेनेली इंपीरियल 400

    रॉयल एनफील्ड भारत में अबतक एंट्री-लेवल मॉडर्न-क्लासिक माटरसाइकल सैगमेंट में बिना मुकाबले के आगे बढ़ी जा रही थी, लेकिन इस साल की शुरुआत में इसका मुकाबला बाज़ार में आया जो बेनेली की इंपीरियर 400 के रूप में सामने आया. इस बाइक को 2017 से भारतीय सड़कों पर लॉन्च करने का इंतज़ार किया जा रहा था, हालांकि कंपनी 2019 की शुरुआत में अपना रास्ता साफ कर पाई है. भारत में ये बेनेली की सबसे सस्ती मोटरसाइकल बन गई है जिसमें भारी मात्रा में देसी पुर्ज़ो का इस्तेमाल किया गया है. बेनेली इंपीरियल 400 को रेट्रो स्टाइल देने के साथ साधारण इंजन और आसानी से चलाए जाने के लिए बेहतर राइडिंग डायनामिक्स दिए गए हैं जो इस सैगमेंट के ग्राहकों को काफी पसंद है. मद्रास में इस मोटरसाइकल की एक्सशोरूम कीमत 1.69 लाख रुपए रखी गई है.

    uof7q3hoरिवोल्ट इन ई-बाइक्स के साथ सिंगल चार्ज में 156 किमी रेन्ज उपलब्ध करा रही है

    2. रिवोल्ट आरवी 400 इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल

    2019 में वाहनों को इलैक्ट्रिक बनाए जाने को लेकर काफी बाते हुईं, और अच्छी बात ये है कि ये भविष्य के लिए नहीं बल्की वर्तमान के लिए हुईं. गुरुग्राम आधारित स्टार्ट-अप रिवोल्ट इंटेलिकॉर्प ने बाज़ार में रिवोल्ट आरवी300 और आरवी 400 इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल लॉन्च कर दी हैं. दरअसल रिवोल्ट की ये दोनों इलैक्ट्रिक बाइक्स भारत में बेची जाने वाली पहली इलैक्ट्रिक बाइक्स हैं जिनका मुकाबला इंधन से चलने वाली 125-150सीसी बाइक्स से हो रहा है. रिवोल्ट इन ई-बाइक्स के साथ सिंगल चार्ज में 156 किमी रेन्ज उपलब्ध करा रही है, वहीं इनकी टॉप स्पीड 85 kmph है. इन बाइक्स में अलग हो जाने वाली बैटरी लगाई गई हैं. स्टार्ट-अप ने इलैक्ट्रिक बाइक्स को अनोखे पेमेंट प्लान के साथ पेश किया है जिसमें वेरिएंट के हिसाब से मासिक 2,999-3,999 रुपए की किश्त 37 महीने तक चुकानी होगी जिसके बाद ये इलैक्ट्रिक स्कूटर आपकी हो जाएगी. इस ईएमआई में मेंटेनेन्स, सर्विस और नए टायर्स लगाना शामिल है. फिलहाल कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर और पुणे में रिवोल्ट बाइक्स की डिलिवरी शुरु की है और जल्द ही इसे देशभर में पेश किया जाएगा.

    qdq2vjaoएक्सशोरूम कीमत में ये बाइक 1 लाख रुपए से थोड़ी ज़्यादा है जो पैसा वसूल है

    हीरो एक्सपल्स 200

    लंबे समय तक इंतज़ार करवाने के बाद आखिरकार हीरो मोटोकॉर्प ने 2019 की शुरुआत में एक्सपल्स 200 ऐडवेंचर मोटरसाइकल भारत में लॉन्च कर दी है. कंपनी ने इंपल्स 150 के साथ हमें पहले ही सस्ती ऐडवेंचर मोटरसाइकल का स्वाद चखाया है, और ऐसी बाइक पसंद करने वाले लंबे समय से हीरो की इस नई बाइक का इंतज़ार कर रहे थे. बेहतर ऐडवेंचर के हिसाब से ये बाइक मज़ेदार, हल्की और काफी दमदार है जिसे अच्छी किस्म के सस्पेंशन दिए गए हैं जो किसी भी सड़क पर बाइक को आरामदायक बनाते हैं. ये मोटरसाइकल उन लोगों के लिए बेहतर विकप्ल है जिन्हें कम कीमत पर कच्ची सड़क के लिए उपयुक्त बाइक चाहिए और जो सामान्य सड़कों पर भी आसानी से चलाई जा सके. एक्सशोरूम कीमत में ये बाइक 1 लाख रुपए से थोड़ी ज़्यादा है जो पैसा वसूल है और मई 2019 में लॉन्च के बाद कंपनी ने अबतक इसकी 17,000 यूनिट बेच ली हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स