लॉगिन

सुप्रीम कोर्ट ने बीएस 4 वाहनों की बिक्री और रेजिस्ट्रेशन पर ऑटोमोबाइल एसोसिएशन को लगाई फटकार

शीर्ष अदालत ने कहा कि उसने 27 मार्च के बाद सिर्फ 1.05 लाख बीएस 4 वाहनों की बिक्री और रेजिस्ट्रेशन की अनुमति दी थी और अब यह संख्या पार हो गई है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 15, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    उच्चतम न्यायालय ने आज ऑटोमोबाइल संघों को यह कहते हुए फटकार लगाई कि उन्होंने अदालत द्वारा जारी मार्च के आदेश का उल्लंघन किया है. सुप्रीम कोर्ट ने भारत में BS4 वाहनों की बिक्री के लिए 31 मार्च की समयसीमा में ढील देते हुए लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद 10 दिन की मोहलत दी थी. इस दौरान कंपनियां केवल 10 % वाहन ही बेच सकती थीं और बिक्री के 10 दिनों के भीतर वाहनों को पंजीकृत करना ज़रूरी था. साथ ही यह भी कहा गया था कि दिल्ली एनसीआर में मार्च 31, 2020 के बाद कोई भी बीएस 4 वाहन नहीं बेचा जा सकता है.

    549icv5g

    ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) को 19 जून तक बिके हुए बीएस 4 वाहनों की जानकारी देनी है.

    शीर्ष अदालत ने कहा कि उसने 1.05 लाख बीएस 4 वाहनों की बिक्री और रेजिस्ट्रेशन की अनुमति दी और अब यह संख्या पार हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अब तक 2.55 लाख से अधिक BS4 वाहन बेचे गए हैं. कोर्ट ने 27 मार्च, 2020 को आदेश लागू होने के बाद फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) से बीएस 4 वाहनों की बिक्री के आंकड़े पेश करने का निर्देश दिया है. साथ ही सड़क परिवहन मंत्रालय से भी 27 मार्च के आदेश के बाद बेचे और पंजीकृत किए बीएस 4 वाहनों के बारे मे जानकारी मांगी गई है.

    यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस लॉकडाउनः मई 2020 में वाहनों के रजिस्ट्रेशन में 89% गिरावट

    voni7s98

    सड़क परिवहन मंत्रालय से अब तक बेचे गए बीएस 4 वाहनों के बारे मे जानकारी मांगी गई है.

    फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) और सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ने BS4 वाहनों की बिक्री के लिए 31 मार्च की समय सीमा बढ़ाने के लिए शीर्ष अदालत का रुख किया था. FADA ने तर्क दिया था कि 15,000 यात्री कारों, 12,000 कमर्शल वाहन और 7 लाख 2-पहिया वाहन पहले उद्योग में मंदी और बाद में कोरोनॉयरस महामारी के कारण शोरूम में खड़े थे. FADA ने मई के अंत तक ऐसे वाहनों की बिक्री और पंजीकरण की समय सीमा बढ़ाने की मांग की थी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें