लॉगिन

टॉर्क क्रेटोस R फर्स्ट राइड रिव्यू

हमने टोर्क क्रेटोस R के साथ कुछ घंटे बिताए, जो टोर्क मोटर्स की भारत में निर्मित इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का टॉप-स्पेक वेरिएंट है, ताकि यह समझ सके कि यह क्या प्रदान करता है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 7, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टॉर्क क्रेटोस भारत की सबसे नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है, और इसे दो वेरिएंट में पेश किया गया है, स्टैंडर्ड क्रेटोस और टॉप-स्पेक क्रेटोस R, प्रत्येक अलग-अलग प्रदर्शन और चार्जिंग समय के साथ आती है. यह शार्प दिखती है, इसमें मस्कुलर और नुकीला बॉडीवर्क और स्पोर्टी स्टांस है. स्टैंडर्ड क्रेटोस और क्रेटोस R के बीच मुख्य अंतर इलेक्ट्रिक मोटर के आउटपुट का है, साथ ही टॉप स्पीड और कुछ फीचर्स के साथ क्रेटोस R में अधिक रंग विकल्प मिलते है. क्रेटोस ने भारतीय बाजार में अपनी बिक्री शुरू करने में लगभग छह साल का इंतजार किया है, मॉडल को पहली बार 2016 में प्रदर्शित किया गया था. 

    5ui9c434क्रेटोस ने भारतीय बाजार में अपनी बिक्री शुरू करने में लगभग छह साल का इंतजार किया है, मॉडल को पहली बार 2016 में प्रदर्शित किया गया था. 

    कॉलेज के सपनों में डूबी यात्रा से लेकर यूके में आइल ऑफ मैन में विश्व रोड रेसिंग के शिखर पर भाग लेने तक, टोर्क मोटर्स की कहानी दिलचस्प शुरुआत है. वास्तव में, क्रेटोस की शुरुआत 2007-2008 में इंजीनियरिंग छात्र कपिल शेल्के द्वारा विकसित एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल से हुई है. शेल्के ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल आइल ऑफ मैन टीटी में ली, जहां उसने ओपन क्लास में अपने पहले प्रयास में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल वर्ग में तीसरा स्थान हासिल किया.

    313nnnlcटॉर्क क्रेटोस को मूल रूप से T6X इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का कोडनेम दिया गया था

    2010 में, शेल्के ने एक और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल विकसित की और इसे फिर से आइल ऑफ मैन में ले गया, जहां उसने फिर से TTXGP में एक समग्र तीसरा स्थान हासिल किया. शेल्के सीटीओ के रूप में चीन के ज़ोंगशेन रेसिंग में शामिल हो गए, जहां उन्होंने 2012 में आइल ऑफ मैन के लिए फिर से एक तेज और अधिक उन्नत इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ली, लेकिन इस बार यह एक यांत्रिक समस्या के कारण समाप्त नहीं हुई.

    46gtaegcनए पैनल वाले T6X की तुलना में टॉर्क क्रेटोस पैनी और दमदार दिखती है

    लेकिन जनता के लिए भारत में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने का सपना बना रहा. इस तरह से टोर्क मोटर्स का जन्म हुआ, और टोर्क T6X को 2016 में अवधारणा के रूप में दिखाया गया था. अब, 2022 में, हम अंत में टॉप-स्पेक मॉडल, टोर्क क्रेटोस R के उत्पादन मॉडल की सवारी करते हैं. क्रेटोस R 105 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का दावा करती है, फास्ट चार्जर के साथ केवल 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज होती है, और एक भारतीय ड्राइविंग साइकिल (IDC) की अधिकतम सीमा 180 किमी है. वास्तव में, टोर्क का कहना है कि रोजमर्रा की सवारी की स्थिति में वास्तविक सीमा लगभग 120 किमी है. हमें हाल ही में पुणे में इस मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के साथ कुछ घंटे बिताने पड़े, ताकि यह पता चल सके कि यह क्या प्रदान करता है.

    डिज़ाइन और फीचर्स

    टॉर्क क्रेटोस काफी प्रीमियम दिखती है. एंगुलर और फ्यूचरिस्टिक एलईडी हेडलाइट से लेकर शार्प और एंगुलर फॉक्स रेडिएटर श्राउड्स तक, क्रेटोस प्रीमियम अपील करता है. स्पोर्टी स्टांस को स्प्लिट सीट, शार्प टेल सेक्शन और अलॉय व्हील्स के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक के साथ संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ पूरक किया गया है. एलसीडी डिजिटल कंसोल गति, चयनित राइडिंग मोड, ट्रिप मीटर और यहां तक कि मोटर और बैटरी तापमान सहित सभी आवश्यक रीड-आउट प्रदान करता है, जो काफी उपयोगी साबित होता है, जैसा कि हमें बाद में पता चला.

    ou1goij8एलसीडी डिजिटल कंसोल गति, चयनित राइडिंग मोड, ट्रिप मीटर और यहां तक कि मोटर और बैटरी तापमान सहित सभी आवश्यक रीड-आउट प्रदान करता है.

    क्रेटोस R में जियो-फेंसिंग, फाइंड माई व्हीकल फंक्शन, मोटर वॉक असिस्ट (जो कि एक "लंग होम मोड" की तरह है, आपात स्थिति के मामले में), क्रैश अलर्ट, राइड एनालिटिक्स, स्मार्ट चार्ज एनालिसिस, वेकेशन मोड जैसी अतिरिक्त फीचर्स हैं. ओवर-द-एयर (ओटीए) अपडेट भी होंगे, जो पेश किए जाएंगे, क्रेटोस के भविष्य के पुनरावृत्तियों में सॉफ़्टवेयर अपडेट के माध्यम से और अधिक फीचर्स को रोल आउट किया जाएगा. कुल मिलाकर, यह अच्छी तरह से एक साथ दिखता है, और क्रेटोस के स्पोर्टी रुख और प्रीमियम डिजाइन का पूरक है. क्रेटोस R में USB चार्जिंग सॉकेट के साथ एक छोटा स्टोरेज स्पेस है. स्विचगियर सरल और उपयोग में आसान है, और लो बीम, हाई बीम और हॉर्न के साथ-साथ स्पोर्ट, इको और रिवर्स मोड सहित मोड चयनकर्ता के लिए सामान्य स्विच प्रदान करता है.

    इंजन और प्रदर्शन

    टोर्क क्रेटोस R एक अक्षीय फ्लक्स मोटर द्वारा संचालित है जिसमें 4 किलोवाट की निरंतर शक्ति के साथ 9 किलोवाट की अधिकतम शक्ति और 38 एनएम की अधिकतम मोटर टोक़ है. बेस क्रेटोस में 7.5 किलोवाट की अधिकतम शक्ति और 28 एनएम की टोक़ है, जबकि स्टैंडर्ड मॉडल के लिए 0-40 किमी प्रति घंटे का दावा 4 सेकंड में किया जाता है, जबकि क्रेटोस R ने 3.5 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे समय का दावा किया है. स्टैंडर्ड क्रेटोस के लिए दावा किया गया शीर्ष गति 100 किमी प्रति घंटे है, जबकि क्रेटोस R की अधिकतम गति 105 किमी प्रति घंटा है.

    bkfc6oqsटॉर्क क्रेटोस R को एक बार चार्ज करने पर 105 किमी तक चलाया जा सकेगा और यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी

    टोर्क क्रेटोस R ने आसानी से गति पकड़ ली. दावा किया गया समय कमोबेश सटीक लगता है, और 60-70 किमी प्रति घंटे बिना नाटक के, बिना किसी हिचकिचाहट के हासिल किया जाता है. वास्तव में, एक मामूली डाउनहिल सेक्शन में, हमारी टेस्ट बाइक ने आसानी से 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रफ्तार पकड़ी, इससे पहले कि अगले कोने से निपटने के लिए धीमा होने का समय हो. ब्रेक नियंत्रण एक मोटरसाइकिल की तरह नहीं होते हैं और केवल हैंड लीवर होते हैं, और कोई रियर ब्रेक पेडल नहीं होता है, जिसे आप अपने दाहिने पैर से सहजता से देखेंगे जब आपको जल्दी में धीमा करने की आवश्यकता होगी.

    8orc24loटोर्क क्रेटोस R एक अक्षीय फ्लक्स मोटर द्वारा संचालित है जिसमें 4 किलोवाट की निरंतर शक्ति के साथ 9 किलोवाट की अधिकतम शक्ति और 38 एनएम की अधिकतम मोटर टोक़ है.

    लेकिन प्रदर्शन के साथ समस्या मोटर के अधिक गर्म होने और अपेक्षा से जल्दी होने में है. स्पोर्ट मोड में कुछ ही किलोमीटर की सवारी और थोड़े से ऊपर की ओर कुछ वर्गों के साथ, क्रेटोस R ने शक्ति खोना शुरू कर दिया, और वापस बेस पर क्रॉल किया. इससे पहले कि हम अपनी सवारी फिर से शुरू कर सकें, इसे ठंडा होने के लिए कुछ समय देना पड़ा. स्पष्ट रूप से, वर्तमान स्थिति में, मोटर कुछ किलोमीटर से अधिक के लिए उत्साही सवारी के लिए सुसज्जित नहीं है और यह लंबी दूरी पर कैसा प्रदर्शन करता है, इस पर हम अपनी संक्षिप्त परीक्षण सवारी के बाद टिप्पणी करने में असमर्थ होंगे.

    सवारी और हैंडलिंग

    s0543j4टोर्क क्रेटोस R के साथ समस्या यह है कि मोटर बहुत जल्दी गर्म हो जाती है, और यह कुछ ऐसा है जो सवारी के अनुभव को अल्पकालिक बनाता है.

    लेकिन जहां क्रेटोस R प्रभावित करता है वह सवारी और हैंडलिंग विभाग में है. सवारी की गुणवत्ता काफी लचीली है और निलंबन से किसी भी असुविधा या कठोरता को महसूस किए बिना टूटे हुए हिस्सों, गड्ढों पर चला जाएगा. एक कोने के आसपास, टॉर्क क्रेटोस अपनी स्पोर्टी उपस्थिति के साथ रहता है, कठिन धक्का देने पर भी अपना संयम नहीं खोता है. केवल iffy घटक MRF टायर हैं, जिन्हें स्पोर्टी हरकतों की तुलना में जीवन के लिए अधिक डिज़ाइन किया गया है. हम टायरों की एक बेहतर जोड़ी के साथ दांव लगाते हैं, क्रेटोस निश्चित रूप से और भी बेहतर गतिशीलता का वादा करता है, और कठिन धक्का देने के लिए आत्मविश्वास का वादा करता है, ऐसा नहीं है कि यह इस तरह की सवारी के लिए डिज़ाइन किया गया है.

    निर्णय

    टॉर्क क्रेटोस R दिखने में अच्छी है, अच्छी सवारी करती है, और इसकी हैंडलिंग अच्छी है. 105 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ, 120 किमी से अधिक की वास्तविक दावा की गई सीमा और केवल 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज करने का समय, क्रेटोस R कागज पर और डिजाइन में काफी अच्छा दिखता है. इसमें निश्चित रूप से वादा और क्षमता है, और कई इलेक्ट्रिक रेस बाइक बनाने के टोर्क टीम के अनुभव और जुनून के साथ, यह संदिग्ध नहीं लगता है कि समय के साथ क्रेटोस में सुधार होगा और पेट्रोल-संचालित प्रीमियम कम्यूटर मोटरसाइकिलों के लिए एक विकल्प प्रदान करेगा.

    4aig71l4स्प्लिट सीट टोर्क क्रेटोस R के शार्प डिज़ाइन को पूरा करती है.

    हमारी पहली सवारी बहुत संक्षिप्त थी, बस कुछ ही घंटों में फैली हुई थी, और बेहद सीमित सीट समय के साथ थी. दुर्भाग्य से, मोटर और बैटरी दोनों के साथ ओवरहीटिंग के मुद्दे, और पावर में परिणामी नुकसान ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें अनदेखा करना मुश्किल है. अपने वर्तमान स्वरूप में, टोर्क क्रेटोस एक व्यावहारिक, रोजमर्रा की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के रूप में सिफारिश करने के लिए अधूरा लगता है. हमें उम्मीद है कि टोर्क मोटर्स जल्द से जल्द सभी मुद्दों को सुलझा लेगी, कुछ ऐसा जिसे टीम ने देखने और संबोधित करने का वादा किया है. और एक बार जब मुद्दों को सुलझा लिया जाता है, तो हम टोर्क क्रेटोस के साथ कुछ और समय बिताने की उम्मीद करते हैं और उम्मीद है कि अगली बार, टोर्क क्रेटोस के साथ अनुभव उम्मीद के मुताबिक अच्छा होगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें