लॉगिन

टोयोटा आज्ञा हैचबैक का डिज़ाइन पेटेंट भारत में किया गया फाइल, लीक हुई फोटो

टोयोटा के सब्सिडियरी ब्रांड दायहात्सु ने तैयार किया है और एशिया के कई बाज़ारों में यह दायहात्सु आल्या, टोयोटा आज्ञा और वीगो पहले से बेची जा रही है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 18, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन ने भारत में आज्ञा हैचबैक के लिए डिज़ाइन पेटेंट फाइल किया है जिसकी नई फोटो ऑनलाइन लीक हो गई है. टोयोटा के सब्सिडियरी ब्रांड दायहात्सु ने तैयार किया है और एशिया के कई बाज़ारों में यह दायहात्सु आल्या, टोयोटा आज्ञा और वीगो पहले से बेची जा रही है. कंपनी ने आज्ञा नाम इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका के लिए भी इस्तेमाल किया है और हालिया डिज़ाइन पेटेंट से साफ होता है कि टोयोटा भारत में इसी नाम से कार को लॉन्च कर सकती है. कार के साथ स्पोर्टी और कुछ टॉल-बॉय जैसा अंदाज़ दिया गया है जो दिखने में इसे काफी अलग बनाती है. भारत में इस कार को लॉन्च करना Toyota India के लिए फायदे का सौदा हो सकता है.

    8n07uj5cकार के साथ स्पोर्टी और कुछ टॉल-बॉय जैसा अंदाज़ दिया गया है

    पहली बार 2012 में पहली बार लॉन्च हुई टोयोटा आज्ञा को 2017 में मिड-लाइफ फेसलिफ्ट दिया गया था और इसके बाद 2020 में दूसरा फेसलिफ्ट दिया गया जो फिलहाल इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और फिलिपींस जैसे और कई देशों में बेची जा रही है. दिखने में कार का अगला हिस्सा आक्रामक अंदाजज़ वाला है जिसमें हैग्ज़ैगनल ग्रिल के इर्द-गिर्द पैने, तराशे हुए कॉर्नर्स दिए गए हैं जिनपर गोल फॉगलैंप्स लगे हैं. कार के साथ बड़े आकार के स्वैप्टबैक हैडलैंप्स के साथ प्रोजैक्टर लाइट्स और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं. बाकी पुर्ज़ों में अलॉय व्हील्स, झुकती हुई छत, पिछले हिस्से में स्पॉइलर के साथ एलईडी टेललैंप्स शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें : टोयोटा ने कारों पर वारंटी और मुफ्त सर्विस को आगे बढ़ाया

    वैश्विक बाज़ार में बिकने वाली टोयोटा आज्ञा को पूरी तरह ब्लैक केबिन दिया गया है जो फैब्रिक अपहोल्स्ट्री के में आता है. कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के अलावा इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन और मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 12 वोल्ट के पावर सॉकेट जैसे कई और फीचर्स दिए गए हैं. जो कार भारत में लॉन्च की जा सकती है उसे दो इंजन विकल्पों में पेश किया जाएगा. इनमें पहला 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर और 1.2-लीटर का 4-सिलेंडर इंजन शामिल हैं. पहला इंजन 66 बीएचपी ताकत और 89 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं दूसरा इंजन 87 बीएचपी ताकत और 108 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. कंपनी ने इन दोनों को 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया है.

    सोर्स : GaadiWaadi

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें