लॉगिन

टोयोटा और सुज़ुकी अब मिलकर करेंगे उन्नत वाहनों का उत्पादन, जानें कैसी है ये साझेदारी

टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने यह तय किया है कि अब दोनों कंपनियां साथ मिलकर नए प्रोजैक्ट्स पर काम करेंगी. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 25, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने मिलकर यह तय किया है कि अब दोनों कंपनियां साथ मिलकर नए प्रोजैक्ट्स पर काम करेंगी. इसमें वाहनों का तकनीकी डेवेलपमेंट, वाहनों का उत्पादन और मार्केट डेवेलमेंट शामिल है. टोयोटा और सुज़ुकी अब इस साझेदारी को बाज़ार में उतारने की तैयारी कर रही हैं और घोषणा की है कि भारत में सप्लाइ की जाने वाली कारों पर टोयोटा और सुज़ुकी दोनों मिलकर काम करेंगे. ये दोनों कंपनियां यहां से इस साझेदारी को आगे बढ़ाने का प्लान भी बना सकती हैं और यहां दोनों के प्रयासों से प्रोडक्शन और मार्केट डेवेलपमेंट किए जाने की बात भी सामने आई है.
     
    दोनों कंपनियों द्वारा टेबल पर हुई बातचीत में दोनों की अलग ज़िम्मेदारियां है जिसमें टोयोटा का रोल होगा कि सुज़ुकी जो छोटे आकार का अल्ट्राहाई-एफिशिएंट इंजन बनाएगी उसमें तकनीकी सपोर्ट करे. टोयोटा किरलोसकर द्वारा बनाए गए और सुज़ुकी द्वारा डेवेलप किए गए एफिशिएंट इंजन भारत की हर एक टोयोटा और सुज़ुकी ब्रांड की डीलरशिप पर बेचा जाएगा. इस वार्ता में दूसरा विषय दोनों कंपनियों द्वारा बनाए गए मॉडल की सप्लाई का था जिसमें भारत और अफ्रिका को छोड़कर सुज़ुकी और टोयोटा के बाकी बाज़ारा में इन वाहनों की बिक्री से लेकर लॉजिस्टिक सर्विस के डोमेन पर भी बातचीत की गई.

    ये भी पढ़ें : टोयोटा यारिस की नई जनरेशन 18 मई को भारत में होगी लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 8.75 लाख
     
    टोयोटा के प्रेसिडेंट अकिओ टोयोडा ने कहा कि, “सुज़ुकी पहली जापानी कंपनी है जिसने भारत में एंट्री की और भारत की जनता के साथ मिलकर देश की ऑटोमोबाइल सोसाइटी को आगे बढ़ाया है. टोयोटा भी भारत की इस सोसाइटी का मेंबर है, ऐसे में दोनों कंपनियां मिलकर ना सिर्फ भारत में बेहतरीन कारें ग्राहकों तक पहुंचाएंगी, बल्की “मेक इन इंडिया” वाहनों को अफ्रिका और दुनियाभर के अन्य देशों में भी बेचा जाएगा. सुज़ुकी के साथ इस साझेदारी से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.”
     
    सुज़ुकी के चेयरमैन ओसामु सुज़ुकी ने कहा कि, “साझेदारी की घोषणा के समय मैने कहाः प्रेसिडेंट ओकिओ टोयोडा के नेतृत्व में, इस पूरी बातचीत के दौरान टोयोटा सुज़ुकी से पार्टनरशिप की बात पर बेहद उत्सुक था. इससे ये साबित होता है कि अब आधुनिक तकनीकी का बेहद उन्नत रूप सबके सामने आएगा. मै तहे दिल से इस बात को प्रोत्साहित करता हूं. इसके तुरंत बाद टोयोटा ने कई और मुद्दों पर कई काम की बातें की. अब हमें कॉम्पैक्ट, अल्ट्राहाई-एफिशिएंसी पावरट्रेन के उत्पादन में काफी तकनीकी सहयोग मिलेगा. मेरा ये विश्वास है कि नई साझेदारी दोनों ही कंपनियों के लिए ना सिर्फ भारत में बल्की दुनियाभर में फायदे का सौदा होगी.”
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें