लॉगिन

टोयोटा कैमरी हाईब्रिड और वेलफायर लग्ज़री एमपीवी की कीमतों में हुआ इज़ाफा

टोयोटा इंडिया ने आधिकारिक तौर पर इन वाहनों की कीमतों में क्रमशः रु 1.14 लाख और रु 4 लाख का इज़ाफा कर दिया है. जानें क्यूं बढ़ी इन दोनों कारों की कीमत?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 6, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले महीने टोयोटा इंडिया ने अपने कार लाइन-अप की लगभग सभी कारों की कीमतों में इज़ाफा किया था, तब कंपनी ने ये भी कहा था कि जुलाई 2020 में टोयोटा कैमरी हाईब्रिड और लग्ज़री एमपीवी टोयोटा वेलफायर की कीमतें भी बढ़ाई जाएंगी. उस समय कंपनी ने कहा था कि कैमरी हाईब्रिड और वेलफायर लग्ज़री एमपीवी के दाम में 4 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी. अब टोयोटा इंडिया ने आधिकारिक तौर पर इन वाहनों की कीमतों में क्रमशः रु 1.14 लाख और रु 4 लाख का इज़ाफा कर दिया है. जहां कैमरी हाईब्रिड की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत रु 37.88 लाख से बढ़कर रु 39.02 लाख हो गई है, वहीं फरवरी 2020 में लॉन्च हुई वेलफायर की कीमत रु 79.50 लाख से बढ़कर रु 83.50 लाख हो गई है.

    vfc5ncm

    कैमरी हाईब्रिड की कीमत में रु 1.14 लाख का इज़ाफा कर दिया है

    टोयोटा इंडिया ने पहले ऐलान किया थ कि इन कारों की कीमत में इज़ाफा कोविड-19 महामारी के चलते विनिमय दर में भारी बढ़ोतरी के बाद किया गया है. भारत में जहां टोयोटा कैमरी हाईब्रिड को सेमी-नॉक्ड डाउन यूनिट के रूप में लॉन्च किया गया है और जिसे कंपनी के कर्नाटक स्थित बिदाड़ी प्लांट में असेंबल किया जाता है, वहीं टोयोटा वेलफायर को भारत में पूरी तरह आयात किया जाता है. कंपनी ने दोनों ही वाहनों को हाईब्रिड विकल्प में पेश किया है.

    g2aah0rफरवरी 2020 में लॉन्च हुई वेलफायर की कीमत रु 79.50 लाख से बढ़कर रु 83.50 लाख हो गई है

    नई टोयोटा कैमरी हाईब्रिड में 2.5-लीटर का पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 176 bhp पावर और 221 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. इसके साथ की कार में दी गई इलैक्ट्रिक मोटर 118 bhp पावर और 202 Nm टॉर्क जनरेट करती है. ऐसे में कार की कुल पावर 208 bhp तक पहुंच जाती है और टोयोटा का दावा है कि नई कैमरी हाईब्रिड 23.27 किमी/लीटर का माइलेज देती है. कंपनी ने इस इंजन को 6-स्पीड CVT ट्रांसमिशन से लैस किया है.

    ये भी पढ़ें : टोयोटा यारिस अब सरकार की ई-मार्केटप्लेस पर भी बेची जाएगी

    टोयोटा वेलफायर के साथ 2.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 4700 आरपीएम पर 115 बीएचपी पावर जनरेट करता है और 2800-4000 आरपीएम पर 198 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन के साथ 2 इलैक्ट्रिक मोटर लगाई गई हैं जो दोनों ऐक्सेल पर फिट की गई हैं. ये इलैक्ट्रिक मोटर 105 किवा और 50 किवा पावर वाली हैं, वहीं संयुक्त रूप से ये दोनों इलैक्ट्रिक मोटर्स 196 बीएचपी पावर जनरेट करती हैं. एमपीवी के इंजन को ई-सीवीटी गियरबॉक्स से लैस किया गया है जो कार के अगले व्हील्स को पावर पहुंचाता है, वहीं इलैक्ट्रॉनिक 4डब्ल्यूडी हाई स्पीड स्टेबिलिटी को उन्नत करने का काम करता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें