लॉगिन

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट की प्री-बुकिंग डीलरशिप स्तर पर शुरू, भारत में जल्द होगी लॉन्च

इंडोनेशिया के बाज़ार में पिछले महीने इस MPV को पेश किया जा चुका है और अब यह भारत में लॉन्च किए जाने के लिए पूरी तरह तैयार है. जानें MPV के बारे में...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 24, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा इंडिया जल्द ही भारत में इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट लॉन्च करने वाली है जो संभवतः इसी हफ्ते लॉन्च हो सकती है. हाल में अपडेटेड MPV टोयोटा के डीलरशिप यार्ड में खड़ी दिखाई दी थी जिससे साफ हुआ था कि इसका लॉन्च बहुत करीब है, और अब हमने जाना है कि मुंबई और दिल्ली के चुनिंदा डीलर्स ने अनाधिकारिक रूप से नई इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट की प्री-बुकिंग लेना शुरू कर दिया है जिसके लिए टोकन राषि रु 50,000 तय की गई है. इंडोनेशिया के बाज़ार में पिछले महीने इस MPV को पेश किया जा चुका है और अब यह भारत में लॉन्च किए जाने के लिए पूरी तरह तैयार है.

    e53a7q4इंडोनेशिया के बाज़ार में पिछले महीने इस MPV को पेश किया जा चुका है

    नई इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो गई है और ऑनलाइन दिखी फोटो में MPV में हुए कई बदलावों की जानकारी सामने आ गई है. बाहरी हिस्से में कार के साथ हल्के बदलाव के साथ क्रोम गार्निश वाली ग्रिल, प्रोजैक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डीआरएल, फॉग लैंप्स, दूसरी डिज़ाइन के बंपर्स, आर्टिफिशियल स्किड प्लेट, छत पर लगा स्पॉइलर, 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स और टॉप मॉडल के लिए 17-इंच अलॉय, शार्क फिन एंटीना और ऐसे ही कई फीचर्स शामिल हैं. MPV के पिछले हिस्से में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह पहले जैसे एल आकार के टेललाइट के साथ आई है.

    u9bofk8oकेबिन में अब 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो मिला है

    कांच के अंदर से देखने पर हमने पाया कि टोयोटा इंडिया ने क्रिस्टा फेसलिफ्ट के केबिन को पिछले मॉडल जैसा ही है. इसमें डैशबोर्ड पर लकड़ी जैसा फिनिश मिला है. हालांकि केबिन में अब 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो मिला है. MPV के निचले वेरिएंट में पूरी तरह काले रंग वाली थीम दी गई है, वहीं टॉप मॉडल के साथ बेज अपहोल्स्ट्री दी गई है. अनुमान है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट में कोई तकनीकी बदलाव नहीं किया जाएगा.

    eukmaqoअनुमान है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट में कोई तकनीकी बदलाव नहीं किया जाएगा

    नई क्रिस्टा BS6 मानकों वाले 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.4-लीटर डीजल इंजन विकल्पों में उपलब्ध कराई जाएगी. MPV का पेट्रोल इंजन जहां 164 बीएचपी और 245 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है, वहीं डीजल इंजन 148 बीएचपी और 343 एनएम टॉर्क पैदा करता है, इसके अलावा ऑटोमैटिक वेरिएंट की क्षमता 360 एनएम है. कंपनी ने इन दोनों वेरिएंट्स को 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर विकल्पों में पेश किया है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी अर्टिगा बनी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV, 5.5 लाख यूनिट की बिक्री

    भारतीय बाज़ार में लॉन्च होने के बाद नई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट का मुकाबला महिंद्रा मराज़ो, एमजी हैक्टर प्लस, मारुति सुज़ुकी एक्सएल6 और मारुति सुज़ुकी अर्टिगा जैसी कारों से होगा. अनुमान है कि नई इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट की कीमत इसके मौजूदा मॉडल से ज़्यादा होगी. फिलहाल भारत में इस MPV की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 15.66 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 23.63 लाख तक जाती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पर अधिक शोध

    लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें