भारत में नई बाइक और कारें

जानिए पुरानी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से कैसे अलग है कार का 2021 फेसलिफ्ट

language dropdown

टोयोटा ने भारत में बहुत पसंद की जाने वाली इनोवा क्रिस्टा का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है जिसे नए फीचर्स और डिज़ाइन बदलावों के साथ पेश किया गया है.

कंपनी आज तक देश में 15 सालों में इनोवा की 8.8 लाख युनिट बेच चुकी है. expand फोटो देखें
कंपनी आज तक देश में 15 सालों में इनोवा की 8.8 लाख युनिट बेच चुकी है.

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भारत में एमपीवी सेगमेंट का राजा है और इसने कई वर्षों से खरीदारों को अपनी सेवा दी है. अब जापान की कार कंपनी ने इनोवा क्रिस्टा के फेसलिफ्ट को बाज़ार में लॉन्च कर दिया है. 2021 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट की शुरुआती कीमत रु 16.26 लाख है जो रु 24.33 लाख तक जाती है, (कीमतें एक्स-शोरूम). तीसरी जनरेशन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में डिजाइन के काफी बदलावों के साथ कई नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं. यहां हम बताने जा रहे हैं कि 2021 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा मौजूदा इनोवा की तुलना में कितनी बदल गई है.

डिज़ाइन

k3tuej3k
कार में हेडलैंप से जुड़ती बदली हुई ग्रिल नज़र आ रही है.

2021 इनोवा क्रिस्टा को एक नई ट्रेपेज़ोडिअल पियानो ब्लैक ग्रिल मिली है और इसके हैडलैंप्स पैने हो गए हैं जो अब प्रोजैक्टर लाइट और इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल के साथ दिया जा रहे हैं. सामने वाले बम्पर में भी बदलाव किया गया है. इसके अलावा, इसमें नए डायमंड कट डुअल-टोन 16-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं. पिछले हिस्से की बात करें तो इसको साफ लुक दिया गया है और टेल लाइट को भी नया किया गया है. कुल मिलाकर कंपनी ने नई इनोवा क्रिस्टा को स्पोर्टी अंदाज में पेश किया है. फेसलिफ्टेड मॉडल में नया ब्लैक क्रिस्टल शाइन कलर भी मिल रहा है.

vcqbqm2g
पुरानी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में साधारण ग्रिल और चौकोर फॉगलैम्प मिलते थे.

पुरानी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में एक साधारण ग्रिल और चौकोर फॉगलैम्प मिलते थे, जो लुक को आकर्षक बनाते थे. नई कार में हेडलाइट क्लस्टर और पहियों में कोई बदलाव नही किया गया है.

ये भी पढ़ें : महिंद्रा मराज़ो MPV ऑटोशिफ्ट बैज के साथ नज़र आई, भारत में जल्द होगी लॉन्च

इंटीरियर और फीचर्स

80otsrpg
कार में नए डैशबोर्ड के साथ बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है,

इंटीरियर की बात की जाए तो, कैबिन को काफी नया लुक दिया गया है. कार में नए डैशबोर्ड के साथ बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसमे एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो भी मिलता है. कार में कनेक्टिविटी फीचर भी हैं जिसकी मदद से रियल टाइम ट्रैकिंग और जियोफेंसिंग को इस्तेमाल किया जा सकता है. नए मॉडल में सेफ्टी फीचर को भी अपडेट किया गया है. अगले और पिछले पार्किंग सेंसर के अलावा अब इनोवा क्रिस्टा में 7 एयरबैग दिए जा रहे हैं.

Newsbeep
nk6lpses
पुरानी कार में वैकल्पिक इन-बिल्ट नेविगेशन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता था.

कार के मौजूदा मॉडल में केबिन ड्यूल टोन रंग के साथ आता है. इसमें वैकल्पिक इन-बिल्ट नेविगेशन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जिसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो नही है. हालांकि, इसमें ब्लूटूथ, यूएसबी और ऑक्स-इन जैसे कनेक्टिविटी विकल्प दिए गए थे.

इंजन

okm6fl18
नई इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट में 2.7-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो पहले जैसा ही है.

पहले की तरह, 2021 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट में 2.7-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 164 बीएचपी और 245 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कार में पांच-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिए गए हैं. डीज़ल वेरिएंट में 2.4-लीटर, चार-सिलेंडर इंजन है जो 148 बीएचपी और वेरिएंट के हिसाब से 343 एनएम से 360 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है.

सुरक्षा

0 Comments

कार में अब सात एयरबैग के अलावा व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (VSC) और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं. नए मॉडल में फ्रंट क्लीयरेंस सोनार है जो एमआईडी डिस्प्ले से लैस है, ताकि तंग स्थानों में भी आसानी से पार्किंग की जा सके.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.