लॉगिन

भारत में पेश हुई नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस, जनवरी 2023 में होगी लॉन्च

नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस हर पहलू में इनोवा क्रिस्टा की तुलना में एक बड़ी कार है और इसे टोयोटा के मॉड्यूलर टीएनजीए-सी: जीए-सी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा इंडिया ने बहुप्रतीक्षित इनोवा हाइक्रॉस से पर्दा उठा दियया है जो भारत में इनोवा क्रिस्टा के ऊपर स्थित होगी. जापानी कार निर्माता की सबसे ज्यादा बिकने वाली इनोवा क्रिस्टा एमपीवी के साथ बेची जाएगी. नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस हर पहलू में इनोवा क्रिस्टा की तुलना में एक बड़ी कार है और इसे टोयोटा के मॉड्यूलर टीएनजीए-सी: जीए-सी प्लेटफॉर्म बनाया गया है. दरअसल, यह लैडर-ऑन-फ्रेम बॉडी की जगह मोनोकॉक पर बनाई गई है, जिससे इसका वजन 200 किलो कम हुआ है और इसे आगे के पहियों को ताकत मिलती है. सबसे बड़ी इनोवा अब फ्रंट-व्हील-ड्राइव (FWD) के साथ आती है. टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस जनवरी 2023 के मध्य तक डीलरशिप पर आ जाएगी और कीमतों की घोषणा तभी होने की उम्मीद है. एमपीवी की बुकिंग आज से शुरू हो रही है.

    यह भी पढ़ें: टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस (जेनिक्स) से इंडोनेशिया में उठा पर्दा, 25 नवंबर को भारत में होगी पेश

    डिजाइन की बात करें तो हाइक्रॉस निश्चित रूप से बहुत अधिक शानदार दिखती है, इसमें एक  एसयूवी-जैसे अगले हिस्से के साथ क्रोम बॉर्डर, नई हेक्सागोनल ग्रिल, स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और बड़े वेंट्स के साथ एक दमदार फ्रंट बम्पर और स्लिम एलईडी डीआरएल मिलते हैं. साइड डिजाइन की बात करें तो इसमें नए अलॉय व्हील और डोर पैनल के साथ बोल्ड क्रीज देखने को मिलती हैं जो इसे दमदार लुक देती हैं. रैपअराउंड टेल लैम्प्स जैसे कुछ डिज़ाइन पार्ट्स अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बेचे जाने वाली अवंज़ा वेलोज़ एमपीवी के समान दिखाई देते हैं. एमपीवी में दो-टोन ओआरवीएम के साथ जुड़े हुए एलईडी टर्न सिग्नल और अधिक ब्लैक पार्ट्स मिलेंगे.

    imageटोयोटा इनोवा हाइक्रॉस जनवरी 2023 के मध्य तक डीलरशिप पर आ जाएगी, जबकि एमपीवी के लिए बुकिंग आज से शुरू हो जाएगी

    नई इनोवा हाइक्रॉस मौजूदा क्रिस्टा की तुलना में लंबी (4,755 मिमी) और चौड़ी (1,850 मिमी) है, हालांकि 1,795 मिमी की ऊंचाई समान है. क्रिस्टा के 2,750 मिमी की तुलना में व्हीलबेस 100 मिमी लंबा है. बड़े अनुपात के साथ  ग्राहक कैबिन में ज्यादा स्पेस की उम्मीद कर सकते हैं. 185 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस पहले की तरह ही है और अप्रोच और डिपार्चर एंगल में कोई बदलाव नहीं है.

    Cabinइनोवा हाइक्रॉस नए कैबिन डिज़ाइन के साथ आती है जिसमें एक नया 10-इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है


    कैबिन की बात करें तो नई इनोवा हाइक्रॉस में डुअल-टोन फिनिश में 2-लेयर डैशबोर्ड, डैशबोर्ड माउंटेड गियर लीवर कंसोल, 10-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन, एसी वेंट्स पर सिल्वर एक्सेंट, डुअल-टोन इंटीरियर और क्विल्टेड लेदर सीट्स मिलते हैं. अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ, फॉक्स वुड और एल्युमिनियम फिनिश, ओटोमन फंक्शन के साथ मिडिल रो कैप्टन सीट्स और एंबियंट लाइटिंग शामिल हैं.नई इनोवा 7-सीटर और 8-सीट विकल्प में उपलब्ध होगी.

    Rearपीछे की तरफ, इनोवा हाइक्रॉस में रिक्लाइनिंग फंक्शन के साथ पावर्ड ऑटोमन सीट्स हैं

    सेफ्टी की बात करें तो नई टोयोटा इनोवा सेफ्टी सेंस 3.0 के साथ आती है, जिसमें लेन कीप असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं. सभी वैरिएंट चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक के साथ आएंगे. नई इनोवा हाइक्रॉस में 360° कैमरा भी दिया गया है. अन्य सुरक्षा फीचर्स में 6 एयरबैग, सभी यात्रियों के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग कैमरा और बहुत कुछ शामिल हैं. नई इनोवा में मानक के रूप में चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक भी हैं. इसमें एक इलेक्ट्रिक टेलगेट भी मिलता है, जिसे वॉयस कमांड के जरिए खोला जा सकता है.

    imageनई इनोवा हाइक्रॉस टोयोटा के सेफ्टी सेंस 3.0 के साथ आती है जिसमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और लेन-ट्रेस असिस्ट, ऑटो हाई बीम और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर जैसी तकनीक शामिल है

    इंजन की बात करें तो इसमें नियमित 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ नया 5-जीन TNGA 2.0-लीटर चार-सिलेंडर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है. पावरट्रेन क्रमशः एक eCVT और एक नियमित CVT ऑटोमैटिक के साथ आएंगे. हाइब्रिड मॉडल 21.1 किमी के माइलेज की पेशकश करेगा. मूल रूप से इनोवा हाइक्रॉस इंजन के अलावा दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आती है. पहला इंजन कार के स्टार्ट होने के दौरान कार को इलेक्ट्रिक पावर चलाता है, जबकि दूसरा या बड़ा मोटर बार-बार ब्रेकिंग के माध्यम से बैटरी पैक को चार्ज करने के साथ-साथ इंजन को ताकत के लिए सपोर्ट देता है. इनोवा हाइक्रॉस 9.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. टोयोटा भारत में इनोवा क्रिस्टा डीजल की बिक्री जारी रखेगी.

    नई इनोवा हाइक्रॉस संभवतः एमपीवी सेगमेंट में टोयोटा की स्थिति को और मजबूत करेगी और किआ कार्निवाल से थोड़ी किफायती होगी. कार्निवाल के अलावा यह महिंद्रा एक्सयूवी700 और टाटा सफारी को भी टक्कर देगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें