लॉगिन

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस का रिव्यू, जानें कितना दमदार है एमपीवी का नया अवतार

टोयोटा ने इनोवा हाइक्रॉस को ढेर सारे फीचर्स, प्राणी आराम और ADAS कार्य क्षमताओं के साथ पेश किया है, लेकिन एक बड़ा बदलाव यह है कि इनोवा हाइक्रॉस को TNGA-C प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. हमने कार को चलाया और आपके लिए इसका विस्तार से रिव्यू लेकर आए हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

10 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    अर्बन क्रूजर हायराइडर के बाद, टोयोटा ने अपनी बहुप्रशंसित हाइब्रिड तकनीक को भारत की सबसे लोकप्रिय एमपीवी में से एक के साथ जोड़ा. हां, यह अपनी तीसरी पीढ़ी में टोयोटा इनोवा है जिसे एक क्रांतिकारी पेट्रोल-इलेक्ट्रिक मोटर इंजन मिला है जो अब तक दिये जा रहे इनोवा के इंजन से काफी अलग है. अपने नए रूप में, टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस, इसके हाइब्रिड हार्ट के लिए 'हाई' और 'क्रॉस' क्योंकि यह अब सिर्फ एमपीवी की तरह नहीं दिखती है, बल्कि बहुत हद तक एक क्रॉसओवर स्टाइल के साथ आती है. टोयोटा ने इनोवा हाइक्रॉस को ढेर सारे फ़ीचर्स, आराम और ADAS फंक्शंस के साथ पेश किया है, लेकिन बड़ा बदलाव यह है कि इनोवा हाइक्रॉस नए टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है और फ्रंट-व्हील ड्राइव मोनोकॉक आर्किटेक्चर के साथ-साथ अंदर और बाहर से ढेर सारे बदलावों के साथ आती हैं. इसका वास्तव में क्या मतलब है? पता लगाने के लिए रिव्यू पढ़ें.

    Toyota

    डिजाइन

    टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस का डिज़ाइन पहले से काफी बदल गया है, फिर भी अभी भी कुछ हिस्से हैं जो पिछली टोयोया इनोवा की तरह नज़र आते हैं. अपने दमदार और आकर्षक लुक्स के साथ यह कार पहली नज़र में एक एसयूवी नज़र आती है, लेकिन जब आप इसको बारीकी से देखते हैं तो आपको स्पष्ट रूप से पता चलता है कि यह एमपीवी स्टाइल के साथ आती है. अगला हिस्सा नए टोयोटा हायलक्स पिक-अप ट्रक की याद दिलाता है, जिसमें एक नया हेक्सागोनल आकार का हनीकॉम्ब मेश ग्रिल है जो अच्छी तरह से क्रोम से घिरा हुआ है और एलईडी डीआरएल और एलईडी हेडलैंप भी पूरी तरह से नए हैं जो इसके लुक को काफी बोल्ड बना रहे हैं. सेंटर में ब्रांड का लोगो काफी अच्छी तरह दिखता है, जबकि इसके निचले हिस्से पर क्रोम से 'इनोवा' बोल्ड अक्षरों से लिखा गया है. क्रोम हिस्सों के साथ बड़े बंपर एसयूवी की पूरे लुक में चार चांद लगाते हैं.

    Toyota

    साइड एंगल से नज़र डालने पर इनोवा हाइक्रॉस पिछली इनोवा की तरह ही दिखती है, सिवाय बड़े 18 इंच के अलॉय व्हील, छोटी खिड़कियां, और एक बड़ी छत के साथ एक टेपर में दिया गया पतला पिछला हिस्सा. तीसरी रो के लिए क्वार्टर ग्लास को भी घटाया गया है, जिससे पिछले वैरिएंट्स द्वारा प्रदान की गई जगह कम हो गई है. भारी फ्लेयर्ड व्हील आर्च अब चौकोर हो गए हैं, जो उनके और पहियों के बीच काफी जगह बनाते हैं और चंकीयर पहियों के सेट के साथ इसकी भरपाई की जा सकती थी. इसके हाइब्रिड मॉडल में दोनों तरफ 'हाइब्रिड' का बैज दिया गया है.

    Toyota

    पिछला हिस्सा इनोवा के डिजाइन को एक मजबूत बम्पर और रैपअराउंड टेललाइट्स के साथ बनाए रखता है जो एलईडी-लाइट हैं. रुख भी अच्छा है और पूरे डिजाइन के साथ अच्छी तरह मेल खाता है. इसलिए इनोवा हाइक्रॉस का नया डिज़ाइन काफी बढ़िया है, हालांकि, SUV से प्रेरित इस स्टाइल को अपनाने में कुछ समय लग सकता है, वहीं इनोवा अब पहले से कहीं अधिक बदली हुई और स्टाइलिश दिखती है.

    Toyota

    तकनीक और कैबिन

    कैबिन के अंदर काफी बदलाव मिलते हैं और इसके बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ है. मुझे खुशी है कि आपके पास टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील की क्षमता है, जो विशेष रूप से लंबी दूरी की यात्रा के दौरान उपयोग में आती है. 360-डिग्री सराउंड कैमरा कार के चारों ओर का नज़ारा प्रदान करता है, हालाँकि कैमरा के पिक्सेल में सुधार किया जा सकता है. ड्राइवर और को-पैसेंजर को वेंटिलेटेड सीटें मिलती हैं, लेकिन केवल पैसेंजर ही अपनी पसंद की स्थिति में सीट को इलेक्ट्रॉनिक एडजेस्ट कर सकता है. इसमें दो सेटिंग्स तक मेमोरी फ़ंक्शन दिया गया है, जो एक अच्छी बात है.

    Toyota

    डैशबोर्ड पर डुअल-टोन ट्रीटमेंट और दरवाजों के दोनों ओर साइड पैनल एक अच्छा सॉफ्ट टच महसूस कराते हैं और कलर पैलेट शानदार है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर चुने गए ड्राइव मोड के आधार पर शानदार तरीके से रंग बदलता है. हाइब्रिड सिस्टम में आपको ऊर्जा प्रवाह देखने की अनुमति मिलती है, और रीडआउट समझने में आसानी होती है. स्टीयरिंग व्हील में भी कुछ फीचर्स को जोड़ा गया है, जिसमें क्रूज कंट्रोल स्पीड को सक्रिय करना और बदलना, म्यूज़िक लेवल को एडजेस्ट करना और वॉयस असिस्टेंट को एक्टिव करने की क्षमता सहित कई प्रकार के कार्य किये जा सकते हैं.

    Toyota

    ऊंची ड्राइवर सीटिंग सवारी को और भी आरामदायक बनाती है, जिस ZX वैरिएंट को हमने चलाया उसमें कुछ फीचर्स की कमी देखने को मिली, जैसे कि को-पैसेंजर्स के सामने डैशबोर्ड पर एक वायरलेस चार्जिंग पैनल, जो नार्मली स्मार्टफोन को रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता था. ZX (O) वैरिएंट में कुछ अतिरिक्त फीचर्स शामिल हैं, लेकिन इस वैरिएंट में उनका न होना एक डील ब्रेकर नहीं है.

    Toyota

    दूसरी रो में जगह

    अधिकांश मालिक दूसरी पंक्ति में बैठना पसंद करेंगे और मैं हम आपको बता दें कि आराम के मामले में यह बहुत आगे बढ़ चुकी है. सीटें आरामदायक हैं और यहाँ घुटने के लिए काफी जगह है, इसलिए लम्बे यात्रियों को भी कोई समस्या नहीं होगी. हेडरूम थोड़ा चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि यह तेज स्पीड में गाड़ी के गढ्ढों या स्पीड ब्रेकर से गुजरते वक्त आपके सिर का ऊपरी हिस्सा छत से टकरा सकता है. साइज़ की बात करें तो नई बड़ी सनरूफ के कारण कैबिन ज्यादा खुला-खुला लगता है, एम्बियंट लाइटिंग का विकल्प भी आपको कार में मिल जाता है और सीटें काफी अच्छी और आरामदायक लगती हैं. अच्छी तरह कुशनिंग की वजह से सीटें अत्यधिक नरम महसूस होती हैं.

    Toyota

    लंबाई

    4,755 मिमी

    चौड़ाई

    1,850 मिमी

    ऊंचाई

    1,795 मिमी

    व्हीलबेस

    2,850 मिमी

    ग्राउंड क्लीयरेंस

    185 मिमी

     

    इन सीटों में बैकरेस्ट में अच्छी तरह से स्कूपिंग भी है, जो पर्याप्त मात्रा में लंबर सपोर्ट प्रदान करती है. पिछली सीट में भी अगर वेंटिलेशन विकल्प होता तो यह निश्चित रूप से'बॉस सीट पैकेज' को पूरा करता. इन कैप्टन सीटों का चौड़ा रिक्लाइनिंग एंगल निश्चित रूप से खरीदारों को लुभाएगा. आपके पास इलेक्ट्रॉनिक फुटरेस्ट भी हैं जो लगभग 90 डिग्री तक जाता है, जिससे आप सचमुच इन सीटों पर लेट सकते हैं. कैबिन के माहौल को सहज रखने के लिए सभी जरूरी पार्ट्स भी दिये गए हैं. फीचर्स की बात करें तो अब आपको डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, दो इंडिपेंडेंट क्लाइमेट कंट्रोल फ़ंक्शंस, दो टाइप सी चार्जिंग कनेक्शन, सेंटर कंसोल में कपहोल्डर और आपके फोन और टैबलेट को रखने के लिए एक हिस्सा मिलता है, जिसे तीसरी रो में जाने के लिए आसानी फोल्ड किया जा सकता है.

    Toyota

    तीसरी रो में जगह

    दूसरी सीट को बिना गिराए ही कार की तीसरी पंक्ति तक पहुंचने के लिए आसान एंट्री मिल जाती है. सीटों को एडजेस्ट करने और बैठने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है, लेकिन तीसरी पंक्ति में आपके पास घुटने के लिए पर्याप्त जगह है और छोटी सवारी में आराम से बैठने के लिए अंडर थाई सपोर्ट भी बढ़िया दिया गया है, इसलिए दो बड़े पीछे ठीक से बैठ सकते हैं. हालांकि, तीन बच्चे बड़े आराम से पीछे की सीट पर बैठ पाएंगे औप उनके लिए काफी जगह है और यहां तक ​​कि लंबी यात्रा में भी उन्हें कोई समस्या नहीं होगी. कार में एक बड़ा चौथाई गिलास तीसरी सीट पर भी काफी खुलापन प्रदान करने की दिशा में काम करता है.

    Toyota

    प्रैक्टिकैलिटी

    कुल मिलाकर फील के मामले में कैबिन बढ़िया है. आपके पास इस्तेमाल के लिए सन ब्लाइंड हैं. डोर आर्मरेस्ट पर भी आपके पास सॉफ्ट मटेरियल है, जब कार में सभी लोग बैठे हों, तो बीच वाली-रो की सीटों को काफी हद तक आगे-पीछे एडजस्ट किया जा सकता है, जिससे तीसरी-रो के यात्रियों के लिए अच्छी जगह बन जाती है. फ्लोर-पर लगे बैटरी पैक के कारण, दूसरी रो के यात्री आगे की सीटों के नीचे अपने पैर रखने की जगह नहीं मिलती है, लेकिन आप इसे हमेशा फुटरेस्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

    Toyota


    इंजन और ट्रांसमिशन

    इनोवा हाइक्रॉस दो इंजन विकल्पों के साथ आती है, जिसमें एक सीवीटी यूनिट है जो 2.0-लीटर नेचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आता है और 172 बीएचपी और 205 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है, वहीं दूसरा वह है जिसे हमने चलाया यह एक 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है, या जैसा कि टोयोटा इसे कहता है, एक ऑटो-चार्जिंग हाइब्रिड इंजन, जो 184 बीएचपी और 206 एनएम का संयुक्त टॉर्क पैदा करता है .

    Toyota

    undefined

    टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस

    2.0-लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड

    2.0-लीटर नैचुरिली एस्पिरेटेड

    इंजन

    1,998 सीसी

    1,998 सीसी

    अधिकत पावर

    184 बीएचपी

    172 बीएचपी

    पीक टॉर्क

    206 एनएम

    205 एनएम

    ट्रांसमिशन

    ईसीवीटी

    सीवीटी

    0 - 100 किमी/प्रतिघंटा

    9.5 सेकेंड

    N.A.

    कार महज 9.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जो इस आकार की कार के लिए काफी प्रभावशाली नंबर है. एक्सिलरेट करने पर इसके हाइब्रिड इंजन से पावर सहज और बिना किसी परेशानी के महसूस होती है. इनोवा हाइक्रॉस को चलाते वक्त पहली चीज़ जो आप नोटिस करेंगे वह है इसका ईवी मोड, जब कार इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पर चलती है तो इसे चलाते वक्त ऐसा महसूस होता है कि जैसे एक इलेक्ट्रिक वाहन चला रहे हों, क्योंकि हमने कभी नहीं सोचा था कि चलते समय इनोवा इतनी शांत हो सकती है.


    राइड और हैंडलिंग

    नई इनोवा हाइक्रॉस के इंजन से अब किसी तरह के वाइब्रेशन या कोई कानों को चुभने वाली आवाज नहीं आती है. कार में दिये गए कई ड्राइव मोड्स- इको, नॉर्मल और पावर इसकी सवारी को और अधिक मनोरंजक बनाते हैं. जब कार को तत्काल शक्ति की आवश्यकता होती है, तो इसका पेट्रोल इंजन चालू हो जाता है और चीज़ों को नियंत्रित लेता है. हम यह देखने के लिए उत्सुक थे कि नया ई-सीवीटी ट्रांसमिशन कैसा प्रदर्शन करेगा और जबकि इसकी उपयोगिता के संबंध में कुछ विवाद रहा है, हमारे शुरुआती विचार अनुकूल रहे हैं. सीवीटी ट्रांसमिशन और हाइब्रिड पावरट्रेन के कॉम्बिनेशन के परिणामस्वरूप इनोवा की ड्राइविंग बहुत आसान हो जाती है. यह निश्चित रूप से एक प्लस है, यह देखते हुए कि इनोवा को फैमिली कार के रूप में रखा गया है. स्टीयरिंग व्हील भी अच्छा और मजबूत है. स्टीयरिंग में टिल्ट और टैलिस्कोपिक एडजेस्टेबल दिया गया है जो लंबे सफर पर उपयोगी साबित होता है.

    Toyota


    इनोवा क्रिस्टा ने गुणवत्ता और आराम के लिए नए स्टैंडर्ड स्थापित किये थे और हाइक्रॉस उन अपेक्षाओं को भी पार करती है. सस्पेंशन बिल्कुल सही मात्रा में फ्लैक्सिबल हैं. मोनोकॉक ढांचे के कारण आपको इसके फर्श पर कोई भारीपन महसूस नहीं होता है और यह शोर के स्तर को काफी कम रखती है. यह प्रीमियमनेस में योगदान देता है क्योंकि कैबिन शांत है. राइड कम्फर्ट के मामले में इनोवा हमेशा से ही पसंदीदा कार रही है, खासकर यदि आप ड्राइव करना पसंद करते हैं. दिलचस्प बात यह है कि हाइक्रॉस इसे एक कदम आगे ले जाती है.

    Toyota

    सुरक्षा फीचर्स

    सबसे अच्छी बात यह है कि बीच वाली रो सहित तीसरी रो के सभी यात्रियों को उपयुक्त थ्री-पाइंट सीटबेल्ट मिल जाती हैं. इसके अलावा अलग-अलग कपहोल्डर, और फोन रखने की जगह जैसी जरूरी चीज़ें यहां मिल जाती हैं, लेकिन केवल एक 12 वोल्ट चार्जिंग सॉकेट है, इसलिए यहां सुधार की स्पष्ट संभावना है. इसमें 6 एयरबैग भी हैं, जिनमें फ्रंट और कर्टन एयरबैग शामिल हैं, लेकिन तीसरी रो में कोई एयरबैग नहीं है.इनोवा हाइक्रॉस में पहली बार लेवल 2 ADAS क्षमताएं भी शामिल हैं, जो आपके परिवार को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए कई ड्राइवर सहायक कार्य करती हैं. इसके साथ ही, कार को प्री-टक्कर सिस्टम, ऑटो हाई बीम, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट, लेन ट्रेस असिस्ट और डायनामिक रडार-गाइडेड क्रूज़ कंट्रोल भी मिलता है.

    Toyota

    निर्णय

    हाइक्रॉस इनोवा नाम के अनुरूप है और इसमें इसकी विरासत को जारी रखने का पूरा दम-खम दिखता है. कमी केवल पिछली सीट पर वेंटिलेशन और तीसरी रो में एयरबैग की है, जो दोनों टाटा सफारी और महिंद्रा XUV700 पर उपलब्ध हैं. हालांकि, यह कमियां डील ब्रेकर नहीं है. हाइक्रॉस की कीमत इनोवा क्रिस्टा से अधिक होगी क्योंकि इसे इसके ऊपर स्थित किया जाएगा. हमारा अनुमान है कि बेस 2.0-लीटर नैचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल वैरिएंट की कीमत लगभग ₹24.8 लाख हो सकती है और पूरी तरह से लोडेड 2.0-लीटर मजबूत हाइब्रिड वैरिएंट की कीमत लगभग ₹32.5 लाख (एक्स-शोरूम) हो सकती है. जब हम इसे स्कोडा कोडियाक और किआ कार्निवाल के किफायती विकल्प के रूप में देखते हैं, तो कार और भी आकर्षक नज़र आती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें