लॉगिन

टोयोटा ने भारत में 'हाय राइडर' नाम को ट्रेडमार्क करवाया

टोयोटा सुजुकी के साथ एक नई मध्यम आकार की एसयूवी विकसित कर रही है और संभावना है कि लॉन्च के बाद ब्रांड की आगामी कार को 'हाय राइडर' कहा जा सकता है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारत में हाय राइडर नाम का ट्रेडमार्क किया है, जो कि ऑटोमेकर द्वारा नियोजित कई नए लॉन्च में से एक का नाम हो सकता है. टोयोटा ने इस साल लॉन्च के लिए कम से कम नई पेशकश की योजना बनाई है और इसमें नई पीढ़ी की इनोवा और मिडसाइज एसयूवी शामिल है जिसे कंपनी सुजुकी के साथ सह-विकास कर रही है. यह संभावना है कि टोयोटा की मध्यम आकार की एसयूवी को लॉन्च पर 'हाय राइडर' कहा जा सकता है. इस बीच, अगली पीढ़ी की इनोवा को 'इनोवा हाइक्रॉस' के रूप में बैज किया जा सकता है और वर्तमान में बिक्री पर इनोवा क्रिस्टा के साथ सह-अस्तित्व की उम्मीद है.

    aacur3p
    टोयोटा हाय राइडर DNGA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और एक मारुति-बैज वाली सिबलिंग को भी पेश किया जाएगा. छवि का उपयोग केवल प्रतिनिधित्व के उद्देश्य से किया जा रहा है

    टोयोटा हाय-राइडर कुछ समय से विकास के अधीन है और इस साल के अंत में जब इसकी बिक्री शुरू होगी तो इसे मारुति सुजुकी की बैज वाली सिबलिंग मिलेगी. मॉडल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टोयोटा डी 22 कोडनेम से जाना जाता है और कहा जाता है कि यह डीएनजीए (डायहात्सु न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर) मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है. नई एसयूवी ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगुन, एमजी एस्टोर को टक्कर देगी.

    यह भी पढ़ें: पेट्रोल-हाइब्रिड रूप में अक्टूबर 2022 में आ सकती है नई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

    इसके अलावा, नई हाय राइडक एक प्लग-इन हाइब्रिड इंजन द्वारा संचालित की जा सकती है, जो नाम में 'Hy' की व्याख्या भी करेगा. टोयोटा पहले से ही कैमरी और वेलफायर मॉडल पर हाइब्रिड पावरट्रेन की पेशकश कर रही है, और उम्मीद है कि जब एसयूवी बिक्री के लिए जाएगी तो यह हाइ राइडर के लिए एक अधिक किफायती विकल्प बनेगी. यह नई होंडा सिटी हाइब्रिड पर देखी गई तकनीक के समान हो सकती है जो हाल ही में बिक्री के लिए गई थी. अनिवार्य रूप से, सिस्टम को एक मजबूत इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पैक मिलता है जो केवल इलेक्ट्रिक मोड पर अधिक दूरी तय करने की अनुमति देता है. पेट्रोल मोटर बैटरी को रिचार्ज करने और उच्च गति पर किक करने के लिए रेंज एक्सटेंडर के रूप में कार्य करती है. 

    ms3kdcbg
    यह संभावना है कि हाय राइडर और हाइक्रॉस भारत में एक ही पेट्रोल-हाइब्रिड पावरट्रेन का उपयोग करेंगी और विभिन्न बाजारों में भी निर्यात की जाएंगी

    हाइब्रिड पावरट्रेन बेहतर ईधन दक्षता के साथ-साथ कम टेलपाइप उत्सर्जन का वादा करता है. यह वाहन निर्माता को डीजल इंजन की कमी की भरपाई करने में भी मदद करेगा. यह संभावना है कि टोयोटा और मारुति सुजुकी एसयूवी के एंट्री लेवल ट्रिम की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए केवल पेट्रोल इंजन का विकल्प पेश कर सकती हैं.

    इस बीच, टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस नई पीढ़ी के मॉडल का नाम होने की संभावना है जिसे क्रिस्टा के साथ रखा जाएगा. नई पेशकश के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोला के साथ साझा किए गए टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है और एमपीवी को मौजूदा संस्करण पर देखे जाने वाले लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस के बजाय एक मोनोकॉक आर्किटेक्चर में ले जाया जाएगा. यह बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स, कम वजन और उच्च ईंधन दक्षता के साथ-साथ बेहतर केबिन स्पेस और आराम की पेशकश करती है. टोयोटा हाइ राइडर इस साल जून या जुलाई की शुरुआत में आ सकती है, जबकि इनोवा हाइक्रॉस साल के अंत में, संभवत: त्योहारी सीजन के आसपास आने की उम्मीद है.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 25, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें