लॉगिन

टोयोटा अर्बन क्रूज़र हायराइडर हाइब्रिड कॉम्पैक्ट एसयूवी से उठा पर्दा, बुकिंग भी हुई शुरु

टोयोटा ने भारत में अपनी एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी की पेशकश की है, कंपनी ने इसे टोयोटा अर्बन क्रूज़र हाय-राइडर नाम दिया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 1, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा इंडिया ने आधिकारिक तौर पर बहुप्रतीक्षित मध्यम आकार की एसयूवी - अर्बन क्रूजर हाय राइडर का अनावरण किया है. बिल्कुल-नई एसयूवी भारतीय बाज़ार में टोयोटा की सबसे सस्ती SUV होगी लेकिन कीमत की घोषणा बाद में की जाएगी. बिल्कुल-नई टोयोटा अर्बन क्रूजर हाय राइडर, ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टॉस, टाटा हैरियर और हाल ही में पेश महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन सहित मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट को टक्कर देगी. कंपनी ने नई हाय राइडर की बुकिंग  रु.25 हज़ार की टोकन राशि पर शुरू कर दी है. 

    small

    भारतीय बाजार के लिए टोयोटा की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी, अर्बन क्रूजर हाय राइडर का लुक काफी आधुनिक और बोल्ड है. आगे की ओर, ट्विन स्ट्राइप एलईडी डीआरएल पारंपरिक हेडलैम्प्स की जगह लेते हैं, जबकि हेडलैम्प्स को बम्पर में नीचे रखा जाता है जैसा कि कॉम्पैक्ट एसयूवी पर चलन है. शीर्ष पर ग्रिल कार्बन फाइबर जैसे फिनिश के साथ कवर किया गया है, जबकि सामने के छोर पर एक बड़ा एयरडैम नीचे है. कॉम्पैक्ट एसयूवी के पिछले हिस्से में बीच में एक मोटी क्रोम पट्टी के साथ क्रोम का अच्छा उपयोग हुआ है, जो एलईडी टेललैंप से घिरा है जिसमें दोहरे सी-आकार की डिजाइन हैं. एसयूवी  कुछ हद तक टोयोटा और मारुति सुजुकी की डिजाइन भाषा के बीच में है, और दोनों जापानी निर्माताओं के डीएनए के साथ आती है. एसयूवी में 17 इंच के अलॉय व्हील भी हैं. अर्बन क्रूजर हाय राइडर को 7 सिंगल-टोन कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जाएगा, जिसमें कैफे व्हाइट, एंटिकिंग सिल्वर, स्पोर्टिंग रेड, स्पीडी ब्लू, गेमिंग ग्रे, मिडनाइट ब्लैक और केव ब्लैक शामिल हैं, जिनमें से पहले 4 को भी डुअल- टोन कलर ऑप्शन, मिडनाइट ब्लैक के साथ मिलता है.

    यह भी पढ़ें: टोयोटा की आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी के लॉन्च से पहले लीक हुई स्टाइलिंग

    नई मिड-साइज़ एसयूवी के केबिन में डैशबोर्ड पर सॉफ्ट-टच मटीरियल के साथ डुअल-टोन केबिन मिलता है. अर्बन क्रूजर में पैनोरमिक सनरूफ, फ्रीस्टैंडिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जिंग, एंबियंट लाइटिंग और भी बहुत कुछ है. टोयोटा कनेक्टेड तकनीक भी प्रदान करती है जो मालिकों को स्मार्टफोन के माध्यम से कार की विभिन्न विशेषताओं को नियंत्रित करने की अनुमति देती है.

    Toyota

    अर्बन क्रूजर हाय राइडर दो पेट्रोल ड्राइवट्रेन के साथ आती है, दोनों का इंजन 1.5-लीटर का है. दो इंजनों के बीच अंतर इसका समर्थन करने वाली हाइब्रिड तकनीक है. निचले वेरिएंट को मारुति सुजुकी से प्राप्त 1.5-लीटर के-सीरीज़ इंजन के साथ बेचा जाएगा, जिसमें एक एकीकृत स्टार्टर मोटर जनरेटर (आईएसजी) से प्राप्त माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक है. यह इंजन 100 bhp और 135 Nm का पीक टॉर्क देता है, और इसे 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा.

    Toyota

    अन्य ड्राइवट्रेन टोयोटा द्वारा विकसित 1.5-लीटर टीएनजीए इंजन द्वारा संचालित है जो टीएचएस (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम) और ई-ड्राइव ट्रांसमिशन से लैस है. इंजन में 91 bhp और 122 Nm का टार्क पैदा कर सकता है, और एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा सहायता प्रदान की जाती है जिसका आउटपुट 79 bhp और 141 Nm इंस्टेंट टॉर्क है. संयुक्त रूप से, हाइब्रिड इंजन 113 बीएचपी उत्पन्न करता है. टोयोटा का यह भी दावा है कि अर्बन क्रूजर हाय राइडर के मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट में फ्यूल एफिशियंसी के आंकड़े सबसे अच्छे होंगे, और हाइब्रिड वेरिएंट सिर्फ ईवी मोड में भी चलने की क्षमता होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें