लॉगिन

टोयोटा अर्बन क्रूज़र रिव्यु: कितनी अलग है सबकॉम्पैक्ट एसयूवी

जापानी कार कंपनी ने टोयोटा अर्बन क्रूज़र सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को देश में रु 8.40 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. हम कर रहे हैं इसकी सवारी.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 17, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इस साल हमने महामारी के बावजूद कई सारी नई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च होते हुए देखी हैं. और हम सिर्फ टाटा नेक्सॉन या मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा के फेसलिफ्ट की बात नहीं कर रहे हैं. किआ सॉनेट और निसान मैग्नाइट जैसी बिल्कुल नई कारों ने भी पिछले कुछ महीनों में इस सेगमेंट में विकल्पों की झड़ी सी लगा दी. और इन दोनो के बीच में लॉन्च हुई टोयोटा अर्बन क्रूज़र. यह बलेनो के बाद मारूति की दूसरी कार है जिसे टोयोटा ने रीबैज किया है. दो जापानी दिग्गजों सुज़ुकी और टोयोटा के बीच साझेदारी उन्हें एक दूसरे की तकनीक और मॉडल साझा करने की इजाज़त देती है. बलेनो और ग्लांज़ा में बहुत समानता थी, लेकिन थोड़ी अलग पहचान देने के लिए अर्बन क्रुज़र पर कंपनी ने कुछ ज़्यादा कोशिश की है.

    यह भी पढ़ें: टोयोटा कर रही है बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक SUV पर काम, 2021 तक होगी पेशकश

    डिज़ाइन

    hv9363jc

    अर्बन क्रूज़र का चेहरा इसे सेगमेंट की बाकी कारों से अलग बनाता है.

    अगर अर्बन क्रूज़र ने एक फेस मास्क पहना हो, तो आप इसे विटारा ब्रेज़्ज़ा समझने की गलती कर सकते हैं. इसका निश्चित रूप से ब्रेज़्ज़ा की तुलना में एक नया और अधिक आकर्षक डिज़ाइन है. हां एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप और डीआरएल बिल्कुल एक जैसे हैं, जो बदला है वो है इसका बंपर और ग्रिल. इनकी वजह से कार सिर्फ लैंड क्रूज़र के साथ अपना नाम साझा ही नहीं करती, बल्कि आपको उसकी याद भी दिलाती है.

    यह भी पढ़ें: टोयोटा देश में 87 नए स्थानों पर अधिकृत सर्विस की पेशकश करेगी

    b61pedbg

    ड्यूल टोन रंग विकल्प केवल सबसे महंगे प्रीमियम ट्रिम पर ही मिलेगा.

    कार में 16 इंच के अलॉय व्हील, बॉडी कलर्ड डोर हैंडल, चौकोर व्हील आर्च और बॉडी क्लैडिंग हैं जो पीछे की तरफ तक जाती है. पिछली स्किड प्लेट सामने वाली प्लेट से मेल खाती है जो अच्छी बात है. फिर आपको एलईडी स्प्लिट टेललाइट्स और क्रोम में कार का नाम लिखा मिल जाएगा. यदि आप अर्बन क्रूज़र को थोड़ा और ख़ास बनाना चाहते हैं, तो आप इस नए रस्टिक ब्राउन रंग और काली छत के दो टोन विकल्प को चुन सकते हैं. कार में कुल मिलाकर 6 मोनो टोन और 3 ड्यूल टोन रंगो के ऑप्शन हैं. लेकिन ड्यूल टोन केवल सबसे महंगे प्रिमियम ट्रिम पर ही मिलेगा.

    कैबिन

    u15b2fb4

    फीचर्स के मामले में कार  सेगमेंट की कुछ अन्य नई कारों से पिछड़ जाती है.

    कैबिन कुछ बढ़िया चीज़ों और कमियों का मिश्रण है. जबकि क्वालिटी और स्पेस अच्छा है, जब फीचर्स की बात आती है, तो अर्बन क्रूज़र सेगमेंट में 2 अन्य नई कारों - सॉनेट और मैग्नाइट से पिछड़ जाती है. यहां 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है जिसे स्मार्ट प्लेकास्ट टचस्क्रीन ऑडियो कहा गया है. यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के अलावा ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ भी चलता है. एक छोटी डिजिटल स्क्रीन को छोड़कर बाकी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एनालॉग है जो सेगमेंट में हाल ही में लॉन्च की गई कुछ अन्य कारों की तुलना में थोड़ा हल्का महसूस कराता है. साथ ही आपको यहां एक ठंडा ग्लवबॉक्स और दूसरा स्टोरेज बॉक्स भी मिलता है. केबिन में छोटे मोटे सामान रखने के लिए काफी जगह है.

    यह भी पढ़ें: टोयोटा भारत में करेगी ₹ 2,000 करोड़ का निवेश

    lhuapl8

    एक कूल्ड ग्लवबॉक्स के अलावा कैबिन में छोटे मोटे सामान रखने के लिए काफी जगह है.

    आपको सीटों पर गहरा भूरा रंग मिलता है और दरवाज़े के पैनल पर कपड़ा भी इसी रंग का है. बेस ट्रिम जिसे मिड कहा गया है, इसमें टच स्क्रीन सिस्टम, वॉयस कमांड और क्रूज़ कंट्रोल नहीं मिलता. अच्छी बात यह है कि स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, कीलेस एंट्री और इलेक्ट्रिकली तरीक से मुढ़ने वाले शीशे सभी वेरिएंट में उपलब्ध हैं. हालांकि, रेन सेंसिंग वाइपर्स, चमड़े से लिपटी स्टीयरिंग व्हील और फ्रंट स्लाइडिंग आर्मरेस्ट जैसे फीचर्स केवल टॉप प्रीमियम ट्रिम का हिस्सा हैं.

    8m9n61j8

    पीछे एक सेंटर आर्मरेस्ट है लेकिन ऐसी वेंट या कोई चार्जिंग सॉकेट गायब हैं.

    पिछली सीट कुल मिलाकर अच्छी जगह की पेशकश करती है. लेगरूम बढ़िया है और हेडरूम भी ठीक है. कपहोल्डर्स के साथ एक सेंटर आर्मरेस्ट है लेकिन जो गायब है वह रियर ऐसी वेंट या कोई चार्जिंग सॉकेट. एडजस्टेबल हेडरेस्ट और 3-पॉइंट सीटबेल्ट 2 यात्रियों के लिए हैं जबकि बीच में बैठने वाले को एक लैप बेल्ट मिलती है. आपको यहां 60:40 स्प्लिट सीट्स भी मिलती हैं और ये बिल्कुल सपाट मुढ़ती हैं. लेकिन कुल मिलाकर, कैबिन वेन्यू या सोनट जितना प्रीमियम नहीं है या एक्सयूवी 300 जितना बड़ा नहीं है. 328 लीटर में बूट स्पेस सेगमेंट की दूसरी कारों के आसपास ही है.

    इंजन

    hs25nge

    अर्बन क्रूज़र सिर्फ एक पेट्रोल इंजन विक्लप के साथ बाज़ार में आई है.

    यहाँ पर कोई डीज़ल इंजन नहीं है, और टर्बो पेट्रोल विक्लप भी नदारद है. सिर्फ एक 1.5 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल है जो 103 बीएचपी और 138 एनएम 4,400 आरपीएम पर बनाता है. गियरबॉक्स विकल्प हैं 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक. यह सेगमेंट में ज़्यादा रिफाइंड और शक्तिशाली मोटरों में से एक है, हालांकि रिसपॉन्स उतना नहीं जैसा कि आप चाहेंगे क्योंकि पीक टॉर्क थोड़ा देर से मिलता है. अब 4 स्पीड टॉर्क कनवर्टर के बारे में बहुत कुछ कहा गया है कि ऑटोमैटिक कई स्थितियों में थोड़ा सुस्त प्रतीत होता है. लेकिन यदि आप कार मुख्य रूप से धीमी गति से चलने वाले शहर के ट्रैफ़िक में उपयोग करने के लिए खरीद रहे हैं, तो यह अच्छी तरह से काम करेगा.

    यह भी पढ़ें: 2021 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 16.26 लाख

    9qnv9fvk

    कार के ऑटोमैटिक वेरिएंट को स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक से लैस किया गया है.

    इस ऑटोमैटिक वेरिएंट पर टोयोटा 18.76 किमी प्रति लीटर के माईलेज का दावा कर रही है जो 5-स्पीड मैनुअल के 17.03 किमी प्रति लीटर से भी ज्यादा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑटोमैटिक को स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक मिली है जहां एक लिथियम आयन बैटरी इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर के साथ आती है. यहां टॉर्क असिस्ट फंक्शन, आइडल स्टार्ट स्टॉप और ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन जैसे फीचर बेहतर माइलेज पाने में मदद करते हैं. लेकिन याद रखें इसके लिए मैनुअल वैरिएंट की तुलना में आपको लगभग रु 1.40 लाख अधिक देने होंगे. हमारे विटारा ब्रेज़्जा अनुभव के आधार पर हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि मैनुअल चलाने में ज़्यादा मज़ेदार है और बेहतर तरीके से दूसरी कारों को ओवरटेक कर पाएगा.

    b4scdljs

    चलाने के मज़े की बात करें तो कार का मैनुअल वेरिएंट बेहतर है.

    राइड क्वालिटी अच्छी है और खराब सड़कों को अच्छी तरह से संभालने के लिए सस्पेंशन को ट्यून किया गया है. हाँ, कुछ बॉडी रोल है और जबकि इंजन शोर नहीं करता है तेज़ गति पर टायरों की आवाज़ ज़रूर कैबिन में आती है. तेज़ रफ्तार की बात हुई है तो तेज़ रफ्तार पर क्रैश की बात करते हैं.

    सुरक्षा

    kg18pjh8

    आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट सभी वेरिएंट में दिए गए हैं.

    अगर आपको याद है तो विटारा ब्रेज़्ज़ा ने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 4 स्टार हासिल किए थे और अर्बन क्रूज़र मूल रूप से वही कार है, तो इसका मतलब है कि यदि आप इसे खरीदने का फैसला करते हैं तो आप एक सुरक्षित कार में यात्रा करेंगे. आईसोफिक्स माउंट भी हैं वो भी सभी वेरिएंट में. लेकिन ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट और महिंद्रा एक्सयूवी 300 के टॉप वेरिएंट्स कि तुलना में जिनको 6 या 7 एयरबैग्स मिलते हैं यहां सिर्फ दो एयरबैग्स हैं.

    कीमतें

    e73mc404

    टोयोटा अर्बन क्रूज़र सेगमेंट की महंगी कारों में से एक है. 

    मिड, हाई और प्रीमियम नाम के 3 वेरिएंट्स की कीमतें मैनुअल के लिए रु 8.40 लाख और ऑटोमैटिक के लिए रु 9.80 लाख से शुरू होती हैं जो ब्रेज़ा के आपसास ही है. (सभी कीमतें एक्स-शोरूम). सबसे महंगा मैनुअल 9.80 लाख और सबसे महंगा ऑटोमेटिक 11.30 लाख का है. दो टोन के लिए रु 25,000 तक अलग से देने होंगे. यह सेगमेंट में अर्बन क्रूजर को एक सस्ता विकल्प तो नहीं बनाता है. सेगमेंट की सबसे सस्ती एसयूवी, हाल ही में लॉन्च हुई मैग्नाइट इससे रु 3.41 लाख रुपये सस्ती है जबकि टाटा नेक्सॉन की कीमत रु 1.41 लाख कम है. बेस वेरिएंट की ही बात करें तो वेन्यू और सॉनेट भी लगभग रु 1.70 लाख सस्ती हैं. और इकोस्पोर्ट जिसे 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है उसकी शुरुआती कीमत भी रु 21 हज़ार कम है.

    फैसला

    eu3gjfko

    कार पर मिलने वाली 3 साल या 1 लाख किमी की वारंटी काफी लुभावनी है.

    तो हाँ कार की कीमत है तो थोड़ी ज़्यादा. लेकिन टोयोटा का नाम आपकी कार ख़रीद के बाद परेशानी मुक्त अनुभव दे सकता है. और यह 3 साल या 1 लाख किमी की वारंटी आपको इस कार के बारे में सोचने पर थोड़ा और मजबूर करेगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on December 17, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें