लॉगिन

भारत का पहला LNG प्लांट नागपुर में शुरू, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने काटा फीता

नितिन गडकरी ने कहा कि, LNG, CNG या इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधनों के इस्तेमाल करके बढ़ते पेट्रोल-डीज़ल के दाम से राहत पाई जा सकती है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 12, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल में भारत के पहले कमर्शियल लिक्विड नेचुरल गैस प्लांट का नागपुर में उदघाटन किया है. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने वैकल्पिक बायोफ्यूल की महत्ता पर ज़ोर दिया है जिससे खेती का ऐनर्जी और पावर के लिए करना शुरू हो सके. यह प्लांट बैद्यनाथ आयुर्वेदिक ग्रूप द्वारा कामठी रोड पर स्थापित किया गया है जो नागपुर-जबलपुर हाईवे पर स्थित है. नितिन गडकरी ने कहा कि, LNG, CNG या इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधनों के इस्तेमाल करके बढ़ते पेट्रोल-डीज़ल के दाम से राहत पाई जा सकती है. उन्होंने आगे बताया कि LNG एक साफ ईंधन है जो पैसा वसूल भी है और ट्रांसपोर्ट जगत में क्रांति भी ला सकता है.

    undefined

    ये भी पढ़ें : सरकार का 2024 तक 60,000 किलोमीटर विश्व स्तरीय राष्ट्रीय हाईवे बनाने का लक्ष्य

    उन्होंने कहा कि, -हमारी अर्थव्यवस्था में, रु 8 लाख करोड़ पेट्रोल, डीज़ल और पेट्रोलियम उत्पाद आयात करने में खर्च करते हैं जो बहुत बड़ी चुनौती है. हमने एक नीति तैयार की है जिसमें आयात के विकल्पों के निर्माण के बढ़ावा दिया जा रहा है, ये ईंधन पैसा वसूल हैं जिनमें इथेनॉल, बायो CNG , एलएसजी और हाईड्रोजन फ्यूल शामिल हैं.- गडकरी ने कहा कि वाहन में ईंधन के रूप में इथेनॉल के उपयोग से कम से कम रु 20 प्रति लीटर बचत की जा सकती है और यह पर्यावरण के लिए भी बेहतर है. सरकार लगातार सामान्य ईंधन के विकल्पों को इस्तेमाल करने और इनके निर्माण को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के कदम उठा रही है.

    undefined

    नितिन गडकरी ने LNG के इस्तेमाल से होने वाले आर्थिक फायदों पर भी प्रकाश डाला है और आंकड़ों को देखें तो एक ट्रक साल में करीब 1 लाख किमी चलता है और इसमें सामान्य ईंधन की जहग LNG का उपयोग किया जाएगा तो एक साल में लगभग रु 10 लाख तक बचाया जा सकता है. फ्लैक्स इंजन पर बात करते हुए गडकरी ने कहा कि, वाहन निर्माताओं के लिए चार-पहिया और दो-पहिया के लिए फ्लैक्स इंजन का निर्माण अनिवार्य करने में तीन महीने में फैसला लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि यूएसए, कैनेडा और ब्राज़ील जैसे देशों में फ्लैक्स इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें